Subhadra Yojana: PM मोदी ने अपने जन्मदिन पर महिलाओं को दी बड़ी सौगात, लॉन्च की सुभद्रा योजना

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Subhadra Yojana: भारत सरकार कई प्रकार की योजनाएं चलाती है, जिनके अंतर्गत जरूरतमंद और गरीब वर्ग के लोगों को लाभ दिया जाता है. किसी योजना के तहत पात्र लोगों की आर्थिक मदद की जाती है, तो किसी के अंतर्गत सब्सिडी देने का प्रावधान होता है. ये राज्य और केंद्र सरकार दोनों ही करते हैं और इसी क्रम में आज, 17 सितंबर 2024 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने जन्मदिन के मौके पर ओडिशा की महिलाओं के लिए सुभद्रा योजना लॉन्च की. इसके अलावा उन्होंने 3,800 करोड़ रुपये से अधिक की रेलवे और नेशनल हाईवे प्रोजेक्ट्स का भी शुभारंभ किया.

5 वर्ष में मिलेंगे 50,000 रुपये

इस समारोह में ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन माझी, राज्यपाल रघुबर दास, केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और ओडिशा सरकार के अन्य मंत्री भी मौजूद थे. अधिकारियों ने बताया, मंगलवार को सुभद्रा योजना के तहत 25 लाख से अधिक महिलाओं के खाते में 5,000 रुपये की पहली किस्त भेजी गई. आपको बता दें कि पीएम मोदी द्वारा शुरू की गयी इस योजना के तहत 21 साल से 60 वर्ष की उम्र वाली लड़कियों और महिलाओं को पांच वर्ष में 50,000 रुपये की नगद सहायता मिलेगी.

13 लाख पीएमएवाईजी लाभार्थियों के खाते में भेजी गई पहली किस्त

इसके अलावा, प्रधानमंत्री ने पीएम आवास योजना-ग्रामीण के अंतर्गत 14 राज्यों के लगभग 13 लाख लाभार्थियों को पहली किस्त भी जारी की है और भुनेश्वर स्थित लाभार्थियों से मुलाकात भी की.

PM मोदी ने कही ये बात! 

ओडिशा की राजधानी के जनता मैदान में सुभद्रा योजना के शुभारंभ के बाद पीएम मोदी ने कहा, “महिला सशक्तिकरण ओडिशा के विकास की कुंजी है. मैंने कहा था कि अगर डबल इंजन की सरकार बनेगी तो ओडिशा विकास की नई ऊंचाइयों पर पहुंचेगा. चुनाव से पहले हमने जो वादे किए थे, उन्हें पूरा किया जा रहा है। वादे के मुताबिक, हमने ओडिशा में सत्ता में आने के बाद पुरी श्रीमंदिर का रत्न भंडार खोला.” पीएम मोदी ने आगे कहा, “भगवान जगन्नाथ के आशीर्वाद से मुझे फिर से ओडिशा आने का मौका मिला. आप लोगों की सेवा तभी कर सकते हैं जब आपके पास भगवान जगन्नाथ का आशीर्वाद हो. मैं राज्य की महिलाओं के लिए सुभद्रा योजना शुरू करने में सक्षम था. पीएमएवाई लाभार्थियों को 30 लाख से अधिक घर दिए गए – ग्रामीण क्षेत्रों में 26 लाख और शहरी क्षेत्रों में 4 लाख.”
ये भी पढ़ें :- Asian Champions Trophy को भारत ने किया अपने नाम, हॉकी में चीन को 1-0 से हराया
Latest News

MP: राष्ट्रपति मुर्मू ने महाकाल का दर्शन किया, सफाई मित्रों का किया सम्मान

MP: आज (गुरुवार) को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू पहली बार विश्व प्रसिद्ध बाबा महाकाल की नगरी उज्जैन पहुंचीं. टीआरपी लाइन...

More Articles Like This