Modi Oath Ceremony: नरेंद्र मोदी का शपथ ग्रहण समारोह कब और कहां देख सकेंगे लाइव, जानिए कौन-कौन होगा शामिल

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

PM Narendra Modi Oath Ceremony Live: नरेंद्र मोदी आज लगातार तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री बनेंगे. शपथ ग्रहण की तैयारियां लगभग पूरी हो गई हैं. शपथग्रहण के लिए राजधानी दिल्ली में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. शाम 7.15 राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू प्रधानमंत्री पद के लिए मनोनीत नरेंद्र मोदी को शपथ दिलाएंगी. नरेंद्र मोदी के पीएम पद की शपथ के साथ ही NDA सरकार के तीसरे कार्यकाल और नए कार्यकाल की औपचारिक शुरुआत भी हो जाएगी.

मोदी का शपथग्रहण समारोह

शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने से पहले नरेंद्र मोदी ने आज सुबह राजघाट जाकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी और अटल बिहारी वाजपेयी को नमन किया है और वॉर मेमोरियल जाकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी है. मोदी सरकार के शपथ ग्रहण समारोह कई देशों के शीर्ष नेता शामिल होंगे. शपथग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए 5 बजे से मेहमान आने शुरू हो जाएंगे. शपथग्रहण 7:15 बजे शुरू होगा. जिसका पूरे देश में सीधा प्रसारण किया जाएगा. आइए जानते हैं नरेंद्र मोदी का शपथग्रहण समारोह- कब और कहां देख सकेंगे लाइव…?

मोदी का शपथग्रहण कब और कहां देखें लाइव?

बता दें कि NDA सरकार के तीसरे कार्यकाल का शपथग्रहण समारोह को भारत के राष्ट्रपति के यूट्यूब चैनल और एक्स अकाउंट पर भी लाइव स्ट्रीम किया जाएगा. शपथग्रहण समारोह का सीधा प्रसारण शाम 7.15 बजे दूरदर्शन पर किया जाएगा. आप दूरदर्शन के यूट्यूब चैनल पर भी लाइभ शपथग्रहण समारोह देख सकेंगे. इसके इलावा आप मोदी सरकार के शपथग्रहण को भारत एक्सप्रेस चैनल, द प्रिंटलाइन्स वेबसाइट और सोशल मीडिया पर भी लाइव देख सकेंगे.

सुरक्षा के कड़े इंतजाम

मोदी सरकार के शपथग्रहण समारोह के लिए राजधानी दिल्ली में थ्री लेयर की सुरक्षा लगी है. दिल्ली पुलिस के 3 हजार स्टाफ, और पैरामिलेट्री फोर्स की 15 कम्पनियां तैनात की गई हैं. NSG, SPG और इंटेलिजेंस विंग के अफसर भी तैनात हैं. दिल्ली को नो फ्लाइंग जोन घोषित कर दिया गया है. नई दिल्ली बॉर्डर में आने वाले सभी रास्तों पर कड़ी सुरक्षा है और पूरे इलाके पर ड्रोन से नजर रखी जा रही है. वहीं, हाई सिक्योरिटी जोन में आम वाहनों के प्रवेश पर रोक है. इसके अलावा जिन होटलों में विदेशी मेहमान रुकें हैं, वहां से लेकर आसपास के इलाके में भी निगरानी की जा रही है.

ये विदेशी मेहमान होंगे शामिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में विदेशी मेहमान भी शामिल होंगे. इस भव्य शपथग्रहण समारोह में श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, मालदीव के राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद मुईज्जू, सेशेल्स के उपराष्ट्रपति अहमद अफिफ, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ, नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ और भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे शामिल हो रहे हैं. सभी विदेशी मेहमान शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के बाद शाम राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा राष्ट्रपति भवन में आयोजित भोज में भी शामिल होंगे.

Latest News

Gold Silver Price Today: लंबे उछाल के बाद सोने की कीमत पर लगी ब्रेक, चांदी के बढ़े भाव; जानिए रेट

Gold Silver Price Today, 06 July 2024: अगर आप सोने चांदी की खरीदारी करने की सोच रहे हैं, या...

More Articles Like This