PM Modi Italy Visit: विदेश यात्रा पर इटली रवाना हुए पीएम मोदी, जॉर्जिया मेलोनी के साथ कर सकते हैं बैठक

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

PM Modi Italy Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीसरे कार्यकाल का पदभार संभालने के बाद पहली विदेश यात्रा के लिए निकल चुके हैं. पीएम मोदी एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ 14 जून को इटली में होने वाले शिखर सम्मेलन के संपर्क सत्र में भाग लेंगे. इस दौरान पीएम मोदी की इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी के साथ द्विपक्षीय बैठक करने की उम्मीद है.

दरअसल, पीएम मोदी जी-7 समूह के वार्षिक शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए इटली की यात्रा पर निकल गए हैं. जी-7 समूह का वार्षिक शिखर सम्मेलन इटली के अपुलिया क्षेत्र के बोर्गो एग्नाजिया के आलीशान रिसॉर्ट में 13 से 15 जून तक आयोजित होगा. इस शिखर सम्मेलन में विशेष फोकस वैश्विक भू-राजनीतिक उथल-पुथल से निपटने पर होगा. सम्मेलन में यूक्रेन में चल रहे युद्ध और गाजा में हो रहे संघर्ष पर भी चर्चा होगा.

संवाद और कूटनीति की आवश्यकता

बता दें कि बुधवार को भारत ने दोहराया कि यूक्रेन संघर्ष को हल करने के लिए सबसे अच्छा विकल्प संवाद और कूटनीति है, यूक्रेन संघर्ष को लेकर विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने कहा, “हमने हमेशा यह माना है कि संवाद और कूटनीति ही इसका समाधान करने का सर्वोत्तम विकल्प है.” उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी के बयान को भी याद किया कि “आज का युग युद्ध का नहीं है”. क्वात्रा ने कहा, “हम हमेशा न केवल संघर्ष, संवाद और कूटनीति की आवश्यकता के बारे में बात करने में सबसे आगे रहे हैं, बल्कि इस बात पर भी बात करते रहे हैं कि संघर्ष किस तरह विकासशील देशों की प्राथमिकताओं और हितों को प्रभावित कर रहा है.”

कूटनीति को लेकर भारत हमेशा आगे

विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने युद्ध के परिणामों के बारे में बात करते हुए कहा, “संघर्ष के कारण वैश्विक दक्षिण के समक्ष आने वाली चुनौतियों को कम करने के लिए, यूक्रेन को मानवीय सहायता और संघर्ष से प्रभावित वैश्विक दक्षिण को सहायता प्रदान करने के लिए हम हमेशा सबसे आगे रहे हैं.” विदेश सचिव ने कहा कि भारत शिखर सम्मेलन के दौरान विश्व नेताओं के साथ अपना दृष्टिकोण साझा करना जारी रखेगा तथा स्थिति से निपटने के लिए संवाद और कूटनीति के महत्व पर जोर देना जारी रखेगा.

इस दिन संपर्क सत्र में भाग लेंगे पीएम मोदी

बता दें प्रधानमंत्री मोदी जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग लेेने के लिए इटली रवाना हो गए हैं. वे यहां 14 जून को अन्य देशों के साथ संपर्क सत्र में भाग लेंगे. इस सत्र में कृत्रिम बुद्धिमत्ता, ऊर्जा, अफ्रीका और भूमध्य सागर से संबंधित मुद्दों पर ध्यान होगा. विदेश सचिव क्वात्रा ने कहा कि जी-7 शिखर सम्मेलन में भारत की नियमित भागीदारी वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए नयी दिल्ली के प्रयासों की बढ़ती मान्यता को दर्शाती है.

जॉर्जिया मेलोनी के साथ कर सकते हैं बैठक

विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने पीएम मोदी की इटली यात्रा के बारे में जानकारी देते हुए बताएं कि वहां पीएम मोदी की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी के साथ द्विपक्षीय बैठक करने की उम्मीद है. क्वात्रा ने कहा कि बैठक में दोनों प्रधानमंत्रियों द्वारा द्विपक्षीय संबंधों के संपूर्ण पहलुओं की समीक्षा करने तथा अगले कदमों के लिए दिशा-निर्देश देने की उम्मीद है. इस अलावा इटली पुहंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वहां जी-7 शिखर सम्मेलन में शामिल देशों के शीर्ष नेताओं के साथ भी बैठक कर सकते हैं.

Latest News

क्या रात में सही से नहीं आती है नींद? करें इन एसेंशियल ऑयल का इस्ते‍माल, मिलेगी चैन की नींद

Essential Oils for Sound Sleep: सेहत के लिए पर्याप्‍त नींद लेना बहुत जरूरी है. आमतौर पर व्‍यक्ति को 7...

More Articles Like This