ओम बिरला दूसरी बार बने लोकसभा स्पीकर, पीएम मोदी बोले- ये रिकॉर्ड है

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Lok Sabha Speaker Election: ओम बिरला एक बार फिर से लोकसभा अध्यक्ष चुने गए हैं. ध्वनि मत से उनको लोकसभा अध्यक्ष चुना गया. बता दें कि उनके नाम का प्रस्ताव पीएम मोदी ने सदन में रखा था. चुनाव के दौरान ध्वनि मत से ओम बिरला को लोकसभा अध्यक्ष चुन लिया गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ओम बिरला को बधाई दी है.

दरअसल, एनडीए की तरफ से ओम बिरला और इंडिया गठबंधन की तरफ से कांग्रेस सांसद के सुरेश को उतारा गया था. आज लोकसभा स्पीकर का चुनाव हुआ. 18वीं लोकसभा के पहले सत्र का आज तीसरा दिन है. सत्र के पिछले दो दिनों की कार्रवाही के दौरान निर्वाचित सांसदों ने सदन के सदस्यता की शपथ ली. इसी के साथ लोकसभा के अध्यक्ष पद के उम्मीदवारों का ऐलान किया गया.

आज का दिन लोकसभा के लिए ऐतिहासिक था क्योंकि बीजेपी से लगातार दूसरी बार एक ही व्यक्ति का स्पीकर चुने जाने का ये पहला मौका था. लोकसभा के स्पीकर ओम बिरला को ध्वनि मत से स्पीकर चुना गया. इसके बाद पीएम मोदी और राहुल गांधी ने ओम बिरला को बधाई दी.

पीएम मोदी ने बताया ऐतिहासिक

ओम बिरला के लोकसभा स्पीकर चुने जाने के बाद पीएम मोदी ने कहा कि आप जिस प्रकार से एक सांसद के रूप में कार्य करते हैं, वह भी जानने योग्य है और बहुत कुछ सीखने योग्य है. 18वीं लोकसभा में स्पीकर का कार्यभार दूसरी बार आपने संभाला है, ये अपने आप में एक नया रिकॉर्ड बनते हुए हम देख रहे हैं. श्रीमान बलराम जाखड़ जी ऐसे पहले अध्यक्ष थे, जिन्हें 5 साल का कार्यकाल पूरा करके, फिर दोबारा स्पीकर बनने का अवसर मिला था. उनके बाद आप हैं, जिन्हें 5 साल पूर्ण करने के बाद दोबारा इस पद पर आसीन होने का अवसर मिला है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अध्यक्ष जी, यह सदन का सौभाग्य है कि आप दूसरी बार इस आसन पर आसीन हो रहे हैं. मैं आपको और पूरे सदन को बधाई देता हूं. ओम बिरला की कार्यशैली युवा सांसदों को प्रेरणा देगी. हमें विश्वास है कि आप अगले पांच वर्षों तक हमारा मार्गदर्शन करेंगे और सत्र को सुचारू रूप से चलाने में हमारी मदद करेंगे.

बता दें लोकसभा अध्यक्ष के चुनाव पर संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा, ‘हम सभी के लिए यह बेहतर है कि सर्वसम्मति से अध्यक्ष का चुनाव करें. मुझे लगता है कि हमारे पास अभी भी समय है और हम कांग्रेस पार्टी से एक और अपील करेंगे, लेकिन अगर हमें चुनाव में धकेला गया तो हम तैयार हैं.’

Latest News

Ghazipur News: हथियारमठ पहुंचे RSS प्रमुख डॉ. मोहन भागवत, पीठाधीश्वर भवानीनन्दन यति जी महाराज ने किया स्वागत

Ghazipur News:  आरएसएस प्रमुख डॉ. मोहन भागवत (Mohan Bhagwat) आज, 1 जुलाई को दोपहर करीब 1:00 बजे एक दिवसीय...

More Articles Like This