Ramlal Pran Pratishtha: रामलला की मूर्ति का गर्भगृह में हुआ प्रवेश, जानिए कहां विराजेंगे रामलला

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Ram Mandir Pran Pratishtha: अयोध्‍या में राम मंदिर में होने जा रहे भव्‍य प्राण-प्रतिष्‍ठा के अनुष्‍ठान का आज तीसर दिन है. रामलला सरकार की मूर्ति गर्भगृह में पहुंच चुकी है. बता दें कि रामलाल के मूर्ति को गर्भगृह में क्रेन की मदद से गर्भगृह में लाया गया. फिलहाल गर्भगृह में पूजा चल रही है. आइए जानते हैं आज यानी गुरुवार को अयोध्या राम मंदिर में कौन-कौन सी पूजा होगी.

बता दें कि 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होनी है. इससे पहले गर्भगृह में सात दिवसीय पूजा अनुष्ठान का कार्यक्रम चल रहा है. आज यानी गुरुवार को भगवान रामलला के मूर्ति को गर्भगृह मे स्थापित करने के अलावा तीर्थ पूजन, जल यात्रा, जलाधिवास और गंधाधिवास के साथ आज करीब 20 प्रकार के पूजन होंगे. जिसके बाद आज रामलला सिंहासन पर विराजमान होंगे.

रामलला के आज के प्रमुख कार्यक्रम

आज 18 जनवरी, गुरुवार को रामलला के पूजा अनुष्ठान का तीसरा दिन है. आज यानी बृहस्पतिवार को दोपहर 1:20 बजे संकल्प होगा. जिसके बाद गणेशाम्बिकापूजन, वरुणपूजन, चतुर्वेदोक्त पुण्याहवाचन, मातृकापूजन, वसोर्धारापूजन (सप्त घृत मातृका पूजन), आयुष्यमन्त्रजप, नान्दीश्राद्ध, आचार्यादिचऋत्विग्वरण, मधुपर्कपूजन, मण्डपप्रवेश, पृथ्वी- कूर्म- अनन्त- वराह-यज्ञभूमि-पूजन, दिग्ररक्षण, पञ्चगव्य – प्रोक्षण, मण्डपाङ्ग वास्तुपूजन, वास्तु बलिदान, मण्डप सूत्रवेष्टन, दुग्ध- धारा, जलधाराकरण, षोडशस्तम्भपूजनादि मण्डपपूजा (तोरण, द्वार, ध्वज, आयुध, पताका, दिक्पाल, द्वारपालादिपूजा), मूर्ति का जलाधि वास, गन्धादिवास, सायंकालिक पूजन एवं आरती होगी.

ये भी पढ़ें- जानिए क्या होती है प्राण प्रतिष्ठा? कैसे कराया जाता है मूर्ति में देवता का वास

जानिए कहां विराजमान होंगे रामलला

बता दें कि रामलला के विग्रह का आज राम मंदिर में प्रवेश हो चुका है. बुधवार की रात को क्रेन की मदद से पहले रामलला की मूर्ति को ट्रक से उतार कर मंदिर की चौखट तक लाया गया उसके बाद मिनी क्रेन की मदद से रामलला को मंदिर के अंदर ले जाया गया. बता दें कि एक बार फिर रामलला सरकार उसी जगह विराजित होंगे, जहां सैकड़ों सालों से विराजित थे. मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान रामलला का आसन 3.4 फीट ऊंचा है जिसे मकराना पत्थर से बनाया गया है.

ये भी पढ़ें-Ramlala Pran Pratishtha: इस दुर्लभ संयोग में राम मंदिर में विराजेंगे रामलला, जानिए इसका भारत पर कैसा होगा असर

Latest News

UP News: अन्नदाताओं के परिवहन का खर्च बचने के साथ ही बिचौलियों के चंगुल से भी किसान रहे मुक्त

Varanasi News: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार किसानों को उनकी फसल का उचित मूल्य देने के साथ ही, किसानों...

More Articles Like This