Atal Setu: देश का सबसे लंबा और आधुनिक समुद्री पुल अटल सेतु तैयार, पीएम मोदी कल करेंगे उद्घाटन

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Atal Setu: देश का सबसे लंबा और आधुनिक समुद्री पुल अटल सेतु बनकर तैयार हो गया है. इसका उद्घाटन 12 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. मुंबई से नवी मुंबई को जोड़ने वाला यह पुल देश का सबसे बड़ा समुद्री पुल है जो 22 किलोमीटर लंबा है. इससे दक्षिण मुंबई से नवी मुंबई की दूरी आसानी से तय हो जाएगी. इस पुल की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसके नीचे से दुनिया का सबसे बड़ा मालवाहक जहाज निकल सकता है.

MTHL के निर्माण में 177,903 मीट्रिक टन स्टील का इस्तेमाल

सेवरी को न्हावा-शेवा से जोड़ने वाले 22 किलोमीटर लंबे छह लेन वाले पुल में 16.5 किलोमीटर लंबा समुद्री लिंक और जमीन पर 5.5 किलोमीटर लंबा पुल शामिल है. MTHL के निर्माण में 177,903 मीट्रिक टन स्टील और 504,253 मीट्रिक टन सीमेंट का उपयोग किया गया था. वर्तमान में, नवी मुंबई तक दो पहुंच बिंदु हैं– एक ऐरोली-मुलुंड कनेक्टर से और दूसरा वाशी कनेक्टर से. यदि कोई अलीबाग या माथेरान या लोनावाला जा रहा है, तो वे भारी ट्रैफ़िक वाले इन कनेक्टरों से होकर जाते हैं. ट्रैफिक जाम के लिए मशहूर शहर में एक वरदान के रूप में देखा जाने वाला एमटीएचएल मुंबई और नवी मुंबई के बीच यात्रा के समय को कम करेगा.

Mumbai और नवी मुंबई के बीच कनेक्टिविटी

  • मुंबई की ओर से MTHL की कनेक्टिविटी एक इंटरचेंज के साथ सेवरी में होगी जो MTHL को ईस्टर्न फ्रीवे और निर्माणाधीन वर्ली सेवरी कनेक्टर से जोड़ेगी.
  • नवी मुंबई की ओर MTHL की कनेक्टिविटी 3 स्थानों पर है:
  • नवी मुंबई की ओर शिवाजी नगर इंटरचेंज: सिडको की प्रस्तावित तटीय सड़क के साथ शिवाजी नगर इंटरचेंज नवी मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे और जेएनपीटी के साथ कनेक्टिविटी प्रदान करेगा.
  • जसाई के पास राष्ट्रीय राजमार्ग 4बी पर इंटरचेंज: यह इंटरचेंज पनवेल, उरण और जेएनपीटी के साथ कनेक्टिविटी प्रदान करेगा

कहा जा रहा है कि एक बार उद्घाटन के बाद MTHL से सेवरी और शिवाजी नगर इंटरचेंज के बीच प्रतिदिन 39,300 वाहन चलने का अनुमान है, जबकि शिवाजी नगर और चिरले इंटरचेंज के बीच 9,800 वाहन चलेंगे.

 जानिए पुल में क्या है ऐसा खास

मुंबई पुलिस ने बुधवार को बताया कि मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक पर चार पहिया वाहनों के लिए अधिकतम गति सीमा 100 किमी प्रति घंटे होगी. मोटरसाइकिल, मोपेड, तिपहिया वाहन, ऑटो, ट्रैक्टर, जानवरों द्वारा खींचे जाने वाले वाहन और धीमी गति से चलने वाले वाहनों के लिए कोई प्रवेश नहीं होगा.

एमटीएचएल एक 6-लेन समुद्री लिंक है, जिसका विस्तार समुद्र पर 16.50 किलोमीटर और भूमि पर 5.5 किलोमीटर है. मोटर चालक मुंबई और नवी मुंबई के बीच की दूरी केवल 20 मिनट में तय कर सकेंगे, अन्यथा इसमें 2 घंटे लगते हैं.

पुल के चढ़ने और उतरने पर गति 40 किमी प्रति घंटे तक सीमित रहेगी. कार, टैक्सी, हल्के मोटर वाहन, मिनीबस और टू-एक्सल बसों जैसे वाहनों की गति सीमा 100 किलोमीटर प्रति घंटा होगी. मोटरबाइक, ऑटोरिक्शा और ट्रैक्टरों को समुद्री पुल पर अनुमति नहीं दी जाएगी.

पुल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वाले 400 सीसीटीवी कैमरे से लैस है. समुद्र में हर साल सर्दियों में आने वाले फ्लेमिंगो पक्षी को भी ध्यान में रखा गया है. इसके लिए ब्रिज के किनारे साउंड बैरियर लगाया गया है. इस ब्रिज से कोई भाभा एटॉमिक रिसर्च सेंटर की तस्वीर या वीडियो न, ले इसके लिए व्यू बैरियर लगाया गया है. ऐसी लाइट्स लगी हैं, जोकि सिर्फ ब्रिज पर पड़े और समुद्री जीवों का नुकसान न हो.

ये भी पढ़े: Earthquake In Delhi: भूकंप से डोली दिल्ली की धरती, लोगों में मची अफरा-तफरी

Latest News

Stock Market: तेजी के साथ शेयर बाजार की शुरुआत, जानें सेंसेक्स-निफ्टी की ओपनिंग लेवल

Stock Market: हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन यानी शुक्रवार को भारतीय शेयर बाजार मजबूती के साथ खुला. बॉम्बे स्टॉक...

More Articles Like This