कल्कि धाम मंदिर का पीएम मोदी ने किया शिलान्यास, कहा- आज भक्ति की एक और धारा प्रवाहित

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

PM Modi in Kalki Dham: पीएम नरेंद्र मोदी आज उत्तर प्रदेश के संभल के कल्कि धाम पहुंचे. यहां पर उन्होंने कल्कि धाम मंदिर का शिलान्यास किया. कई दिनों से इस मंदिर के शिलान्यास का इंतजार किया जा रहा था. बता दें कि अयोध्या में राम मंदिर में प्रभु राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद इस मंदिर के शिलान्यास की तैयारियां जोरों पर थीं. श्री कल्कि धाम निर्माण ट्रस्‍ट के अध्‍यक्ष पूर्व कांग्रेस नेता आचार्य प्रमोद कृष्‍णम हैं. उन्होंने पिछले दिनों पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी और श्री कल्कि धाम के शिलान्यास का न्योता दिया था. आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल्कि धाम का शिलान्यास किया. इस दौरान उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे.

यह भी पढ़ें: Kalki Dham: लाइव देखिए PM Modi कर रहे कल्कि धाम का शिलान्यास, हजारों साधु संत उपस्थित

‘सारे अच्छे काम मेरे लिए ही बचे हैं’

पीएम मोदी ने वहां पर लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि आज संतों की भक्ति और जन-जन की भावना से एक और पवित्र स्थान का शिलान्यास हो रहा है. मुझे आचार्यों और संतों की उपस्थिति में भव्य कल्कि धाम की आधारशिला रखने का सौभाग्य मिला है. मुझे विश्वास है कि कल्कि धाम भारतीय आस्था का एक और बड़ा केंद्र बनकर उभरेगा. उन्होंने आगे कहा कि सारे अच्छे काम मेरे लिए ही बचे रहे हैं. आज एक और पवित्र धाम की नींव रखी गई है. उत्तर प्रदेश की धरती से भक्ति की एक और धारा प्रवाहित हुई है. आज जितनी ही खुशी मुझे है उतना ही आनंद आचार्य प्रमोद कृष्णम को हो रही है.

पीएम मोदी ने इस कार्यक्रम में कहा कि आज छत्रपति शिवाजी महाराज की जन्म-जयंती भी है. ये दिन इसलिए और भी पवित्र और प्रेरणादायक हो जाता है. आज हम देश में जो सांस्कृतिक पुनरोदय देख रहे हैं, अपनी पहचान पर गर्व कर रहे हैं, ये प्रेरणा हमें छत्रपति शिवाजी महाराज से ही मिलती है. मैं इस अवसर पर छत्रपति शिवाजी महाराज के चरणों में श्रद्धापूर्वक नमन करता हूं.

दान पर पीएम ने ली चुटकी

पीएम मोदी ने विपक्ष पर इशारों ही इशारों में हमला बोला. पीएम मोदी ने कहा कि आज जमाना ऐसा बदल गया है. अगर सुदामा आज भगवान कृष्ण को चावल देते, तो वीडियो निकल जाती, सुप्रीम कोर्ट में PIL दायर हो जाती कि भगवान कृष्ण भ्रष्टाचार कर रहे हैं.

‘हर जीवन में ईश्वर की चेतना के दर्शन किए’

पीएम नरेंद्र मोदी ने कल्कि धाम के शिलान्यास के दौरान कहा कि कई एकड़ में फैला ये विशाल धाम कई मायनों में विशिष्ट होने वाला है. ये ऐसा मंदिर होगा, जिसमें 10 गर्भगृह होंगे और भगवान के सभी 10 अवतारों को विराजमान किया जाएगा. 10 अवतारों के माध्यम से हमारे शास्त्रों में केवल मनुष्य ही नहीं बल्कि अलग-अलग स्वरूपों में ईश्वरीय अवतार को प्रस्तुत किया गया है. यानी हमने हर जीवन में ईश्वर की ही चेतना के दर्शन किये हैं. पिछले महीने ही, देश ने अयोध्या में 500 साल के इंतज़ार को पूरा होते देखा है. रामलला के विराजमान होने का वो अलौकिक अनुभव, वो दिव्य अनुभूति अब भी हमें भावुक कर जाती है. इसी बीच हम देश से सैकड़ों किमी दूर अरब की धरती पर, अबू धाबी में पहले विराट मंदिर के लोकार्पण के साक्षी भी बने हैं.

‘विकास के नए आयाम स्थापित हो रहे’

पीएम मोदी ने इस दौरान कहा कि आज एक ओर हमारे तीर्थों का विकास हो रहा है तो दूसरी ओर शहरों में हाई टेक इंफ्रास्ट्रक्चर भी तैयार हो रहा है. आज अगर मंदिर बन रहे हैं तो देश भर में नए मेडिकल कॉलेज भी बन रहे हैं. यह परिवर्तन इस बात का प्रमाण है कि समय का चक्र घूम चुका है, एक नया दौर आज हमारे दरवाजे पर दस्तक दे रहा है. इसलिए मैंने लाल किले से कहा था ‘यही समय है, सही समय है.

प्रमोद कृष्णम की जमकर तारीफ

श्री कल्कि धाम ट्रस्ट के अध्यक्ष की तारीफ करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि मैं प्रमोद कृष्णम को एक राजनैतिक व्यक्ति के रूप में दूर से जानता था लेकिन जब कुछ दिन पहले उनसे मुलाकात हुई तो पता चला कि वे ऐसे धार्मिक-अध्यात्मिक कार्यों में कितनी मेहनत से लगे रहते हैं. कल्कि मंदिर के लिए इन्हें पहले की सरकारों के समय लंबी लड़ाई लड़नी पड़ी, कोर्ट के चक्कर भी लगाने पड़े. आज हमारी सरकार में वे निश्चिंत होकर इस काम को शुरु कर पाए हैं.

पीएम मोदी ने आगे कहा कि आज पहली बार भारत उस मकाम पर है जहां हम अनुसरण नहीं कर रहे, उदाहरण पेश कर रहे हैं. आज पहली बार भारत को टेक्नोलॉजी और डिजिटल टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में संभावनाओं के केंद्र के रूप में देखा जा रहा है.

यह भी पढ़ें: Gold Silver Price Today: सोने और चांदी के भाव स्थिर, जानिए आज का रेट

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This