Ayodhya: राम मंदिर में अब लगेगा 2400 किलो का घंटा, निर्माण में लगे तीन महीने

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Ram Mandir Ayodhya: अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण किया जा रहा है. 22 जनवरी को इस मंदिर में श्रीराम लला विराजमान हो जाएंगे. इस मंदिर में अपने अराध्य देव श्रीराम के लिए देश भर से लोग कुछ ना कुछ भेज रहे हैं. अब मंदिर में लगाने के लिए 24 क्विंटल के घंटा का निर्माण किया जा रहा है. इस घंटे का निर्माण उत्तर प्रदेश के एटा में किया गया है. 8 जनवरी को एटा के जलेसर से इस घंटे को रवाना किया जाएगा. इसके पहले अयोध्या भेजने के लिए 2100 किलो के घंटे का निर्माण किया गया था. हालांकि उसे बटेश्वर में लगा दिया गया. अब उससे भी बड़े घंटे का निर्माण किया जा रहा है. जो 2400 किलो का होगा.

यह भी पढ़ें: Ram Mandir: राममंदिर के ‘सिंह द्वार’ की फोटो आई सामने, आपका भी मन मोह लेंगी ये तस्वीरें

राम मंदिर में लगेगा सबसे भारी घंटा

जानकारी दें कि अयोध्या के राम मंदिर में लगने वाला अष्ट धातु का घंटा अब 2100 किलो की जगह 2400 किलो का होगा. इसे 8 जनवरी को विधि विधान के साथ पूजन कर एटा के जलेसर से रवाना किया जाएगा. पूजन समारोह के दौरान जिले के आल्हा अधिकारी जनप्रतिनिधि और गण मान्य लोग मौजूद रहेंगे. समारोह की जोरदार तैयारी क्षेत्र में की जा रही है.

बता दें कि कुछ दिनों पहले ही उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने घंटा अयोध्या भेजने के लिए अनुमति दी थी. काफी समय से एटा के लोग प्रतीक्षा कर रहे थे कि यह घंटा अयोध्या रवाना हो. अब वह समय आ गया है. आगामी 22 जनवरी को अयोध्या के भव्य राम मंदिर में रामलाल की प्राण प्रतिष्ठा होनी है. इससे पहले यह घंटा मंदिर में स्थापित होगा. घंटा बनाने वाली फॉर्म के आदित्य मित्तल और प्रशांत मित्तल ने बताया 2100 किलो का घंटा बटेश्वर धाम चले जाने के कारण, दूसरा घंटा तैयार कराया गया है. इस घंटे की गोलाई का वजन 40 किलो है.

यह भी पढ़ें: Ram Mandir Ayodhya: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का निमंत्रण पत्र तैयार, ये है खासियत

फिनिंसिंग का काम किया जा रहा पूरा

उल्लेखनीय है कि फर्म के मालिक के मुताबिक उसकी फिनिसिंग की जा रही है. दो दिन के अंदर घंटा पूरी तरह से तैयार हो जाएगा. घंटे को बनाने में मुख्य कारीगर दाऊ दयाल कुशवाहा के साथ 70 अन्य कारीगर लगे. तीन माह में यह सबसे भारी घंटा तैयार हो गया. पूर्व पालिका अध्यक्ष स्व विकास मित्तल के अनुसार यह घंटा 8 जनवरी को सुबह नौ बजे रवाना होगा. लखनऊ एक्सप्रेसवे के रास्ते यह घंटा अगले दिन यानी 9 जनवरी को अयोध्या पहुंचेगा.

रिपोर्ट- रविकांत शर्मा

Latest News

जिस जीव पर प्रभु की कृपा उतरती है, उसे शीघ्र मिलती है पाप की सजा: दिव्य मोरारी बापू 

Puskar/Rajasthan: परम पूज्य संत श्री दिव्य मोरारी बापू ने कहा, जिस जीव पर प्रभु की कृपा उतरती है, उसे...

More Articles Like This