Pokhran News: ‘भारत शक्ति-2024’ युद्धाभ्यास के गवाह बनेंगे पीएम मोदी, आज पोकरण में देखेंगे स्वदेशी हथियारों की ताकत

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Pokhran Field Firing Range: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (12 मार्च) को पोकरण जिले में स्थित एशिया की सबसे बड़ी फील्ड फायरिंग रेंज में पहुंचेंगे. इस दौरान वह फील्ड फायरिंग रेंज में भारतीय सेना की ओर से “भारत-शक्ति” नाम से आयोजित प्रदर्शनी में शामिल होंगे. पीएम मोदी भारतीय सेना के स्वदेशी हथियारों के साथ उनकी वीरता, पराक्रम और शौर्य की झलक देखेंगे. इस मौके पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सेना के आला अधिकारी भी मौजूद रहेंगे.

“भारत शक्ति” प्रदर्शन में पीएम मोदी के सामने भारतीय सेनाएं स्वदेश में निर्मित हथियारों, लड़ाकू विमान, मिसालइल लांचर सहित अन्य का प्रदर्शन करेगी. पीएम मोदी के इस दौरे को लेकर पुलिस-प्रशासन और सेना की तरफ से व्यापकर स्तर पर सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. पीएम मोदी के कार्यक्रम में भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता भी शामिल होंगे.

स्वदेशी हथियारों के साथ सेना दिखाएगी पराक्रम

अभ्यास में भाग लेने वाले प्रमुख उपकरणों, अस्त्र-शस्त्र में भारतीय सेना के कई हथियारों के साथ टी-90 (आईएम) टैंक, धनुष और सारंग गन सिस्टम, आकाश अस्त्र प्रणाली, लॉजिस्टिक्स ड्रोन रोबोटिक म्युल्स, एडवांस्ड लाइट हेलीकॉप्टर ALH और युद्धक विमानों की श्रंखला के जरिये युद्धकला और हवाई क्षमताओं को प्रदर्शन किया जाएगा. भारतीय नौसेना समुद्री शक्ति और प्रौद्योगिकी की अत्याधुनिकता को रेखांकित करते हुए नौसेना एंटीसेप्टिक मिसाइल, कार्गो ले जाने वाले हवाई वाहन और एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट को प्रदर्शित किया जाएगा. भारतीय वायुसेना आसमान में अपनी श्रेष्ठता, वीरता और शौर्य के साथ हवाई परिचालनों में उनके पराक्रम को प्रदर्शित करने वाले स्वदेशी निर्मित लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट, तेजस लाइट यूटिलिटी हेलीकॉप्टर और एडवांस्ड लाइट हेलीकॉप्टरो को तैनात किया जाएगा.

पीएम मोदी रेलवे विकास कार्यों का करेंगे शिलान्यास
इस दौरे के दौरान प्रधानमंत्री मोदी अन्य जिलों में रेलवे के विकास कार्यों का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे. इस सिलसिले में जैसलमेर रेलवे स्टेशन परिसर का वर्चुअल लोकार्पण किया जाएगा. इसके साथ वाशिंग लाइन, लोको सेट, क्विक लाइन और वन स्टेशन वन प्रोडक्ट (OSOP) के कार्यों का भी लोकार्पण करेंगे. इसके साथ ही कई रेलवे स्टेशन का वर्चुअली जुड़कर विकास कार्यों का शिलान्यास और लोकार्पण करंगे.

ये भी पढ़े: Hair Care Tips: बालों के टूटने या झड़ने की समस्या से हैं परेशान, तो आज ही करें ये घरेलू उपाय

 

Latest News

Petrol Diesel Prices: पेट्रोल-डीजल के दाम जारी, जानें आपके शहर में क्या है रेट?

Petrol Diesel Prices: सरकारी तेल कम्पनियां प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल डीजल (Petrol-Diesel) के दाम जारी कर देती है. प्रतिदिन की...

More Articles Like This