‘अपनी संस्कृति पर गर्व कर के ही देश आगे बढ़ सकता है.., मन की बात में बोले PM मोदी

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

PM Modi Mann Ki Baat: पीएम नरेंद्र मोदी के मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ का आज 112वां एपिसोड प्रसारित किया गया. इस कार्यक्रम के जरिए पीएम मोदी ने सामूहिक मुद्दों को उजागर करने और समाज में बदलाव लाने के लिए युवाओं के एक साथ आने पर खुशी जाहिर की थी. आज मन की बात कार्यक्रम का 112वां एपिसोड प्रसारित किया गया, जिसमें पीएम मोदी ने देश के अलग-अलग हिस्सों के कई लोगों से बात भी की और अपनी बातों को भी रखा.

मन की बात कार्यक्रम में क्या बोले पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज प्रसारित हुए मन की बात कार्यक्रम में कहा कि इस समय पूरी दुनिया में Paris Olympics छाया हुआ है. Olympics, हमारे खिलाड़ियों को विश्व पटल पर तिरंगा लहराने का मौका देता है, देश के लिए कुछ कर गुजरने का मौका देता है. आप भी अपने खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ाइए, Cheer for Bharat!!

पीएम मोदी ने आगे कहा कि इंटरनेशनल मैथ्स ओलंपियाड में भारत के छात्र ने बहुत शानदार प्रदर्शन किया है. इसमें हमारी टीम ने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए चार गोल्ड मेडल और एक सिल्वर मेडल जीता है. देश का नाम रोशन करने वाले इन छात्र के नाम हैं – पुणे के रहने वाले आदित्य वेंकट गणेश, पुणे के ही सिद्धार्थ चोपरा, दिल्ली के अर्जुन गुप्ता, ग्रेटर नोएडा के कनव तलवार, मुंबई के रुशील माथुर और गुवाहाटी के आनंदो भादुरी.

पीएम मोदी ने इन छात्रों को दी बधाई

मन की बात कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने भारतीय छात्रों की छह सदस्यीय टीम ने 11 जुलाई से 22 जुलाई तक यूनाइटेड किंगडम के बाथ में आयोजित 2024 अंतर्राष्ट्रीय गणित ओलंपियाड में भारत का प्रतिनिधित्व किया. टीम ने चार स्वर्ण पदक और एक रजत पदक जीतकर उल्लेखनीय सफलता हासिल की. ​​पीएम ने टीम को बधाई देते हुए इस उपलब्धि को “बेहद खुशी और गर्व की बात” बताया.

असम को लेकर पीएम मोदी ने कही ये बात

जानकारी दें कि इस मन की बात कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि असम के चराईदेउ मैदाम को UNESCO World Heritage Site में शामिल किया जा रहा है. इस लिस्ट में यह भारत की 43वीं, लेकिन Northeast की पहली साइट होगी. मुझे याद है कि, इसी वर्ष 9 मार्च को मुझे अदम्य साहस और शौर्य के प्रतीक, महान अहोम योद्धा लसित बोरफुकन की सबसे ऊंची प्रतिमा के अनावरण का सौभाग्य मिला था.

पीएम मोदी ने कहा कि साथियों, अपनी संस्कृति पर गौरव करते हुए ही कोई देश आगे बढ़ सकता है. भारत में भी इस तरह के बहुत सारे प्रयास हो रहे हैं. ऐसा ही एक प्रयास है – प्रोजक्ट PARI. मैं कला और संस्कृति प्रेमियों से आग्रह करूंगा कि वे भी Public Art पर और काम करें. ये हमें अपनी जड़ों पर गर्व करने की सुखद अनुभूति देगा.

खादी ग्रामोद्योग को लेकर कही ये बात

इस कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि आप भी अपने लोकल प्रोडक्ट्स को #MyProductMyPride के नाम से सोशल मीडिया पर अपलोड करें. आपका ये छोटा सा प्रयास, अनेकों लोगों की जिंदगी बदल देगा. मुझे ये बताते हुए भी आनंद आ रहा है – खादी ग्रामोद्योग का कारोबार पहली बार डेढ़ लाख करोड़ रुपए के पार पहुंच गया है. सोचिए, डेढ़ लाख करोड़ रुपए !! और जानते हैं खादी की बिक्री कितनी बढ़ी है ? 400% (परसेंट).

पैरेंट्स से की ये अपील

पीएम मोदी ने कहा कि हर परिवार की ये चिंता होती है कि कहीं उनका बच्चा ड्रग्स की चपेट में ना आ जाए. अब ऐसे लोगों की मदद के लिए, सरकार ने एक विशेष केंद्र खोला है, जिसका नाम है – ‘मानस’. Drugs के खिलाफ लड़ाई में ये बहुत बड़ा कदम है. भारत को ‘Drugs free’ बनाने में जुटे सभी लोगों से, सभी परिवारों से, सभी संस्थाओं से मेरा आग्रह है कि MANAS Helpline का भरपूर उपयोग करें.

यह भी पढ़ें: कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में कैसे फंस गए छात्र? IAS कोचिंग सेंटर में हादसे की पूरी डिटेल आई सामने

Latest News

खत्म हुआ जापान की रॉयल फैमिली के 40 साल का इंतजार, बालिग हुए प्रिंस हिसाहितो, जानिए क्या है इसके मायने

Prince Hisahito: जापान में रॉयल फैमिली लिए एक खास पल आया है, जब प्रिंस हिसाहितो ने शुक्रवार यानी 8...

More Articles Like This