Mann Ki Baat: पीएम मोदी ने लंबे अंतराल के बाद की ‘मन की बात’, बोले- ‘मानसून के आते ही आ जाती है छाते की याद, लेकिन…’

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Mann Ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार (30 जून) को ‘मन की बात’ रेडियो कार्यक्रम के जरिए देशवासियों को संबोधित किया. तीन माह तक चले लोकसभा चुनाव और फिर शपथ ग्रहण की वजह से प्रधानमंत्री मोदी अपने इस रेडियो कार्यक्रम में हिस्सा नहीं ले रहे थे. हालांकि, अब चुनाव खत्म हो चुके हैं और पीएम मोदी इस रेडियो कार्यक्रम के जरिए देशवासियों को संबोधित किया. आज (30 जून) को मन की बात रेडियो कार्यक्रम का 111वां एपिसोड है. यह कार्यक्रम 22 भारतीय भाषाओं और 29 बोलियों के अलावा 11 विदेशी भाषाओं में भी प्रसारित किया गया. पढ़े पीएम मोदी ने मन की बातमें क्या कहा खास…

मानसून के आते ही छाते की आ जाती है याद, लेकिन…

‘मन की बात’ रेडियो कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने केरल और मानसून के कनेक्शन की बात सुनाई. उन्‍होंने कहा, मानसून के आते ही छाते की याद आ जाती है, लेकिन किसी को यह शायद ही पता हो की केरल में सबसे ज्यादा अलग तरह के छाते बनाए जाते हैं. पीएम ने कहा, वहां की आदिवासी महिलाओं की मेहनत ही है, जो इतने सुंदर छाते बनाती हैं. पीएम मोदी ने आगे कहा, मैं आपको एक खास तरह के छातों के बारे में बताना चाहता हूं, जो केरल में बनते हैं. पीएम ने कहा- वैसे तो केरला की संस्कृति में छातों का विशेष महत्व है. छाते वहां कई परंपराओं और विधि-विधान का अहम हिस्सा होते हैं, लेकिन मैं जिस छाते की बात कर रहा हूं, वो हैं ‘कार्थुम्बी छाते’ और इन्हें केरला के अट्टापडी में तैयार किया जाता है.

पीएम मोदी ने सभी देशवासियों से की ये अपील

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा, मैंने सभी देशवासियों से, दुनिया के सभी देशों के लोगों से ये अपील की है कि अपनी मां के साथ मिलकर या उनके नाम पर एक पेड़ जरूर लगाएं. उन्होंने कहा कि मुझे ये देखकर बहुत खुशी हो रही है कि मां की स्मृति में या उनके सम्मान में पेड़ लगाने का अभियान तेजी से आगे बढ़ रहा है.

टोक्यो में हुए ओलंपिक पर बोले पीएम मोदी…

टोक्यो में हुए ओलंपिक पर बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा, टोक्यो में हुए ओलंपिक में हमारे खिलाड़ियों के प्रदर्शन ने हर भारतीय का दिल जीत लिया था. टोक्यो ओलंपिक के बाद से ही हमारे खिलाड़ी Paris Olympic की तैयारियों में जी-जान से जुटे हुए थे. सभी खिलाड़ियों को मिला दें, तो इन सबने करीब 900 अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया है.

पीएम मोदी ने सुनाया आंध्र प्रदेश के सीएम के साथ का किस्सा

इसके बाद पीएम मोदी ने वोकल फॉर लोकल की बात की. उन्‍होंने कहा कि जब हम वोकल फॉर लोकल की बात करते हैं, तो इसमें Araku coffee की बात भी जरूरी है. पीएम मोदी ने इसी दौरान आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू के साथ का एक किस्सा सुनाया. उन्‍होंने कहा, विशाखापत्नम में सीएम के साथ मुझे इस coffee का स्वाद लेने का मौका मिला था. Araku coffee को कई ग्लोबल अवार्ड मिले हैं. G-20 समिट में भी ये कॉफी छाई हुई थी.

यह भी पढ़े: T20 World Cup 2024: पीएम मोदी ने Team India से फोन पर की बात, सभी खिलाड़ियों को दी जीत की बधाई, कही ये बात!

Latest News

भगवान बुद्ध की तपस्थली सारनाथ में जल्द नए कलेवर में दिखाई-सुनाई देगा लाइट एंड साउंड शो

Varanasi News: सारनाथ भगवान बुद्ध की तपस्थली सारनाथ में लाइट एंड साउंड शो अब नए कलेवर में दिखाई और...

More Articles Like This