हाई अलर्ट पर राजधानी दिल्ली, नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण से पहले इन चीजों पर लगी रोक! बढ़ाई गई सुरक्षा

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Narendra Modi Swearing in Ceremony: कल यानी 09 जून, दिन रविवार को नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. राजधानी दिल्ली में शपथ ग्रहण की तैयारियां तेज हो गईं हैं. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली को किले में तब्दील कर दिया गया है. वहीं, सुरक्षा को देखते हुए दिल्ली को नो फ्लाइंग जोन घोषित कर दिया गया है. शपथ ग्रहण के लिए दिल्ली में थ्री लेयर की सुरक्षा रहेगी.

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

दरअसल, 09 जून की शाम को मोदी सरकार का शपथ ग्रहण होगा. इस समारोह में कई देशों के शीर्ष नेता शामिल होंगे. ऐसे में राजधानी दिल्ली में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं. सुरक्षा के मद्देनजर 9 और 10 जून को दिल्ली में धारा-144 लागू रहेगी. दिल्ली को नो फ्लाइंग जोन घोषित कर दिया गया है. ड्रोन उड़ाने, पैराग्लाइडिंग पर पूरी तरह रोक लगा दी गई है. वहीं, राष्ट्रपति भवन की सुरक्षा कड़ी कर दी गई है. राष्ट्रपति भवन के आसपास NSG कमांडो, ड्रोन और स्नाइपर की तैनाती होगी.

शपथ ग्रहण में शामिल होंगे ये लोग

बता दें कि भारत ने नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू , भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे, मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ, नेपाल के पीएम पुष्प कमल दहल प्रचंड और सेशेल्स के राष्ट्रपति वेवेल रामखेलावन को आमंत्रित किया है.

इन होटलों की भी बढ़ाई गई सुरक्षा

इसके अलावा भी शपथ ग्रहण दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन के सदस्य देशों की गणमान्य हस्तियों को आमंत्रित किया गया है. इन सभी हस्तियों के सुरक्षा के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी ‘हाई अलर्ट’ पर रहेगी. शहर के लीला, ताज, आईटीसी मौर्या, क्लेरिजेस और ओबेरॉय जैसे होटलों को पहले ही सुरक्षा घेरे में ले लिया गया है. समारोह के दिन दिल्ली पुलिस के स्वाट और एनएसजी के कमांडो राष्ट्रपति भवन एवं विभिन्न अहम स्थानों के आसपास तैनात रहेंगे. शपथ ग्रहण के लिए दिल्ली में थ्री लेयर की सिक्योरिटी रहेगी.

गौरतलब है कि भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाली एनडीए तीसरे लोकसभा चुनाव में बहुमत के आकड़े को पार किया है. बीते शुक्रवार को एनडीए संसदीय दल की बैठक हुई, जिसमें नरेंद्र मोदी को संसदीय दल का नेता चुना गया. वहीं, अब 09 जून को मोदी सरकार का शपथ ग्रहण समारोह होना है.

Latest News

Kulgam Encounter: कुलगाम में मुठभेड़, सुरक्षाबलों ने आतंकियों को घेरा, गोलीबारी जारी

जम्मू-कश्मीरः अमरनाथ यात्रा शुरू होने के बाद पहली बार कुलगाम जिले के मोदेरगाम गांव में मुठभेड़ शुरू हो गई...

More Articles Like This