अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की पीएम ने रखी आधारशिला, कही ये बड़ी बात

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Redevelopment Program of Railway Stations: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत 554 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास और 1500 रोड ओवर ब्रिज/रोड अंडर ब्रिज की आधारशिला रखी. वहीं, पीएम नरेंंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश में गोमती नगर स्टेशन का भी उद्घाटन किया. इस दौरान उन्होंने संबोधित भी किया.

पीएम मोदी ने कहा कि आज रेलवे से जुड़ी 2000 से अधिक परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास हुआ है. अभी तो इस सरकार के तीसरे कार्यकाल की शुरूआत जून से होने वाली है, अभी से जिस स्केल पर काम हो रहा है वह सबको हैरत में डालने वाला है.

लाखों युवाओं को रोजगार का मिलेगा मौका

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा, “मोदी जब विकसित भारत की बात करता है तो इसके सूत्रधार और सबसे बड़े लाभार्थी देश के युवा ही हैं. आज की इन परियोजनाओं से देश के लाखों युवाओं को रोजगार और स्वरोजगार के अवसर मिलेंगे. विकसित भारत युवाओं के सपने का भारत है इसलिए विकसित भारत कैसा होगा यह तय करने का हक उन्हीं को है.”

पीएम मोदी ने आगे कहा कि नदी-नहर में पानी चाहे कितना भी हो अगर मेढ़ टूटी हो तो किसान के खेत तक बहुत कम पानी पहुंचेगा, इसी तरह बजट चाहे कितना भी हो, अगर घोटाले होते रहे तो जमीन पर उसका असर नहीं दिखेगा. बीते 10 वर्षों में हमने बड़े-बड़े घोटालों, सरकारी पैसे की लूट को बचाया है.

उन्होंने आगे कहा कि दशकों तक रेलवे को हमारे यहां की स्वार्थ भरी राजनीति का शिकार होना पड़ा, लेकिन अब भारतीय रेलवे देशवासियों की यात्रा में आसानी कर रही है. जिस रेलवे के हमेशा घाटे में रहने का रोना रोया जाता था, आज वह रेलवे परिवर्तन के सबसे बड़े दौर से गुजर रही है.

554 रेलवे स्‍टेशनों को रिडेवलपमेंट करने की तैयारी

मीडिया रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के अनुसार देश के 554 रेलवे स्‍टेशनों को रिडेवलपमेंट किया जाएगा. इस लिस्ट में शहरों से लेकर ग्रामीण इलाकों के रेलवे स्‍टेशन शामिल हैं. जानकारी के अनुसार अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत यहां स्टेशन एंट्री, सर्कुलेटिंग एरिया, वेटिंग हॉल, शौचालय, लिफ्ट, पार्किंग क्षेत्रों में सुधार, प्लेटफार्म कवर में वृद्धि और एस्केलेटर के अलावा स्वच्छता, मुफ्त वाई-फाई, स्थानीय लोगों के लिए कियोस्क जैसी सुविधाएं उपलब्‍ध कराईं जाएंगी.

इन राज्यों के इतने स्टेशन शामिल

उल्लेखनीय है कि अमृत भारत स्‍टेशन योजना के तहत सबसे ज्‍यादा उत्‍तर प्रदेश के 73, दूसरे नंबर पर महाराष्‍ट्र 56 और तीसरे नंबर गुजरात के स्‍टेशन शामिल हैं. इसके अलावा प्रमुख राज्‍यों में बिहार और मध्‍य प्रदेश के 33-33, छत्‍तीसगढ़ और राजस्‍थान के 21-21, झारखंड के 27, हरियाणा 15, पंजाब और उत्‍तराखंड के तीन-तीन, हरियाणा और हिमाचल के एक-एक रेलवे स्‍टेशन का रिडेवलपमेंट किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: Delhi Excise Policy Scam: आप सांसद संजय सिंह की जमानत याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने ईडी को जारी किया नोटिस, मांगा जवाब

Latest News

पद्मश्री अशोक भगत के विकास भारती कार्यालय में विश्वकर्मा जयंती एवं PM मोदी के जन्मदिन पर कई कार्यक्रमों का हुआ शुभारम्भ

विश्वकर्मा जयंती एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में राँची विश्वविद्यालय के सभागार में कौशल विकास एवं...

More Articles Like This