यूपी सरकार का बड़ा फैसला, 3 महीने के भीतर सभी स्कूल वैन में लगेंगे CCTV कैमरे; आदेश जारी

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Yogi Government News: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. यूपी सरकार ने स्कूल वैन में सीसीटीवी कैमरा लगाना अनिवार्य कर दिया है. बता दें कि परिवहन के प्रमुख सचिव एल वेंकटेश्वरलू ने यह आदेश जारी किया है. इस आदेश में कहा गया है कि यह नियम अधिसूचना के प्रकाशन के तीन महीने बाद लागू होगा. यानी 3 महीने के भीतर सभी स्कूल वैन में सीसीटीवी कैमरा लगवाना अनिवार्य होगा.

छात्रों की सुरक्षा के लिए लिया फैसला

दरअसल, योगी सरकार ने स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया है. प्रमुख सचिव परिवहन लक्को वेंकटेश्वरलू ने आदेश जारी किया है. जिसमें कहा गया है कि उत्तर प्रदेश मोटर वाहन नियम, 1998 के नियम 222 के तहत स्कूल वैन और बसों में अनिवार्य सीसीटीवी कैमरों (CCTV in School Bus) का प्रावधान होगा. इसमें राज्य में स्कूली बच्चों को लाने ले जाने में लगी बसें भी शामिल होंगी.

3 महीने का दिया गया समय

आपको बता दें कि इस आदेश को लागू करने के साथ ही राज्य के सभी स्कूल वैन में सीसीटीवी कैमरे लगाने की समय सीमा भी तय कर दी गई है. जारी आदेश के मुताबिक, सीसीटीवी लगवाने के लिए 3 माह का समय दिया गया है. स्कूल मैनेजमेंट के साथ वैन के मालिकों की जिम्मेदारी होगी इस आदेश का पालन समय से हो जाए. सरकार की मानें तो सीसीटीवी लगने से बच्चों की सुरक्षा बढ़ेगी. साथ ही स्कूल वैन की निगरानी भी हो सकेगी. इसके साथ ही बच्चोंके साथ होने वाली अप्रिय घटना पर भी अंकुश लगेगी.

ये भी पढ़ें- Weather Update: घने कोहरे और शीतलहर की चपेट में उत्तर भारत, इन राज्यों में ठंड का अलर्ट

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This