विकसित भारत संकल्प यात्रा में शामिल हुए पीएम, लाभार्थियों ने साझा किए अपने अनुभव

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

PM Modi Varanasi Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय काशी यात्रा पर हैं. पीएम मोदी ने अपने दौरे के आखिरी दिन कई परियोजनाओं का शिल्यान्यास किया. काशी यात्रा के दूसरे दिन सोमवार को सेवापुरी ब्लॉक के बरकी ग्राम सभा में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा (ग्रामीण क्षेत्र) में शामिल हुए पीएम ने इस दौरान नई दिल्ली- वाराणसी वंदेभारत एक्सप्रेस, मऊ-दोहरीघाट मेमू ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इस दौरान उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे.

यह भी पढें: पीएम की मौजूदगी में बोले सीएम योगी, “नया भारत मोदी की गारंटी का भारत”

लाभार्थियों से पीएम ने किया संवाद

कार्यक्रम के दौरान ‘मेरी कहानी मेरी जुबानी’ के जरिए लाभार्थियों ने प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के सामने मंच से उन्हे मिले सरकारी योजनाओं के लाभ के बारे में अपने अनुभवों को साझा किया. प्रधानमंत्री ने लाभार्थियों से संवाद स्थापित करते हुए कहा कि उनका संकल्प है कि देश की दो करोड़ ग्रामीण माताओं और बहनों को स्वावलंबी बनाते हुए उन्हें लखपति बनाना है.

काशी में पीएम ने शादी विवाह में बर्बाद होने वाले भोजन पर चिंता व्यक्त करते हुए सेल्फ हेल्प समूह की महिलाओं को खाना परोसने की ट्रेनिंग लेकर इस दिशा में कार्य करने के लिए प्रेरित किया. प्रधानमंत्री ने इस दौरान लखपति महिला चंदा देवी और मनीषा देवी को प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया. वहीं, उन्होंने निपुण दक्षता हासिल करने वाले छात्र सिद्धार्थ और छात्रा आस्था को प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया. इसके अलावा एकल नृत्य में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली छात्रा अंतिमा को भी प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया.

विकसित भारत संकल्प यात्रा में शामिल हुए पीएम मोदी

जानकारी दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 15 नवंबर को झारखंड के खूंटी से विकसित भारत संकल्प यात्रा का शुभारंभ किया था. वाराणसी में 22 नवंबर को इसका शुभारंभ किया गया. ये यात्रा वाराणसी के 694 ग्राम पंचायत और नगर क्षेत्र के 110 वार्डों को कवर करेगी. नगर में एक वैन और ग्राम पंचायतों के लिए 8 वैन के माध्यम से शुरू की गई ये यात्रा 26 जनवरी 2024 तक अवनरत चलती रहेगी.

इसके जरिये नगरीय क्षेत्र और ग्रामीण क्षेत्र में भारत सरकार की योजनाओं का लाभ दिलाया जाएगा. वैन के माध्यम से किसानों को दक्ष बनाने के लिए ड्रोन तकनीक की जानकारी दी जा रही है. गांव-गांव में इस यात्रा से पहले सर्वेक्षण का काम भी किया जा रहा है. पंचायत सहायकों द्वारा इसके लिए डोर टू डोर सर्वे किया जा रहा है. इस पूरे काम के लिए सघन पर्यवेक्षण के लिए कंट्रोल रूम भी स्थापित किया गया है.

Latest News

Pakistan: पुलिस की गोली से ईशनिंदा के आरोपी की मौत, भीड़ ने फूंका क्लिनिक

Pakistan News: हाल के समय में पाकिस्तान में ईशनिंदा के आरोप में हत्या के मामले लगातार बढ़े हैं. पिछले...

More Articles Like This