Kisan Samman Nidhi: प्रधानमंत्री बनते ही मोदी ने लिया बड़ा फैसला, किसानों को दिए 20,000 करोड़ रुपये

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

PM Kisan Samman Nidhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीसरी बार शपथ लेने के बाद आज पीएमओ ऑफिस पहुंचे. यहां उन्होंने प्रधानमंत्री पद का कार्यभार संभाला. कार्यभार संभालते ही प्रधानमंत्री मोदी ने किसानों को बड़ी खुशखबरी दी है. पीएम ने अपनी पहली फाइल किसानों के कल्याण लिए साइन करेत हुए 20 हजार करोड़ रुपए जारी किए हैं.

9.3 करोड़ किसानों को होगा लाभ

पीएमओ ऑफिस पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने सबसे पहले अपना पहला फैसला किसानों के लिए लिया. उन्होंने पहली फाइल किसानों के कल्याण के लिए किसान निधि की 17वीं किस्त जारी करने के लिए की है. किसान सम्मान निधि के तहत 9.3 करोड़ किसानों को करीब 20,000 करोड़ रुपये वितरित किए जाएंगे.

जानिए क्या बोले पीएम मोदी?

बता दें कि किसानों को सम्मान निधि का इंतजार काफी लंबे समय से था. जिसे आज पीएम मोदी ने अपने तीसरे कार्यकाल के पहले दिन ही पूरा किया है. किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्ती जारी करने के दौरान पीएम मोदी ने कहा, “हमारी सरकार किसान कल्याण के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध सरकार है. हम आने वाले समय में किसानों और कृषि क्षेत्र के लिए और भी अधिक काम करते रहना चाहते हैं.”

जानिए कब शुरू हुआ पीएम-किसान योजना

गौरतलब है कि मोदी सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना की शुरुआत 2019 में की गई थी. इसके तहत मोदी सरकार पात्र किसानों को 6,000 रुपए सालाना की वित्तीय सहायता देती है. इसे सरकार द्वारा हर चार महीने के अंतराल पर 2,000 रुपए की तीन समान किस्तों में किसानों को सीधे उनके बैंक खाते में दिए जाते हैं. इस योजना का उद्देश्य देश के सभी भूमिधारक किसानों के परिवारों को कृषि और उससे संबंधित काम के साथ-साथ घरेलू जरूरतों को पूरा करना है.

Latest News

भारत के कार्बन उत्सर्जन एवं हरित क्रांति के प्रयासों की अमेरिका में हुई सराहना: डॉ. दिनेश शर्मा

UP News: उत्तर प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री सांसद डा. दिनेश शर्मा ने  राजधानी दिल्ली में आयोजित ’’ ग्रीन  फ्यूचर...

More Articles Like This