मौसम विभाग की चेतावनी, इन राज्यों में भारी से अति भारी बारिश का अलर्ट; जानिए देशभर के मौसम का हाल

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Weather Update: पूर्वोत्तर राज्यों में मौसम का मिजाज बदला-बदला सा नजर आ रहा है. पिछले 24 घंटे में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश हुई है. मौसम विभाग के मुताबिक, असम, मेघालय, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी बारिश हुई है. वहीं, मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम, नागालैंड और मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर भारी से अति भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. आइए जानते हैं देशभर के मौसम का हाल…

इन राज्यों में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने आज से आगामी 6 अक्टूबर तक असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा जैसे पूर्वोत्तर राज्यों में भारी से बहुत भारी का अलर्ट जारी किया है. 2 से 5 अक्टूबर तक असम और मेघालय में भारी बारिश होने की संभावना है. वहीं, 2 से 5 अक्टूबर के बीच तमिलनाडु, पुडुचेरी, केरल, लक्षद्वीप और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में भी भारी बारिश होने की संभवना है.

देशभर के मौसम का हाल

अगर बात करें दिल्ली-एनसीआर के मौसम की तो यहां मौसम शुष्क बना हुआ है. मौसम विभाग ने दिन में आसमान साफ ​​रहने और अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान जताया है. देश के कुछ राज्यों को छोड़ दें तो बाकी हिस्सों में मौसम शुष्क बना हुआ है. वहीं, बाढ़ से परेशान बिहार में अगले कुछ दिनों तक भारी बारिश की कोई संभावना नजर नहीं आ रही है. मधुबनी, सीतामढ़ी, शिवहर, दरभंगा, गोपालगंज, सारण, सीवान, किशनगंज, मुंगेर, अररिया और सुपौल में हल्की बारिश हो सकती है. इस बीच उत्तर प्रदेश के भी कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

अगर बात की जाए राजस्थान, हरियाणा, पंजाब और जम्मू-कश्मीर-लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश तो यहां से भी मानसून अब विदा होने की कगार पर है. मौसम विभाग के अनुसार इन राज्यों में अगले दो दिनों तक हल्की फुल्की बारिश हो सकती है.

अक्टूबर महीने में कैसा रहेगा मौसम?

वहीं, अगर बात करें अक्टूबर महीने के मौसम की तो यहां मौसम शुष्क बना हुआ है. आईएमडी के मुताबिक, अक्टूबर में देश के ज्यादातर भागों में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहने का अनुमान है. फिलहाल अक्टूबर के दौरान देश के कई हिस्सों में सामान्य से अधिक बारिश होने का अनुमान है. मौमस विभाग के मुताबिक, तमिलनाडु, तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, केरल और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में सामान्य से अधिक बारिश की संभावना नजर आ रही है. वहीं, मध्य भारत और पूर्वोत्तर भारत के कुछ इलाकों में भी सामान्य से अधिक वर्षा होने का अनुमान है.

 

Latest News

Horoscope: नवरात्रि के पहले दिन इन 6 राशि के जातकों की चमकेगी किस्मत, जानिए राशिफल

Aaj Ka Rashifal 03 October 2024: वैदिक ज्योतिष शास्त्र में कुल 12 राशियों का वर्णन हैं. हर राशि का...

More Articles Like This