Mann Ki Baat: 26/11 की बरसी पर भावुक हुए पीएम मोदी, कहा- इसे कभी नहीं भूला जा सकता…

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Mann Ki Baat: पीएम मोदी ने आज मन की बात कार्यक्रम को संबोधित किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रेडियो कार्यक्रम मन की बात का आज 107वां एपिसोड प्रसारित हुआ. इस दौरान पीएम मोदी मुंबई हमले जिक्र करते हुए भावुक हो गए. उन्होंने कहा कि 26 नवंबर की तारीख हम भूल नहीं सकते.- इस दिन मुम्बई पर जघन्य आतंकी हमला हुआ. मुंबई सहित पूरे देश को इस हमले ने थर्रा कर रख दिया.

आगे पीएम मोदी ने कहा कि भारत का सामर्थ्य है कि हम इस हमले से उबरे और अब अपने इसी हौसले के साथ आतंकवाद को कुचल रहे हैं. पूरा देश उन सभी पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि दे रहा है, देश आज उन्हें याद कर रहा है. मुंबई हमले में अपना जीवन गंवाने वाले सभी लोगों को मैं श्रद्धांजलि देता हूं.

संविधान दिवस को लेकर कही ये बात
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मन की बात में 1949 में आज ही के दिन संविधान सभा ने भारतीय संविधान को अंगीकार किया था. उन्होंने आगे कहा कि साल 2015 में हमारे मन में विचार आया कि संविधान दिवस मनाया जाए. तब हमने प्रयास किया और तभी से हर साल संविदान दिवस के रूप में 26 नवंबर मनाया जा रहा है. सभी देशवासियों को संविधान दिवस की शुभकामनाएं

वोकल फॉर लोकल को लेकर कही ये बात
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अपने मन की बात में हमारे देश में वोकल फॉर लोकल पर काफी जोर दिया गया है. हमने देखा कि दिवाली, भैया दूज और छठ जैसे त्योहारों पर लोगों ने 4 लाख करोड़ का व्यापार किया. इसमें वोकल फॉर लोकल की अहम भूमिका रही. अब बच्चों में भी इसको लेकर उत्साह देखा जा रहा है. आज के समय में बच्चे भी कोई सामान लेने जाते हैं तो देखते हैं कि यह सामान मेड इन इंडिया है कि नहीं. ऑनलाइन सामान खरीदने समय भी लोग कंट्री ऑफ ओरिजिन देख रहे हैं. इससे हमारे वोकल फॉर लोकल को बढ़ावा मिल रहा. वोकल फॉर लोकल की सफलता विकसित भारत, समृद्ध भारत के द्वारा खोला रहा है. इससे रोजगार की गारंटी, विकास की गारंटी, शहरी और ग्रामीण क्षेत्र को समान अवसर मिलता है. इसके साथ ही वैश्विक स्तर पर यदि अर्थव्यवस्था खराब भी होती है तो वोकल फॉर लोकल इसे संरक्षित करता है.

भारत में करें शादी-विवाह
वहीं, इन दिनों विदेश में होने वाले शादियों को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि आज कल एक नया ट्रेंड चला है कि लोग विदेशों में जाकर शादी कर रहे हैं. ऐसा करना जरुरी है क्या? उन्होंने कहा कि भारत में शादी यदि शादी करेंगे तो भारत का पैसा भारत में ही रहेगा.

कैश पेमेंट को लेकर की ये अपील!
मन की बात कार्यक्रम में पीएम मोदी ने अपील किया कि कैश का प्रचलन धीरे-धीरे कम हुआ है. लोगों ने इसे अपनी दिनचर्या में लाया है और कैश का उपयोग कम किया है. पीएम मोदी ने देश के लोगों से अपील करते हुए कहा कि आप लोग तय कीजिए कि अगले एक महीने तक कहीं भी किसी भी प्रकार का कैश पेमेंट नहीं करेंगे. उन्होंने कहा कि एक महीने पर आप अपनी फोटो के साथ अपना अनुभव मुझसे भी शेयर कीजिएगा.

जल संरक्षण को लेकर कही ये बात
मन की बात कार्यक्रम में पीएम मोदी ने जल संरक्षण का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि जल सुरक्षा करना हम सबकी जिम्मेदारी है. जब हम सामूहिकता की भावना से काम करते हैं तो सफलता भी मिलती है. अमृत सरोवर भी इसका एक उदाहरण है. हम सभी को आने वाले भविष्य के लिए जल संरक्षण करने की आवश्यकता है.

देव दीपावली की दी बधाई
मन की बात कार्यक्रम में पीएम मोदी ने देव दीपावली का भी जिक्र किया. उन्होने कहा कि मेरा तो मन रहता है कि काशी की देव दीपावली में शामिल रहूं, लेकिन इस बार तो काशी नहीं जा पा रहा हूं. लेकिन मन की बात से बनारस के लोगों को शुभकामनाएं जरूर दूंगा. आगे उन्होंने कहा कल 27 नवंबर को ही गुरुनानक देव जी का प्रकाश पर्व भी है. उनके संदेश दुनिया भर के लिए प्रेरक हैं. उनके संदेश हमेशा दूसरे के प्रति समर्पित होने के लिए प्रेरित करते रहते हैं. उनके संदेशों का पालन सिक्ख भाई पूरे विश्व में करते हैं. सभी देशवासियों को गुरुनानक देव के प्रकाश पर्व की शुभकामनाएं.

ये भी पढ़ें- Constitution Day 2023: बाबा भीमरॉव अंबेडकर के अनमोल वचन, जो हर युवा के लिए हैं प्रेरणा

Latest News

UP News: अन्नदाताओं के परिवहन का खर्च बचने के साथ ही बिचौलियों के चंगुल से भी किसान रहे मुक्त

Varanasi News: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार किसानों को उनकी फसल का उचित मूल्य देने के साथ ही, किसानों...

More Articles Like This