PM Modi ने J&K को दी 30,500 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात, कहा- अधूरे सपने पूरे करेंगे

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

PM Narendra Modi Jammu Kashmir Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज जम्मू कश्मीर के दौरे पर हैं. यहां पर उन्होंने 30,500 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं की शुरुआत की है. जिन योजनाओं की पीएम मोदी ने शुरुआत की उनमें शिक्षा, रेलवे, विमानन और सड़क क्षेत्रों सहित अन्य विकास परियोजनाएं हैं.

जानकारी दें कि पीएम मोदी ने भारतीय प्रबंध संस्थान (IIM) जम्मू, IIM बौद्धगया और IIM विशाखापत्तनम का उद्घाटन किया. पीएम मोदी ने जम्मू से ही देशभर के केंद्रीय विद्यालय (केवी) के लिए 20 नए भवनों और 13 नए नवोदय विद्यालयों (एनवी) भवनों का भी उद्घाटन किया.

लाभार्थियों से पीएम ने की बात

पीएम मोदी ने अपने दौरे दौरान जम्मू-कश्मीर में नए सरकारी कर्मचारियों को नियुक्ति आदेश भी वितरित किए. इसमें करीब 1500 कर्मचारी शामिल हैं. वहीं, पीएम मोदी ने घाटी में पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन और संगलदान स्टेशन और बारामूला स्टेशन के बीच ट्रेन सेवा को हरी झंडी भी दिखाई. पीएम ने जम्मू में ‘विकसित भारत विकसित जम्मू’ कार्यक्रम के तहत विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों के साथ बातचीत की.

इसके बाद पीएम मोदी ने लोगों को संबोधित किया. उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि यह हमारे लिए बहुत बड़ा आशीर्वाद है कि आप इतनी दूर से यहां आए हैं. मुझे बताया गया है कि 285 ब्लॉक में लगी एलईडी स्क्रीन के जरिए लोग इस कार्यक्रम को सुन रहे हैं. हम विकसित जम्मू कश्मीर बनाकर रहेंगे.’ उन्होंने आगे कहा ‘जब मैं लखपति दीदी की बात करता हूं, तो दिल्ली के AC कमरों में बैठकर जो दुनियाभर की गंध उछालते रहते हैं, उनके गले से उतरता ही नहीं हैं कि कोई गांव में लखपति दीदी बन सकता है.

‘हमने विकसित जम्मू-कश्मीर का संकल्प लिया’

जम्मू कशमीर में अपने संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि अब हमने विकसित जम्मू-कश्मीर का संकल्प लिया है. मुझे आप पर विश्वास है कि हम विकसित जम्मू-कश्मीर बनाकर रहेंगे. 70-70 साल से अधूरे आपके सपने आने वाले कुछ ही वर्षों में मोदी पूरे करके देगा. एक वो दिन भी थे, जब जम्मू-कश्मीर से सिर्फ निराशा की खबरें आती थीं. बम, बंदूक, अपहरण, अलगाव. ऐसी ही बातें जम्मू-कश्मीर का दुर्भाग्य बना दी गई थीं, लेकिन आज जम्मू-कश्मीर विकसित होने के संकल्प के साथ आगे बढ़ रहा है.

पीएम मोदी ने आगे कहा कि जम्मू-कश्मीर बहुत दशकों तक परिवारवाद की राजनीति का शिकार रहा है. परिवारवाद की राजनीति करने वालों ने हमेशा सिर्फ अपना स्वार्थ देखा है, आपके हितों की चिंता नहीं की है. परिवारवाद की राजनीति का सबसे ज्यादा अगर कोई नुकसान उठाता है, तो हमारे युवा उठाते हैं. जो सरकारें सिर्फ एक परिवार को आगे बढ़ाने में जुटी रहती हैं, वो सरकारें अपने राज्य के दूसरे युवाओं का भविष्य ताक पर रख देती हैं. ऐसी परिवारवादी सरकारें युवाओं के लिए योजनाएं बनाने पर भी प्राथमिकता नहीं देती. सिर्फ अपने परिवार के बारे में सोचने वाले लोग कभी आपके परिवार की चिंता नहीं करेंगे. मुझे खुशी है कि जम्मू-कश्मीर को इस परिवार राजनीति से मुक्ति मिल रही है.

यह भी पढ़ें: UP News: स्वामी प्रसाद मौर्य ने MLC पद से दिया इस्तीफा, कही ये बड़ी बात

Latest News

Petrol Diesel Prices: पेट्रोल-डीजल की कीमतें हुई अपडेट, जानें आपके शहर में क्या है रेट?

Petrol Diesel Prices: सरकारी तेल कम्पनियां प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल डीजल (Petrol-Diesel) के दाम जारी कर देती है. प्रतिदिन की...

More Articles Like This