UP Winter Vacations: यूपी में 31 दिसंबर से सर्दी की छुट्टियों का ऐलान, जाने कब खुलेंगे स्कूल

Ved Prakash Sharma
Ved Prakash Sharma
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Ved Prakash Sharma
Ved Prakash Sharma
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

UP Winter Vacations: पूरे देश में सर्दी की बेदर्दी बढ़ने लगी है. सुबह और रात घने कोहरे की चादर की वजह से गलन में भी इजाफा हो गया है. ऐसे में सर्दी से राहत के लिए लोग अलाव का सहारा लेने के साथ ही तरह-तरह के जतन कर रहे है. सर्दी को देखते हुए कई राज्यों में सर्दियों की छुट्टियों की घोषणा की जाने लगी है. इसी क्रम में उत्तर प्रदेश के डायरेक्टर जनरल स्कूल एजुकेशन डिपार्टमेंट की ओर से ठंड को देखते हुए विंटर वेकेशन से संबंधित जानकारी जारी की गई है.

जानकारी के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के सभी जिलों के परिषदीय स्कूलों को 31 दिसंबर 2023 से बंद करने की घोषणा की गई है. यह छुट्टियां विंटर वेकेशन के तहत दी जाएंगी. स्कूल 31 दिसंबर 2023 से 14 जनवरी 2024 तक बंद रहेंगे. इस प्रकार से स्टूडेंट्स को विंटर वेकेशन के लिए 15 दिनों की छुट्टियां दी जा रही हैं.

बच्चों की पढ़ाई का भी रखा जाए ध्यान
महानिदेशक स्कूल शिक्षा की तरफ से सभी जनपदों के स्कूलों को यह निर्देश भी दिया गया है कि वे छुट्टियों के लिए बच्चों को होम वर्क दें ताकि वे अपनी पढ़ाई का ध्यान रख सकें, जिससे की बच्चों की पढ़ाई पर कम से कम असर पड़े.

पहले ही कैलेंडर में तय कर दी गई थीं तिथियां
महानिदेशक स्कूल शिक्षा की ओर से शैक्षिक कैलेंडर में 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक की सर्दियों की छुट्टियां घोषित करने की बात की गई थी. इसी को देखते हुए अब उत्तर प्रदेश के सभी जनपदों के विद्यालयों को इन डेट्स में बंद करने की घोषणा कर दी गई है.

सर्दी पर रखी जाएगी नजर
14 जनवरी तक छुट्टियां रहने के दौरान सर्दी पर लगातार नजर रखी जाएगी. अगर ठंड का प्रकोप लगातार जारी रहता है तो इन छुट्टियों में इजाफा भी किया जा सकता है. ऐसा देखने में आता है कि अब शीत लहर कभी-कभी 20 जनवरी के बाद तक जारी रहती है. इसलिए इसपर लगातार समीक्षा की जाएगी.

Latest News

जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव कराने के लिए सेंगे हसनान सेरिंग ने की भारत की सराहना, जानें क्या कहा…

PoJK: जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव कराने के लिए गिलगित-बाल्टिस्तान के प्रमुख राजनीतिक कार्यकर्ता सेंगे हसनान सेरिंग ने भारत की...

More Articles Like This