New Delhi: PM मोदी ने नशीली दवाओं के खतरे पर जताई चिंता, कहा- ‘देश और समाज के लिए नुकसानदायक है नशे की लत’

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

New Delhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए विश्व गायत्री परिवार द्वारा आयोजित अश्वमेध यज्ञ में शिरकत की. इस दौरान उन्‍होंने नशीली दवाओं के खतरे पर चिंता जताई. पीएम मोदी ने कहा कि नशे की लत से समाज और देश को भारी नुकसान होता है. उन्‍होंने अश्वमेध यज्ञ को संबोधित करते हुए कहा, गायत्री परिवार का कोई भी आयोजन इतनी पवित्रता से जुड़ा होता है कि उसमें शामिल होना अपने आप में सौभाग्य की बात होती है. मुझे खुशी है कि देव संस्कृति विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित अश्वमेध यज्ञ का हिस्सा बन रहा हूं. उन्होंने आगे कहा, ‘आज गायत्री परिवार का अश्वमेध यज्ञ सामाजिक संकल्प का एक महाअभियान बन चुका है. इस अभियान से लाखों युवा नशे और व्यसन से कैसे बचेंगे, उसकी एक असीम ऊर्जा राष्ट्र के निर्माण में काम आएगी. युवा ही हमारे राष्ट्र के भविष्य हैं.’

पीएम ने जताई चिंता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नशे की लत को लेकर चिंता जाहिर की. उन्होंने कहा, नशा एक ऐसी लत होती है जिस पर काबू नहीं पाया गया तो वो उस व्यक्ति का पूरा जीवन तबाह कर देती है. इससे समाज का, देश का बहुत बड़ा नुकसान होता है. इसलिए ही हमारी सरकार ने 3-4 साल पहले एक राष्ट्रव्यापी नशा मुक्त भारत अभियान की शुरूआत की थी. जो अब तक लगभग 11 करोड़ लोगों तक पहुंच चुका है. उन्होंने कहा, हम अपने देश के युवा को जितना बड़े लक्ष्य से जोड़ेंगे, उतना ही वो छोटी-छोटी गलतियों से बचेंगे. आज देश विकसित भारत के लक्ष्य पर काम कर रहा है. आज देश आत्मनिर्भर होने के लक्ष्य पर काम कर रहा है. नशा एक ऐसा खतरा है, जिस पर काबू नहीं पाया गया, तो जिंदगियां तबाह हो जाती हैं. हमारी सरकार ने 3-4 साल पहले अखिल भारतीय नशामुक्ति अभियान शुरू किया था.

मेरा युवा भारत’ से जुड़े डेढ़ करोड़ युवा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि ‘देश की युवा शक्ति का पूरा लाभ उठाने के लिए सरकार ने भी मेरा युवा भारत नाम से बहुत बड़ा संगठन बनाया है. सिर्फ तीन महीने में ही इस संगठन से करीब-करीब डेढ़ करोड़ युवा जुड़ चुके हैं. इससे विकसित भारत का सपना साकार करने में सही उपयोग हो सकेगा.

हम राष्ट्र निर्माण के अभियान में जरूर होंगे सफल

पीएम मोदी ने कहा कि राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के समय मैंने कहा था कि अब भारत की एक हजार वर्षों की नई भारत की यात्रा शुरू हो रही है. आज आजादी के अमृतकाल में हम उस नए युग की आहट देख रहे हैं. हम व्यक्ति निर्माण से राष्ट्र निर्माण के इस अभियान में जरूर सफल होंगे.

ये भी पढ़े: यूपी पुलिस परीक्षा पेपर लीक मामले में बड़ी कार्रवाई, STF ने मास्टरमाइंड आरोपी को किया गिरफ्तार

Latest News

सबसे बड़े श्रमिक संघ ‘टीमस्टर्स’ ने उठाया बागी कदम, अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव आया दिलचस्प मोड़

Ameriaca Presidential Election: अमेरिका में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव को लेकर खबर है. यहां पर होने वाले राष्ट्रपति चुनाव...

More Articles Like This