Bharat Ratna: लालकृष्ण आडवाणी, कर्पूरी ठाकुर समेत इन 5 हस्तियों को भारत रत्न से सम्मानित करेंगी राष्ट्रपति

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Bharat Ratna: राष्ट्रपति द्रौपदी मूर्मू आज 5 विभूतियों को भारत के सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न से सम्मानित करेंगी. जिन हस्तियों को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा, उसमें पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह, पी.वी. नरसिम्हा राव, कृषि वैज्ञानिक डॉ एमएस स्वामीनाथन, बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर और भाजपा के वयोवृद्ध नेता लालकृष्ण आडवाणी शामिल हैं.

बता दें कि आज सुबह 11 बजे राष्ट्रपति भवन में सम्मान समारोह आयोजित होगा. भारत रत्न से सम्मानित होने वाली इन पांच हस्तियों में पूर्व उपप्रधानमंत्री लालकृष्ण को छोड़कर बाकी सभी- पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह तथा पी.वी. नरसिम्हा राव, प्रख्यात कृषि वैज्ञानिक एम.एस. स्वामीनाथन और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर को मरणोपरांत सम्मानित किया जाएगा.

वहीं, पूर्व उपप्रधानमंत्री लालकृष्ण की स्वास्थ्य की वजह से राष्ट्रपति भवन में पहुंचने की संभावना कम है. ऐसे में 31 मार्च को राष्टपति द्रोपदि मुर्मू उनके घर पर जाकर उन्हें भारत रत्न से सम्मानित करेंगी.

सीएम नीतीश कुमार रहेंगे मौजूद

बता दें कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को राष्ट्रपति भवन ने उक्त समारोह में शामिल होने के लिए विशेष रूप से आमंत्रित किया है. जिसमें जननायक को भारत रत्न दिया जाएगा. कर्पूरी ठाकुर के पुत्र रामनाथ ठाकुर अपने पिता के सम्मान को ग्रहण करेंगे. कर्पूरी ठाकुर को मरणोपरांत भारत रत्न से सम्मानित किए जाने पर लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के प्रमुख चिराग पासवान ने कहा कि जननायक कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न देने की मांग हम सभी लंबे समय कर रहे थे. कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न देने के लिए मैं राष्ट्रपति और पीएम मोदी को धन्यवाद देता हूं.

पीएम मोदी ने X पर दी थी जानकारी

Latest News

क्या रात में सही से नहीं आती है नींद? करें इन एसेंशियल ऑयल का इस्ते‍माल, मिलेगी चैन की नींद

Essential Oils for Sound Sleep: सेहत के लिए पर्याप्‍त नींद लेना बहुत जरूरी है. आमतौर पर व्‍यक्ति को 7...

More Articles Like This