Ram Navami in Ayodhya: अयोध्या में रामनवमी की तैयारियां शुरू, राम मंदिर ट्रस्ट ने श्रद्धालुओं से की ये अपील

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Ram Navami in Ayodhya: सदियों के इंतज़ार के बाद रामलला अपने जन्मभूमि पर बने भव्य मंदिर में विराजमान हो गए हैं. सदियों बाद ऐसा रामनवमी पर ऐसा होगा, कि रामलला सरकार अपने भव्य मंदिर में विराजित रहेंगे. इसलिए इस बार की रामनवमी राम भक्तों के लिए ख़ास रहने वाली है.

इस बार रामनवमी 18 अप्रैल को पड़ रही है और इस मौके के लिए अयोध्या में जोर-शोर से तैयारियां की जा रही हैं. क्योकि, चैत्र नवरात्रि और रामनवमी के खास मौके पर अयोध्या में श्रद्धालुओं का आगमन बढ़ने का अनुमान है. वहीं, श्रीराम जन्मभूमि ट्रस्ट की ओर से राम नवमी के दिन रामलला के दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं से अयोध्या न आने की अपील की गई है. मंदिर की व्यवस्था को देखते हुए ट्रस्ट की तरफ से श्रद्धालुओं को राम नवमी की बजाय किसी और दिन अयोध्या आने की अपील की गई है.

प्रशासन कर रहा खास इंतजाम

बता दें कि इस साल रामनवमी पर 40 लाख से ज़्यादा श्रद्धालुओं के आने का अनुमान है. ऐसे में श्रीराम ट्रस्ट मंदिर के भीतर और अयोध्या प्रशासन पूरे अयोध्या में तैयारी कर रहा है. अयोध्या प्रशासन ने आने वाले श्रद्धालुओं को व्यवस्थित रूप से दर्शन कराने के लिए होल्डिंग क्षेत्र तय कर लिए हैं. जगह-जगह भीड़ को रोका जाएगा. इन स्थानों को चिह्नित कर लिया गया है. पहले भी काशी विश्वनाथ मंदिर और अन्य दर्शन स्थलों पर क्राउड मैनेजमेंट के लिए होल्डिंग एरिया की व्यवस्था कारगर साबित हुई है. इन क्षेत्रों में आने वालों के लिए शेड और पीने के पानी के साथ मूलभूत सुविधाएं होंगी.

राम नवमी पर अयोध्या न आने की अपील

जानकारी के मुताबिक, 22 जनवरी यानी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद से अब तक डेढ़ करोड़ श्रद्धालु अयोध्या पहुंच चुके हैं. जिसमें करीब 1 लाख विदेशी पर्यटक भी शामिल हैं. हर मंगलवार और शनिवार को ढाई लाख से अधिक लोग दर्शन कर रहे हैं. वहीं, रामनवमी के दिन अयोध्या में भारी भीड़ लगने का अनुमान है, जिसको देखते हुए राम मंदिर ट्रस्ट अब रामनवमी को लेकर श्रद्धालुओं से अपील कर रहा है कि इस खास दिन अयोध्या आने से परहेज करें क्योंकि जब क्षमता से अधिक लोग रामनवमी के दिन अयोध्या पहुंचेंगे तो सारी व्यवस्था न सिर्फ चरमरा जाएगी बल्कि उन्हें अपने आराध्य के सुगम दर्शन भी नही हो पाएंगे.

जन्मभूमि पथ पर कतारों के लिए लगेगी रेलिंग

राम नवमी के भीड़ को देखते हुए राम मंदिर तक जाने वाले मुख्य मार्ग ‘जन्मभूमि पथ’ पर काफ़ी पहले से ही श्रद्धालुओं को व्यवस्थित किया जाएगा. इसके लिए क़तारों की संख्या बढ़ाई जाएगी. कमिश्नर गौरव दयाल ने बताया कि इसके लिए रेलिंग लगाकर व्यवस्था की जाएगी. रेलिंग लगाने का काम शुरू हो गया है. इसके अलावा दूसरे मंदिरों के महंत और ज़िम्मेदार लोगों से भी बातचीत करके अभी से प्लान बनाया जा रहा है. इसी सिलसिले में हनुमान गढ़ी के महंत जी के साथ भी बैठक हुई है. इसके अलावा स्वच्छता के लिए और मेडिकल की सुविधा भी उपलब्ध कराने की पूरी व्यवस्था तैयार की जा रही है.

रोजाना 2 लाख लोग कर रहे हैं दर्शन

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कार्यालय प्रभारी प्रकाश गुप्ता ने मीडिया से बातचीत के दौरान बताया कि जहां तक मेरा अनुमान है अब तक डेढ़ करोड़ दर्शनार्थी दर्शन कर चुके हैं रोजाना लगभग 2 लाख लोग दर्शन कर रहे हैं लेकिन होली के बाद से श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ गई है और यह आंकड़ा 3 लाख के करीब पहुंच चुका है और यह भीड़ रामनवमी और पूर्णिमा तक कम नहीं होने वाली है. रामनवमी में प्रशासन भी व्यवस्था बना रहा है कैसे कंट्रोल करें भीड़ को और ट्रस्ट भी अपनी व्यवस्था बना रहा है. साथ ही रहने के लिए अस्थाई व्यवस्था भी कर रहा है. उन्होंने श्रद्धालुओं से अपील की है कि आप दर्शन करने आईये लेकिन रामनवमी पर्व के बाद में आइए जिससे आपको दर्शन भी सुलभ से हो सके और आपको आव्यवस्थाओं का सामना न करना पड़े.

Latest News

Patna News: चिराग पासवान ने लालू प्रसाद यादव के बयान पर किया कटाक्ष, कहा- ‘ये यही करते रहेंगे, इन्हेंा कार्यकर्ताओं…’

Patna News: लोक जनशक्ति पार्टी के प्रमुख और केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान (Chirag Paswan) ने राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद...

More Articles Like This