PM Modi की सुरक्षा में हुई थी लापरवाही, 2 DSP समेत 6 पुलिसकर्मी निलंबित

Must Read

PM Modi Security Breach: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की जनवरी 2022 में उनकी पंजाब यात्रा के दौरान सुरक्षा में हुई चूक को लेकर लापरवाही बरतने के आरोप में छह और पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया गया है. इन निलंबित किए गए पुलिस अधीक्षक स्तर के अधिकारी के साथ ही इन छह पुलिसकर्मियों पर एक्‍शन लिया गया है.

राज्य के गृह विभाग के आदेशानुसार, दो पुलिस उपाधीक्षक स्तर के अधिकारियों-परसोन सिंह और जगदीश कुमार, निरीक्षक जतिंदर सिंह और बलविंदर सिंह, उपनिरीक्षक जसवंत सिंह और सहायक उपनिरीक्षक रमेश कुमार को निलंबित किया गया है. वहीं, बठिंडा जिले में पदस्थ पुलिस अधीक्षक गुरबिंदर सिंह को शनिवार को निलंबित किया गया. आदेश के मुताबिक, सभी पुलिसकर्मियों को पंजाब सिविल सेवा नियम (सजा और अपील) 1970 की धारा 8 के अंतर्गत आरोपपत्र में नामित किया गया है.

पीएम मोदी को लौटना पड़ा था वापस

दरअसल, 5 जनवरी 2022 को फिरोजपुर में प्रदर्शनकारियों द्वारा की गई नाकेबंदी के चलते  प्रधानमंत्री मोदी का काफिला एक फ्लाईओवर पर फंस गया था, जिसके बाद उन्हें कार्यक्रम में शामिल हुए बिना रैली समेत पंजाब से लौटना पड़ा था और कार्यक्रम को रद्द करनी पड़ी थी. वहीं, इस सुरक्षा चूक मामले की जांच के लिए उच्चतम न्यायालय द्वारा पिछले वर्ष 12 जनवरी को एक समिति नियुक्त की गई थी, जिसने इसके लिए राज्य के कई अधिकारियों को जिम्‍मेदार ठहराया गया था. जिसके बाद इस कमेटी ने अगस्त 2022 में इस मामले की जांच रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट के साथ-साथ केंद्र सरकार को भी सौंपा था.

अब हुई कार्रवाई

हालांकि, सितंबर 2022 में केंद्र सरकार की ओर से दोषी अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए सितंबर 2022 में पंजाब सरकार को पत्र लिखा था. इस मामलें में करीब एक साल बाद पंजाब पुलिस की ओर से कार्रवाई करते हुए सात पुलिस अधिकारियों को निलंबित किया गया.

ये भी पढ़े:- Mann Ki Baat: 26/11 की बरसी पर भावुक हुए पीएम मोदी, कहा- इसे कभी नहीं भूला जा सकता…

Latest News

Horoscope: किसे मिलेगा किस्मत का साथ और किसे होना पड़ेगा परेशान, जानिए राशिफल

Aaj Ka Rashifal, 07 July 2024, Horoscope: सनातन धर्म में ज्योतिष शास्त्र का विशेष महत्व है. वैदिक ज्योतिष शास्त्र की...

More Articles Like This