PM मोदी ने 109 बीजों की उन्नत किस्में की जारी, किसानों और वैज्ञानिकों से की बात

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

PM Modi released 109 high yielding varieties: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज, 11 अगस्‍त को भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान में फसलों की 109 उच्च उपज देने वाली, जलवायु अनुकूल और जैव-सशक्त किस्में जारी की. पीएम मोदी ने इन नई फसल किस्मों के विकास के लिए वैज्ञानिकों की सराहना की. इसके साथ ही पीएम मोदी ने किसानों और वैज्ञानिकों से बातचीत भी की.

PM Modi released 109 high yielding varieties

किसानों ने कहा कि ये नई किस्में उनके लिए बहुत लाभदायक होंगी, क्योंकि वे उनके खर्च को कम करेंगी और पर्यावरण पर भी सकारात्मक प्रभाव डालेंगी. पीएम मोदी ने मिलेट्स के महत्व पर भी चर्चा की और बताया कि लोग पौष्टिक भोजन की ओर बढ़ रहे हैं. उन्होंने प्राकृतिक खेती के लाभों और जैविक खाद्य की बढ़ती मांग पर भी चर्चा की.

वहीं, वैज्ञानिकों ने बताया, वह प्रधानमंत्री मोदी के सुझाव के अनुसार अप्रयुक्त फसलों को मुख्यधारा में लाने के लिए काम कर रहे हैं. जारी की गई 109 किस्में 61 फसलों की हैं, जिसमें 34 खेती और 27 बागवानी फसलें शामिल हैं.

प्रधानमंत्री मोदी ने की चर्चा

पीएम मोदी ने बाजरे के महत्व पर चर्चा की और इस बात पर जोर दिया कि किस तरह लोग पौष्टिक भोजन की ओर बढ़ रहे हैं. उन्होंने प्राकृतिक खेती के लाभों और जैविक खेती के प्रति आम लोगों की बढ़ती दिलचस्पी के बारे में भी बात की. उन्होंने कहा, लोगों ने जैविक खाद्य पदार्थों का सेवन और मांग शुरू कर दिया है. उन्होंने इन नई फसल किस्मों के विकास के लिए वैज्ञानिकों की भी सराहना की.

इन फसलों का उन्नत किस्में जारी

पीएम मोदी द्वारा जारी की गई 61 फसलों की 109 किस्मों में 34 खेत की फसलें और 27 बागवानी फसलें शामिल हैं. खेत में बाजरा, चारा, तिलहन, दलहन, गन्ना, कपास, फाइबर और अन्य संभावित फसलों समेत विभिन्न अनाज के बीज जारी किए गए. बागवानी फसलों में फलों, सब्जियों, बागानों, कंद फसलों, मसालों, फूलों और औषधीय फसलों की विभिन्न किस्में जारी की गईं हैं.

यह भी पढ़े: Himachal Pradesh: जेजों खड्ड में बहे इनोवा सवार, दो की मौत, 6 की तलाश जारी

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This