SCO Summit: SCO सम्मेलन में हिस्सा लेंगे जयशंकर, नौ वर्ष बाद पाकिस्तान पहुंचा भारत का कोई विदेश मंत्री

Ved Prakash Sharma
Ved Prakash Sharma
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Ved Prakash Sharma
Ved Prakash Sharma
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

SCO Summit: मंगलवार को विदेश मंत्री एस. जयशंकर पाकिस्तान के इस्लामाबाद पहुंचे. वे यहां शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के सम्मलेन में हिस्सा लेंगे. नौ साल बाद यह भारत के किसी विदेश मंत्री की तरफ से पाकिस्तान का दौरा है. पाकिस्तान इस वर्ष 15 और 16 अक्तूबर को एससीओ समिट का आयोजन कर रहा है.

जयशंकर का स्वागत करने के लिए नूर खान एयरबेस पर कई पाकिस्तानी अफसर मौजूद रहे. मालूम हो कि बीते नौ वर्षों में कश्मीर और सीमा पार आतंकवाद के मुद्दों को लेकर दोनों देशों के रिश्ते ठंडे पड़े रहे हैं. ऐसे में किसी भी भारतीय मंत्री की तरफ से पाकिस्तान का दौरा नहीं किया गया.

मालूम हो कि पाकिस्तान जाने वाली आखिरी विदेश मंत्री सुषमा स्वराज रही थीं. वे दिसंबर 2015 में अफगानिस्तान पर एक कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लेने के लिए इस्लामाबाद गई थीं.

विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘‘एससीओ सीएचजी बैठक हर वर्ष आयोजित की जाती है और इसमें संगठन के व्यापार एवं आर्थिक एजेंडे पर ध्यान केंद्रित किया जाता है.’’ जयशंकर की यात्रा की जानकारी रखने वाले सूत्रों ने बताया कि इस्लामाबाद पहुंचने के तत्काल बाद उनके एससीओ सदस्य देशों के प्रतिनिधियों का स्वागत करने के लिए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ द्वारा आयोजित एक भोज समारोह में शामिल होने की संभावना है.

भारत और पाकिस्तान दोनों ने एससीओ शासनाध्यक्षों की बैठक के इतर जयशंकर और पाकिस्तान के उनके समकक्ष इशाक डार के बीच किसी भी द्विपक्षीय वार्ता की संभावना से इनकार कर दिया है.

Latest News

तुर्की में महसूस किए गए भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर 5.9 मापी गई तीव्रता

Türkiye Earthquake: तुर्की में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए है. जानकारी के अनुसार, बुधवार को पूर्वी तुर्किये...

More Articles Like This