UK: आम चुनाव से पहले ब्रिटेन में सट्टेबाजी से सियासी बवाल, सत्ताधारी दल के बाद अब…

Ved Prakash Sharma
Ved Prakash Sharma
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Ved Prakash Sharma
Ved Prakash Sharma
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

लंदनः प्रधानमंत्री पद के लिए ब्रिटेन में 4 जुलाई को चुनाव होने वाला है. इस चुनावी हलचल बीच, यहां इन दिनों सट्टेबाजी स्कैंडल को लेकर सियासी बवाल मचा हुआ है. हाल ही में ब्रिटेन में आम चुनाव से पहले प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की कंजर्वेटिव पार्टी को कई आरोपों का सामना करना पड़ रहा है. सट्टेबाजी के आरोप में उनके बॉडीगार्ड को गिरफ्तार किया गया है. वहीं, अब इस मामले में उनके प्रतिद्वंदी लेबर पार्टी के कुछ बड़े नेता भी घिरते दिख रहे हैं. अपने एक उम्मीदवार को सट्टा लगाने के लिए नेता कीर स्टारर ने निलंबित कर दिया है.

दरअसल, ब्रिटेन का जुआ आयोग चुनाव के समय पर कथित रूप से सट्टेबाजी को लेकर सत्तारूढ़ दल से जुड़े कई व्यक्तियों की जांच कर रहा है. ब्रिटेन में सट्टेबाजी करना कानूनन अपराध नहीं है, लेकिन अंदरूनी जानकारी का फायदा उठाकर सट्टेबाजी करना अवैध बताया गया है. ब्रिटेन के जुआ अधिनियम-2005 की धारा 42 के तहत जुए में धोखाधड़ी करना अपराध है.

क्रेग ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर कहा
लेबर पार्टी ने आम चुनाव में अपने उम्मीदवार केविन क्रेग को निलंबित कर दिया है. वहीं, क्रेग ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर कहा कि उन्होंने खुद के हारने पर शर्त लगाई थी और जीत की रकम दान में देने वाले थे. उन्होंने कहा, ‘हालांकि मैंने नतीजों के बारे में पहले से कोई जानकारी लेकर यह शर्त नहीं लगाई थी, लेकिन यह एक बहुत बड़ी गलती थी, जिसके लिए मैं बिना शर्त माफी मांगता हूं.’

किसी भी निलंबित टोरी सांसद के मामले में, अभियान के इस अंतिम चरण में मतपत्रों में उनके नाम के बगल में पार्टी का चिह्न दिखाई देगा, लेकिन निर्वाचित होने पर उन्हें एक स्वतंत्र सांसद माना जाएगा. इस बीच, उन्होंने कहा है कि वे जुआ आयोग की जांच का पूरी तरह से पालन करेंगे.

कौन हैं क्रेग?
मालूम हो कि केविन क्रेग पूर्वी इंग्लैंड में सेंट्रल सफोक और नॉर्थ इप्सविच से लेबर पार्टी के सांसद बनने के लिए चुनाव लड़ रहे हैं, जिसे कंजर्वेटिव की सुरक्षित सीट माना जाता है. यह सीट पहले डैन पॉल्टर के पास थी, जो चुनाव से पहले टोरीज से लेबर में चले गए थे और फिर राजनीति से बाहर हो गए.

लेबर पार्टी ने पिछले कुछ दिनों में सुनक पर अपने पार्टी सहयोगियों को निलंबित करने के लिए दबाव डाला था, इसलिए इसे एक अपरिहार्य कदम के रूप में देखा गया. लेबर पार्टी के प्रवक्ता ने कहा, ‘नेता के रूप में कीर स्टारमर के नेतृत्व में लेबर पार्टी अपने संसदीय उम्मीदवारों के लिए उच्चतम मानकों को कायम रखती है, जैसा कि जनता किसी भी पार्टी से उम्मीद करती है, यही कारण है कि हमने इस मामले में तत्काल कार्रवाई की है.’

क्रेग विलियम्स पर भी सट्टेबाजी का आरोप
सुनक के करीबी माने जाने वाले क्रेग विलियम्स ने जुलाई में होने वाले चुनाव पर 100 पाउंड का सट्टा लगाया था. पुलिस ने बताया था कि मामला सामने आने के बाद जांच शुरू की गई और संबंधित अधिकारी को उनके कार्यक्षेत्र से भी निलंबित कर दिया गया था. बाद में अधिकारी को 17 जून को गिरफ्तार कर लिया गया. पुलिस का कहना है कि आरोपी को गिरफ्तार करने के बाद आगे की पूछताछ होने तक जमानत दे दी गई है.

Latest News

Iran Election Results: किसी भी प्रत्याशी को नहीं मिला जीत का वोट, अब राष्ट्रपति चुनने के लिए होगा दूसरे दौर का मतदान

Iran Election Results: ईरान में राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए मतदान हुआ था, जिसमें किसी भी उम्‍मीदवार को...

More Articles Like This