Uttarakhand: अब महिला होमगार्डों को भी मिलेगा मातृत्व अवकाश, आईजी की सिफारिश पर शासन नेलगाई मुहर

Must Read

Maternity Leave: सूबे में अन्य सरकारी विभागों में तैनात महिला कर्मचारियों की तरह ही अब महिला होमगार्डों को भी मातृत्व अवकाश मिलेगा. दसअसल, शासन ने इसके लिए होमगार्ड विभाग की सिफारिश पर हरी झंडी दे दी है. ऐसे में अब महिला होमगार्डों को मातृत्व अवकाश के लिए दिक्‍कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा.

बता दें कि कमांडेंट जनरल-होमगार्ड आईजी केवल खुराना की तरफ से सूबे के होमगार्डों को लगातार पुलिस विभाग की तरह सुविधा मुहैया कराने का प्रसत्‍न किया जा रहा है. अब तक होमगार्डों को मातृत्व अवकाश की सुविधा उपलब्‍ध नहीं थी लेकिन हाल ही में आईजी केवल खुराना की तरफ से पुलिस और अन्य सरकारी विभागों में तैनात महिला कर्मचारियों की तरह  ही महिला होमगार्डों के लिए भी शासन से मातृत्व अवकाश की सिफारिश की गई थी.

शासन ने खुराना की सिफारिश को दिखाई हरी झंड़ी

सिफारिश के दौरान कहा गया कि महिला सिपाही की तरह ही महिला होमगार्डों का भी आमजन की सुरक्षा और विभाग के अन्य कार्यों में अहम योगदान रहता है. महिला होमगार्ड भी पुलिस के कंधे से कंधा मिलाकर अपनी ड्यूटी करती हैं. जिसके चलते महिला होमगार्डों को भी महिला सिपाही की तरह ही मातृत्व अवकाश मिलना चाहिए. शासन ने आईजी केवल खुराना की सिफारिश को गंभीरता से लि‍या, जिसके बाद अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने मंगलवार को महिला होमगार्डों को भी मातृत्व अवकाश देने की अनुमति दे दी है.

ये भी पढ़े:-कल से बदल जाएगा सिम खरीदने का नियम, न मानने पर भरना पड़ेगा 10 लाख का जुर्माना  

लोग कर रहें आईजी खुराना की तारीफ

बता दें कि सूबे में छह हजार से अधिक महिला और पुरुष होमगार्ड हैं. आईजी केवल खुराना की तरफ से लगातार होमगार्डों को हाईटेक बनाने और पुलिस की तरह ही सुविधा देने का प्रयास किया जा रहा है. वहीं, अब मातृत्व अवकाश की अनुमति मिलने पर हर कोई इसकी प्रशंसा कर रहा है.

Maternity Leave: नहीं कटेगा होमगार्ड का वेतन

वहीं, मातृत्व अवकाश के दौरान महिला होमगार्डों का सैलरी नहीं कटेगी. उन्हें मातृत्व अवकाश का भी पूरा वेतन दिया जाएगा. इतना ही नहीं मातृत्व अवकाश के दौरान उच्चाधिकारी महिला होमगार्ड महिला के कुशलक्षेम की भी जानकारी लेंगी.

ये भी पढ़े:- Pitbull Attack: पिटबुल ने बनाया बच्ची को अपना शिकार, घटना के बाद मालिक फरार

Latest News

क्या रात में सही से नहीं आती है नींद? करें इन एसेंशियल ऑयल का इस्ते‍माल, मिलेगी चैन की नींद

Essential Oils for Sound Sleep: सेहत के लिए पर्याप्‍त नींद लेना बहुत जरूरी है. आमतौर पर व्‍यक्ति को 7...

More Articles Like This