NEET UG Paper Leak: सुप्रीम कोर्ट ने NTA को जारी किया नोटिस, 8 जुलाई तक मांगा जवाब

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

NEET UG Paper Leak: नीट यूजी 2024 की परीक्षा के रिजल्ट को लेकर विवाद जारी है. इस बीच सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने मामले में दायर याचिका पर सुनवाई के दौरान परिणामों के आधार पर होने वाली काउंसलिंग पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है. याचिकाकर्ता ने दलील दी कि पूरे मामले में पारदर्शिता नहीं बरती गई और हम इसको लेकर जवाब चाहते हैं. इस पर कोर्ट ने कहा, हम नेशनल टेस्टिंग एजेंसी से नोटिस जारी कर जवाब मांगते हैं और मामले की अगली सुनवाई जवाब आने के बाद 8 जुलाई को करेंगे.

काउंसलिंग को लेकर रोक नहीं              

मंगलवार को सुनवाई के दौरान छात्रों को भी सुप्रीम कोर्ट से झटका लगा है. न्यायमूर्ति विक्रम नाथ और न्यायमूर्ति अहसानुद्दीन अमानुल्लाह की अवकाशकालीन पीठ ने MBBS, BDS और अन्य पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए पास उम्मीदवारों की काउंसलिंग पर रोक लगाने से इनकार कर दिया. वहीं परीक्षा रद्द करने से भी मना कर दिया. पीठ ने एनटीए से कहा, ‘यह इतना भी आसान नहीं है,

क्योंकि आपने यह कराया है, इसलिए इसकी पूरी प्रक्रिया पर अंगुली नहीं उठाई जा सकती. याचिकाकर्ताओं की ओर से पेश अधिवक्ता मैथ्यू जे नेदुमपारा ने पीठ से काउंसलिंग प्रक्रिया पर रोक लगाने का अनुरोध किया. हालांकि, शीर्ष अदालत ने काउंसलिंग प्रक्रिया पर रोक लगाने से इनकार कर दिया और मामले की सुनवाई के लिए 8 जुलाई का समय दिया. पीठ ने कहा कि काउंसलिंग शुरू होने दीजिए, हम काउंसलिंग नहीं रोक रहे हैं.

आठ जुलाई तक मांगा जवाब

सुनवाई के दौरान जस्टिस नाथ ने पूछा, छुट्टियों के दौरान कोई वरिष्ठ वकील नहीं है क्या. इस पर याचिकाकर्ताओं की ओर से एडवोक्ट नेदुम्परा से ने कहा, मैं सीनियर काउसिंल (वकील) माने जाने से इनकार करता हूँ. इसके बाद जस्टिस असमानुल्लाह ने कहा, एग्जाम की पवित्रता प्रभावित हुई है इसलिए हमें प्रतिवादियों से जवाब चाहिए. इस पर जस्टिस नाथ ने कहा, नोटिस जारी करें, इस बीच एनटीए द्वारा जवाब दाखिल किया जाएगा अभी हम काउंसलिंग शुरू होने दें, हम काउंसलिंग नहीं रोक रहे हैं. इसके बाद कोर्ट ने 8 जुलाई की तारीख दी.

यह है याचिका

नीट यूजी प्रश्नपत्र लीक होने की खबरों के बीच अभ्यर्थियों के एक समूह ने नए सिरे से NEET-UG 2024 परीक्षा कराने की मांग करते हुए सु्प्रीम कोर्ट का रुख किया. गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए कोर्ट में याचिका दाखिल की है कि नीट यूजी 2024 रिजल्ट को वापस लिया जाए और फिर से परीक्षा कराई जाए. बता दें कि  नीट परीक्षा 5 मई को हुई थी और 4 जून को परीणाम आया था. इसके बाद कई शिकायतें सामने आई, जिसमें पेपर लीक की बातें कही गईं.

यह भी पढ़े: रूस INSTC के जरिए भारत भेजेगा कोयला, जानिए क्या होता है इंटरनेशल नॉर्थ साउथ कॉरिडोर?

Latest News

Horoscope: किसे मिलेगा किस्मत का साथ और किसे होना पड़ेगा परेशान, जानिए राशिफल

Aaj Ka Rashifal, 07 July 2024, Horoscope: सनातन धर्म में ज्योतिष शास्त्र का विशेष महत्व है. वैदिक ज्योतिष शास्त्र की...

More Articles Like This