Global Firepower 2024: सैन्य शक्ति में नंबर-4 पर भारत, जानिए क्या है चीन-पाकिस्तान की रैंकिंग

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Global Firepower 2024: हाल ही ग्‍लोबल फायरपावर रैंकिंग जारी हुई है. जिसमें भारतीय सेना दुनिया का चौथी सबसे ताकतवर सेना है. वहीं, ग्‍लोबल फायरपावर 2024 की रैंकिंग में अमेरिका सैन्य तौर पर दुनिया का सबसे ताकतवर देश माना गया है. रूस और चीन क्रमशः दूसरे और तीसरे नंबर पर हैं. खास बात है कि इस रैंकिंग में पाकिस्‍तान 9वें नंबर पर है.

टॉप 5 में ये देश

ग्‍लोबल फायरपावर मिलिट्री स्‍ट्रेंथ रैंकिंग 2024 की लिस्‍ट में अमेरिका शीर्ष पर है. इसके बाद दूसरे नंबर पर रूस का नाम है. सैन्‍य तौर पर दुनिया का तीसरा सबसे ताकतवर देश चीन है. वहीं भारत देश चौथे नंबर पर है. टॉप 5 में आखिर में दक्षिण कोरिया का नाम शामिल है.  ग्लोबल फायरपावर की रैंकिंग के मुताबिक,  भारत को 0.1023 स्कोर मिला है. वहीं अमेरिका को 0.0699 स्‍कोर, रूस को 0.0702 स्‍कोर और चीन को 0.0706  स्कोर मिला है. फायरपावर रैंकिंग के अनुसार 0.0000 स्कोर को परफेक्ट माना जाता है.

लिस्ट में कुल 145 देशों शामिल

ग्लोबल फायरपावर की 2024 की इस लिस्ट में कुल 145 देशों की सेनाओं के बारे में जानकारी जुटाई गई थी. सैनिकों की संख्‍या, सैन्‍य उपकरण, आर्थिक स्थिरता और संसाधन सहित उद्योग और भौगोलिक परिस्थितियों आधार पर इनका मूल्‍यांकन किया गया था. ये सभी मिलकर एक पावर इंडेक्‍स तैयार करते हैं. अंत में स्‍कोर से पता चलता है कि कौन कितना ताकतवर है. इस लिस्‍ट में पाकिस्तान नौंवे स्थान पर है. वहीं इटली को 10वें स्‍थान पर रखा गया है. दक्षिण कोरिया, ब्रिटेन, जापान और तुर्किए भी शीर्ष 10 ताकतवर देशों में शामिल हैं.

सैन्य तौर पर भूटान सबसे कमजोर देश

ग्लोबल फायरपावर इंडेक्स के अनुसार, सबसे कम ताकतवर सेनाओं वाले देश में सबसे पहले भूटान का नाम शामिल है. भूटान के बाद मालदोवा, सूरीनाम क्रमश: दूसरे और तीसरे नंबर पर हैं. इसके बाद सोमालिया, बेनिन, लाइबेरिया, बेलिज, सिएरा लियोन, सेंट्रल अफ्रीकन रिपब्लिक, आइसलैंड और कोसावा का नाम है.

ये भी पढ़ें :- Spicejet: विमान के शौचालय में एक घंटे तक फंसा रहा यात्री, एयरलाइन ने कही यह बात

 

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This