Fiji: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु को मिला ‘द ऑर्डर ऑफ फिजी’ सम्मान, MEA ने दी जानकारी

Ved Prakash Sharma
Ved Prakash Sharma
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Ved Prakash Sharma
Ved Prakash Sharma
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

फिजीः मंगलवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को फिजी के राष्ट्रपति रातू विलियम मैवालिली काटोनिवेरे ने देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘द ऑर्डर ऑफ फिजी’ से सम्मानित किया. विदेश मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी.

राष्ट्रपति मुर्मु ने दक्षिण प्रशांत राष्ट्र की अपनी यात्रा के दौरान फिजी की संसद को संबोधित किया. उन्होंने वहां भारतीय समुदाय के साथ संक्षिप्त बातचीत भी की.

राष्ट्रपति की फिजी की राजकीय यात्रा पर विशेष ब्रीफिंग में सचिव (पूर्व) जयदीप मजूमदार ने कहा कि फिजी के राष्ट्रपति ने हमारी राष्ट्रपति को ‘द ऑर्डर ऑफ फिजी’ से सम्मानित किया, जिसकी राष्ट्रपति ने बहुत सराहना की. उन्होंने फिजी की संसद को भी संबोधित किया. राष्ट्रपति ने सुवा में सामुदायिक बातचीत की.

उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति आज सुबह सुवा पहुंचीं. उनके आगमन पर फिजी सैन्य पुलिस द्वारा उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया, जिसके बाद प्रधानमंत्री की मौजूदगी में पारंपरिक स्वागत किया गया. हवाई अड्डे से रास्ते में सैकड़ों स्कूली बच्चों को राष्ट्रपति का अभिवादन करते हुए खड़े देखना बहुत ही सुखद था.

उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति मुर्मू ने फिजी के प्रधानमंत्री सीटिवेनी राबुका और फिजी के राष्ट्रपति रातू विलियम मैवालिली काटोनीवेरे से मुलाकात की. स्टेट हाउस में राष्ट्रपति मुर्मु ने फिजी के राष्ट्रपति से मुलाकात की. उन्होंने स्टेट हाउस के सौर ऊर्जाकरण परियोजना को देखा. इसे भारत ने हमारी विकास साझेदारी के एक हिस्से के रूप में पूरा किया है.

उन्होंने कहा कि फिजी के प्रधानमंत्री ने भी राष्ट्रपति से मुलाकात की और उनके बीच व्यापक चर्चा हुई, जिसमें उन्होंने दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने के लिए आपसी विश्वास और मजबूत प्रतिबद्धता की पुष्टि की.

मालूम हो कि राष्ट्रपति मुर्मू रविवार को फिजी के राष्ट्रपति रातू विलियम मैवालिली काटोनिवेरे के निमंत्रण पर फिजी की तीन दिवसीय यात्रा पर रवाना हुईं. फिजी के बाद उनका न्यूजीलैंड और तिमोर-लेस्ते जाने का कार्यक्रम है.

विदेश मंत्रालय की ओर से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया कि यह यात्रा, जो किसी भारतीय राष्ट्राध्यक्ष की फिजी की पहली यात्रा है, दोनों देशों के बीच ऐतिहासिक संबंधों को और मजबूती प्रदान करेगी. यह यात्रा फिजी के साथ द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के लिए भारत की निरंतर प्रतिबद्धता को दर्शाती है.

 

विदेश मंत्रालय की प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक, अपनी यात्रा के दूसरे चरण में, राष्ट्रपति मुर्मू न्यूजीलैंड की गवर्नर जनरल डेम सिंडी कीरो के निमंत्रण पर 7-9 अगस्त तक न्यूजीलैंड का दौरा करेंगी.

राजकीय यात्रा के दौरान राष्ट्रपति मुर्मू न्यूजीलैंड के गवर्नर जनरल कीरो के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगी और प्रधानमंत्री क्रिस्टोफर लक्सन से मुलाकात करेंगी. वह एक शिक्षा सम्मेलन को संबोधित करेंगी और भारतीय समुदाय और भारत के मित्रों से बातचीत करेंगी.

10 अगस्त को राष्ट्रपति मुर्मू राष्ट्रपति जोस रामोस-होर्ता के निमंत्रण पर तिमोर-लेस्ते का दौरा करेंगी. यात्रा के दौरान राष्ट्रपति मुर्मू तिमोर-लेस्ते होर्ता के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे. तिमोर-लेस्ते के प्रधानमंत्री के राला “ज़ानाना” गुस्माओ भी राष्ट्रपति मुर्मू से मिलेंगे.

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This