खुशखबरी! सबरीमाला तीर्थयात्री फ्लाइट में केबिन बैगेज में साथ ले जा सकेंगे ये चीज

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Sabarimala Pilgrims: सबरीमाला तीर्थयात्रियों के लिए अच्‍छी खबर आई है. सबरीमाला मंदिर जाने वाले तीर्थयात्रियों को 20 जनवरी, 2025 तक फ्लाइट में अपने केबिन बैगेज में नारियल ले जाने की अनु‍मति होगी. विमानन सुरक्षा निगरानी संस्था नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो (BCAS) ने सीमित अवधि के लिए इसकी अनुमति दी है. नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो (BCAS) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार इसकी जानकारी दी. मौजूदा नियमों के तहत, ज्वलनशील होने के वजह से नारियल को केबिन बैगेज में ले जाने की परमिशन नहीं है.

जांच के बाद ही ले जा सकेंगे नारियल

खबर के अनुसार, एक्स-रे, ईटीडी (विस्फोटक ट्रेस डिटेक्टर) और शारीरिक जांच के बाद ही नारियल को केबिन में ले जाने की परमिशन होगी. सबरीमाला में भगवान अयप्पा मंदिर नवंबर के मध्य में दो महीने लंबे तीर्थयात्रा सत्र के लिए खुलेगा और तीर्थयात्रा सत्र जनवरी के अंत तक चलेगा. प्र‍त्‍येक वर्ष लाखों तीर्थया‍त्री पहाड़ी मंदिर में आते हैं और उनमें से अधिकांश अपने साथ ‘इरुमुडी केट्टू’ (भगवान को चढ़ाए जाने वाले प्रसाद, जिसमें घी से भरा नारियल भी शामिल है) ले जाते हैं.

इरुमुडी केट्टूतैयार किया जाता है

आमतौर पर, सबरीमाला जाने वाले लोग ‘केट्टुनिराकल’ अनुष्ठान के हिस्से के रूप में ‘इरुमुडी केट्टू’ तैयार करते हैं और पैक करते हैं. अनुष्ठान के दौरान, नारियल के अंदर घी भरा जाता है, जिसे फिर अन्य प्रसाद के साथ बैग में रखा जाता है. बैग में तीर्थयात्रा के दौरान विभिन्न पवित्र स्थानों पर तोड़ने के लिए कुछ साधारण नारियल भी होते हैं. सिर पर ‘इरुमुडी केट्टू’ रखने वाले तीर्थयात्रियों को ही मंदिर के गर्भगृह तक पहुंचने के लिए 18 पवित्र सीढ़ियां चढ़ने की इजाजत है. जो लोग इसे नहीं ले जाते हैं वे गर्भगृह तक पहुंचने के लिए अलग रास्ते का इस्‍तेमाल करते हैं.

ये भी पढ़ें :-  लॉरेंस बिश्नोई इंटरव्यू मामलाः भगवंत मान सरकार का एक्शन, दो DSP सहित 7 पुलिसकर्मी सस्पेंड

 

Latest News

जन सुराज पार्टी के सूत्रधार प्रशांत किशोर ने बसपा प्रमुख मायावती पर लगाया गंभीर आरोप, जानिए क्या कहा…

Bihar: बिहार में चार विधानसभा सीटों पर उप-चुनाव होना है. इस बीच, अपने प्रत्याशियों के समर्थन में जन सुराज...

More Articles Like This