Ram Mandir: आडवाणी नहीं आएंगे अयोध्या, प्राण-प्रतिष्ठा समारोह में शाह-नड्डा सहित BJP के ये नेता भी नहीं होंगे शामिल

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Ayodhya Ram Mandir: आज रामनगरी अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन और भगवान रामलला का प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम है. इसे लेकर देशभर में जश्‍न का माहौल है. 550 साल के बाद आखिरकार भगवान राम अयोध्‍या में जो विराजेंगे. प्राण प्रतिष्‍ठा समारोह में शामिल होने के लिए देश विदेश के कुल 8000 लोगों को न्‍योता दिया गया है. कई नामचीन लोग अयोध्या पहुंच रहे हैं. प्राण प्रतिष्‍ठा समारोह के लिए राम मंदिर आंदोलन के अगुआ में से एक रहे लाल कृष्‍ण आडवाणी को भी आमंत्रित किया गया है. लेकिन खबर मिल रही है कि आडवाणी आज प्राण प्रतिष्ठित कार्यक्रम में शामिल नहीं हो सकेंगे. बता दें कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा भी आज अयोध्‍या प्राण प्रतिष्‍ठा समारोह में शामिल नहीं होंगे. ये पूरे दिन दिल्ली में रहेंगे.

आडवाणी नहीं आएंगे अयोध्या

लाल कृष्‍ण आडवाणी के अयोध्या जाने को लेकर बहुत अधिक अटकलें थीं. इससे पहले ये भी कहा गया कि आडवाणी को कार्यक्रम के लिए न्‍योता नहीं दिया गया, लेकिन अभी तक इस पर कुछ स्पष्टता नहीं है. ऐसा कहा जा रहा है कि आडवाणी की बढ़ती उम्र के कारण उनकी तबीयत नासाज है.  उन्‍होंने अत्‍यधिक ठंड और स्वास्थ्य का हवाला देते हुए अयोध्या आने में असमर्थता जताई है. समारोह वाले दिन यह जानकारी मिली कि आडवाणी इस समारोह में शामिल नहीं लेंगे.

आडवाणी के अलावा BJP के ये नेता नहीं जाएंगे अयोध्या

आपको बता दें कि आडवाणी के अलावा भाजपा के अन्य कई दिग्गज नेता भी अयोध्‍या प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में नहीं जा रहे हैं. इनमें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा के राष्‍ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, सांसद गौतम गंभीर का नाम भी शामिल है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मुरली मनोहर जोशी भी उद्घाटन समारोह में शामिल नहीं होंगे.

रामलला प्राण प्रतिष्ठा में शामिल नहीं होंगे ये नेता

‘इंडिया’ के कई नेता प्राण प्रतिष्‍ठा कार्यक्रम का हिस्सा नहीं बनेंगे. कांग्रेस पार्टी के नेता जयराम रमेश ने एक बयान में कहा था कि यह कार्यक्रम भाजपा और संघ का है. उत्‍तर प्रदेश के पूर्व सीएम और सपा प्रमुख अखिलेश यादव भी समारोह में शामिल नहीं होंगे. वहीं सीपीआईएम के महासचिव सीताराम येचुरी ने राम मंदिर के उद्घाटन में शामिल होने का निमंत्रण नकार दिया है. पूर्व कांग्रेस नेता और राज्यसभा संसद कपिल सिब्बल भी प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का हिस्‍सा नहीं बनेंगे. टीएमसी की अध्यक्ष और पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी भी कार्यक्रम में शामिल नहीं होंगी. महाराष्ट्र की शिवसेना भी समारोह का हिस्‍सा नहीं बनेंगी. राजद नेता लालू प्रसाद यादव ने भी न्‍योता ठुकरा दिया है.

जेपी नड्डा और अमित शाह क्यों नहीं आए अयोध्या? 

प्राण प्रतिष्ठा समारोह को अधिक से अधिक लोग सामूहिक रूप से देख सकें, इसके लिए दिल्ली बीजेपी की ओर से पूरी दिल्ली में आज खास इंतजाम किए जा रहे हैं. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा समेत पार्टी के कई अन्य वरिष्ठ नेता भी आज दिल्ली में ही उपस्थित रहेंगे. अलग-अलग मंदिरों में जाकर पार्टी कार्यकर्ताओं और आम लोगों के साथ मिलकर प्राण प्रतिष्ठा समारोह को देखेंगे. जानकारी के मुताबिक, गृह मंत्री अमित शाह बिड़ला मंदिर में पहुंचेंगे, तो वहीं जे.पी. नड्डा झंडेवालान मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को देखेंगे. दोनों नेता मंदिर में पूजन-अर्चन और प्रसाद वितरण करेंगे.

ये भी पढ़ें :- Ayodhya Ram Mandir Donation: इस शख्स ने तोड़े दान देने के सारे रिकॉर्ड! राम मंदिर निर्माण के लिए दिया सबसे अधिक दान

 

 

 

Latest News

UP News: अन्नदाताओं के परिवहन का खर्च बचने के साथ ही बिचौलियों के चंगुल से भी किसान रहे मुक्त

Varanasi News: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार किसानों को उनकी फसल का उचित मूल्य देने के साथ ही, किसानों...

More Articles Like This