लक्षद्वीप को पीएम मोदी ने दी बड़ी सौगात, बोले- हर नागरिक का जीवन आसान बनाना सरकार का लक्ष्य

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

PM Modi Lakshadweep Visit: पीएम नरेंद्र मोदी आज दक्षिण भारत में लक्षद्वीप और केरल के दौरे पर हैं. आज उन्होंने लक्षद्वीप में 1 हजार 150 करोड़ रुपए की योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. इसके बाद उन्होंने एक जनसभा को संबोधित किया. यहां से वह केरल के लिए रवाना हो जाएंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2 जनवरी को ही लक्षद्वीप पहुंचे थे, उन्होंने लक्षद्वीप के अगत्ती में एक जनसभा को संबोधित किया था और रात यहीं गुजारी थी.

आपको बता दें कि पीएम मोदी दो और तीन जनवरी को तीन राज्यों के दौरे पर हैं. इस कड़ी में 2 जनवरी को तमिलनाडु पहुंचे, जहां पर उन्होंने भारतीदासन विश्वविद्यालय के 38वें दीक्षांत समारोह हिस्सा लिया और गोल्ड मेडलिस्ट स्टूडेंट्स को सम्मानित किया.

लक्षद्वीप में क्या बोले पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लक्षद्वीप के कवरत्ती में 1,156 करोड़ रुपये की लागत से कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. इस दौरान उन्होंने एक जनसभा को भी संबोधित किया. समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “आजादी के बाद दशकों तक केंद्र में जो सरकारें रहीं उनकी प्राथमिकता सिर्फ अपने राजनीतिक दल का विकास था. जो दूर-सुदूर के राज्य हैं, जो बॉर्डर पर हैं या जो समुद्र के बीच में हैं, उनकी तरफ ध्यान नहीं दिया जाता था. बीते 10 वर्षों में हमारी सरकार ने जो बॉर्डर के इलाके हैं जो समुद्र के छोर के इलाके हैं, हमने उन्हें अपनी प्राथमिकता बनाया है. भारत के हर क्षेत्र और हर नागरिक का जीवन आसान बनाना और उसे सुविधा से जोड़ना ही केंद्र सरकार की प्राथमिकता है. आज यहां लगभग 1200 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास और लोकार्पण हुआ है. ये इंटरनेट, बिजली, पानी, स्वास्थ्य और बच्चों से जुड़ी परियोजनाएं हैं. इन सभी स्वास्थय परियोजनाओं के लिए आप सभी को बहुत-बहुत बधाई.”

पीएम मोदी ने आगे कहा कि हमारी सरकार ने हज यात्रियों की सहूलियत के लिए जो प्रयास किया है उसका भी लाभ लक्षद्वीप के लोगों को मिला. हज यात्रियों के लिए वीजा नियमों को आसान बनाया गया है. हज से जुड़ी ज्यादातर कार्रवाई अब डिजिटल होती है. सरकार ने महिलाओं को बिना महरम हज जाने की भी छूट दी है. इन्हीं सब प्रयासों की वजह से उमराह के लिए जाने वाले भारतीयों की संख्या में भारी वृद्धि हुई है.

पीएम ने कल तमिलनाडु को दी थी कई सौगातें

मंगलवार को पीएम मोदी ने तमिलनाडु में रेल, सड़क, तेल और गैस, शिपिंग और उच्चतर शिक्षा क्षेत्र से जुड़ी 19 हजार 850 करोड़ रुपए से ज्यादा की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया. साथ ही पीएम मोदी ने तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट की नई टर्मिनल बिल्डिंग का उद्घाटन भी किया, जिसे 1100 करोड़ रुपए में बनाया गया है.

यह भी पढ़ें: MP: कभी-कभी राजतिलक के इंतजार में ‘वनवास’ हो जाता है….’ बुधनी में भावुक हुए पूर्व सीएम शिवराज

Latest News

Israel Hezbollah War: हिजबुल्लाह का पलटवार, उत्तरी इजरायल में ताबड़तोड़ दागी 140 मिसाइलें

Israel Hezbollah War: आतंकी संगठन हिजबुल्‍लाह और इजरायल के बीच तनाव चरम पर पहुंच गया है. एक तरफ जहां इजरायली...

More Articles Like This