यूपी के इस जिले में एक रुपये में होगा रेल यात्रियों का इलाज, एंबुलेंस की भी मिलेगी सुविधा

Must Read

Railway passengers: रेल यात्रा के दौरान बीमार पड़ने वाले यात्रियों को अब तुरंत ही उपचार मिलेगा. दरअसल, वाराणसी में कैंट रेलवे स्टेशन के सर्कुलेटिंग एरिया में हेल्थ यूनिट का नया सेटअप खुलेगा. यहां मात्र एक रूपए में इलाज और दस रूपए में जांच किया जा सकेगा. इसमें एक कॉल पर चिकित्सक भी मौजूद होंगे. इतना ही नहीं यहां दुर्घटना या किसी भी प्रकार से स्‍वास्‍थ्‍य खराब होने पर एंबुलेंस की भी सुविधा मिलेगी, जिससे गंभीर रोगियों को हायर सेंटर तक पहुंचाने में किसी भी प्रकार की कोई समस्‍या न हो.    

दरअसल, ट्रेन में सफर के दौरान अचानक यात्री (Railway passengers) की तबीयत खराब होती है तो उन्‍हें इलाज मिलने में काफी वक्‍त लग जाता है. इसी को ध्‍यान में रखते हुए रेलवे प्रशासन ने कैंट रेलवे स्टेशन के सर्कुलेटिंग एरिया में हेल्थ यूनिट सेटअप करने की योजना बनाई है. यहां इलाज काफी सस्ता होगा. मात्र 1 रुपये की पर्ची पर मरीजों का इलाज हो जाएगा. वहीं 10 रुपये में सभी प्रकार की बीमारियों की जांच हो जाएगी.

प्लेटफॉर्म पर इमरजेंसी सेंटर बनाने का प्रस्ताव

इसके अलावा, सेंटर में चिकित्सकीय उपकरण व दवाइयों की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी. कहीं से भी दुर्घटना आदि की सूचना मिलने पर दुर्घटना राहत वैन से चिकित्सकों की टीम चिकित्सकीय संसाधनों के साथ रवाना हो जाएगी. इसके अलावा प्लेटफॉर्म पर इमरजेंसी सेंटर भी बनाने का प्रस्ताव है।

दो दिवसीय दौरे पर वाराणसी पहुंचे प्रमुख मुख्य चिकित्सा निदेशक (सीपीएमडी) के. श्रीधर ने कैंट स्टेशन और सर्कुलेटिंग एरिया में हेल्थ यूनिट स्‍थापित होने वाली जगह और अन्य संसाधनों की पूरी जानकारी ली है. साथ ही इससे संबंधित रेल अधिकारियों को इसकी विस्तृत रिपोर्ट बनाने को कहा है.

खाद्य स्टालों पर गुणवत्ता बढ़ाने का निर्देश

बुधवार को श्रमजीवी एक्सप्रेस से नई दिल्ली रवाना होने से पहले ही सीपीएमडी ने कैंट स्टेशन के प्लेटफॉर्मों पर इमरजेंसी सेंटर खोले जाने वाले स्थानों को चिह्नित किया. इसके साथ ही सीपीएमडी के. श्रीधर कैंट स्टेशन की साफ-सफाई व्यवस्था से संतुष्ट नजर आए. लेकिन, खाद्य स्टालों के निरीक्षण में गुणवत्ता बढ़ाने का निर्देश दिया. के. श्रीधर ने कहा कि यात्रियों का गुणवत्ता पूर्ण खाद्य सामग्रियां उपलब्ध कराएं. इसके साथ ही साफ-सफाई का विशेष ध्यान दें.

यह भी पढ़े:- लखनऊ को मिलेगी आधा दर्जन वंदे भारत ट्रेनों की सौगात, इन शहरों के लिए भरेंगी फर्राटा

Latest News

दिल्ली पहुंचते ही टीम इंडिया का हुआ ग्रैंड वेलकम, थोड़ी देर में PM मोदी से होगी मुलाकात

World Champion Cricket Team India Returns: टी20 विश्वकर 2024 को जीतने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम दिल्ली पहुंच चुकी...

More Articles Like This