बापू के Sabarmati Ashram का होगा कायाकल्प, PM Modi ने मास्टर प्लान का किया शुभारंभ, दिखेगा इस रूप में

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
PM Modi In Sabarmati Ashram: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज (12 मार्च) को गुजरात के अहमदाबाद में स्थित महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) के साबरमती आश्रम का दौरा किया. वहीं पीएम मोदी ने गांधी आश्रम स्मारक के मास्टर प्लान का शुभारंभ भी किया. इसके साथ ही उन्होंकने महात्मा गांधी आश्रम में पुनर्विकसित कोचरब आश्रम का उद्घाटन भी किया. इस बारे में जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने कहा, ”पिछले कई वर्षों से आश्रम में कुछ काम चल रहा था और आश्रमवासियों के परिवार यहीं रहते थे. उनके सहयोग के बिना, यह पुनर्विकास परियोजना संभव नहीं होती. इस पूरी प्रक्रिया में भूमि अधिग्रहण कानून की कोई जरूरत नहीं पड़ी. आपसी सहयोग, विश्वास और संवाद के माध्यम से हमने एक समाधान ढूंढ लिया.”

Mahatma Gandhi Ashram

आश्रम को नया रूप देने में खर्च होंगे 1200 करोड़ रुपये
आश्रम की पुरानी और नई तस्वीरें सामने आई हैं, जिन्हें देखकर पता चलता है बापू का यह आश्रम अब किस रूप में दिखेगा. गुजरात सरकार के मुताबिक, आश्रम को संवारने के लिए इस मास्टरप्लान के तहत 1200 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. आश्रम के पांच एकड़ क्षेत्र का दायरा बढ़ाते हुए इसका फैलाव अब 55 एकड़ तक किया जाएगा, वहीं इसमें मौजदूा 36 भवनों का नवीनीकरण भी किया जाएगा.

Mahatma Gandhi Ashram

पीएम मोदी ने शेयर किया यह वीडियो
इस बात की जानकारी देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक्स पर एक वीडिया शेयर करते हुए लिखा- “साबरमती आश्रम का जीर्णोद्धार हमारे समृद्ध इतिहास को संरक्षित करने और उसका जश्न मनाने के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है. प्रयास का पैमाना आपको मंत्रमुग्ध कर देगा.” वहीं महात्मा गांधी आश्रम में पीएम मोदी ने एक पौधा भी लगाया.

Mahatma Gandhi Ashram

आश्रम हमेशा से एक अद्भुत ऊर्जा का केंद्र
अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा, “बापू का ये साबरमती आश्रम हमेशा से एक अद्भुत ऊर्जा का केंद्र रहा है. जब भी किसी को यहां आने का अवसर मिलता है, हम बापू की प्रेरणा को अपने भीतर स्पष्ट रूप से महसूस कर सकते हैं. सत्य और अहिंसा के आदर्श, देश के प्रति समर्पण का संकल्प, गरीबों और वंचितों की सेवा में ईश्वर की सेवा का भाव – साबरमती आश्रम बापू के इन मूल्यों को आज भी जीवित रखता है.”

Mahatma Gandhi Ashram

आज की तारीख इतिहास में खास
आज की तारीख का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा, “12 मार्च वो ऐतिहासिक तारीख है, जब बापू ने आजादी की लड़ाई की दिशा बदल दी और दांडी मार्च इतिहास में सुनहरे अक्षरों में दर्ज हो गया. आजाद भारत में ये तारीख ऐसे ऐतिहासिक अवसर की शुरुआत की गवाह है. 12 मार्च 2022 को इसी आश्रम से देश ने आजादी के अमृत महोत्सव की शुरुआत की.”
ये भी पढ़े: पीएम मोदी ने गांधी आश्रम स्मारक के मास्टर प्लान का किया शुभारंभ, कही ये बड़ी बात
Latest News

Horoscope: इन राशि के जातकों को मिलेगा भाग्य का साथ, जानिए सोमवार का राशिफल

Aaj Ka Rashifal, 08 July 2024, Horoscope: सनातन धर्म में ज्योतिष शास्त्र का विशेष महत्व है. वैदिक ज्योतिष शास्त्र की...

More Articles Like This