सशक्त नारी-विकसित भारत कार्यक्रम: PM मोदी ने 1000 दीदियों को सौंपा ड्रोन, बोले- “मैंने जब भी महिला सशक्तिकरण की बात की…”

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

New Delhi: महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के लिए आज एक और पहल की गई. दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दिल्ली में सशक्त नारी-विकसित भारत कार्यक्रम में शामिल हुए हैं. यहां उन्होंने 1000 दीदियों को ड्रोन सौपा. बता दें कि ये ड्रोन फसलों की निगरानी, पेस्टिसाइड्स-फर्टिलाइजर का छिड़काव और बीज बुवाई जैसे कामों में मददगार होंगे.

11 विभिन्न स्थानों से पहुंची महिलाएं 

प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक, यह कार्यक्रम भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान में आयोजित किया गया है. इसमें देशभर के 11 अलग-अलग स्थानों से नमो ड्रोन दीदीयां शामिल हुआ हैं. यह योजना महिलाओं को आधुनिकता के साथ एग्रीकल्चर में अपना योगदान देने के लिए शुरू किया गया है. सरकार इसके लिए फ्री में ट्रेनिंग भी दे रही है.

PM Modi Drone Program

जमीनी अनुभवों के नतीजों पर आधारित हैं मोदी की स्कीम

इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, जब भी मैंने महिला सशक्तिकरण पर बात की, तब कांग्रेस जैसी पार्टियों ने मेरा मजाक उड़ाया और अपमान किया. मोदी की स्कीम जमीनी अनुभवों के नतीजों पर आधारित हैं. आज हमने 10,000 करोड़ रुपए की राशि इन दीदीयों के खाते में जमा कराई गई हैं. उन्‍होंने कहा, कोई भी देश या समाज में नारी शक्ति की गरिमा बढ़ाते हुए ही आगे बढ़ सकता है. लेकिन, दुर्भाग्य से पहले की सरकारों के लिए महिलाओं की मुश्किलें और उनका जीवन कभी प्राथमिकता नहीं रही, मेरा अनुभव है कि अगर महिलाओं का थोड़ा अवसर-सहारा मिल जाए, तो उन्हें सहारे की जरूरत नहीं रहती है, वे लोगों का सहारा बन जाती हैं.

PM Modi Drone Program

लाखों परिवार होंगे सशक्त’

वहीं केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा, “आपने स्वयं सहायता समूहों की 15,000 महिलाओं को ‘ड्रोन दीदी’ बनाने का लक्ष्य रखा है. इन नमो ड्रोन दीदीयों को प्रशिक्षित किया गया है. आज, हम 1094 नमो ड्रोन दीदीयों को ड्रोन उपलब्ध करा रहे हैं, जब ये 15,000 ड्रोन दीदीयां उड़ाएंगी, तो इससे न केवल रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे. बल्कि, लाखों परिवार भी सशक्त होंगे.”

ये भी पढ़े: Electoral Bond पर SBI को सुप्रीम कोर्ट से नहीं मिली राहत, CJI ने कहा- चंदा देने वालों के नाम चुनाव आयोग को तुरंत बताएं

Latest News

गोरखपुरः CM योगी ने निर्माणाधीन विकास परियोजनाओं का किया निरीक्षण, दिए निर्देश

गोरखपुरः शनिवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्माणाधीन ट्रांसपोर्टनगर/दाउदपुर फ्लाईओवर और सिक्सलेन मार्ग का निरीक्षण किया. इस दौरान कार्य...

More Articles Like This