UP News: सीएम योगी ने सरोजनीनगर में Ashok Leyland के Commercial EV Plant की रखी आधारशिला, विधायक डा. राजेश्वर सिंह ने किया भूमि पूजन

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

UP News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को लखनऊ के सरोजनीनगर विधानसभा में अशोक लेलैंड के हरित परिवहन-केंद्रित वाणिज्यिक वाहन संयंत्र की आधारशिला रखी. वहीं इस अवसर पर वित्त एवं संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना, खादी एवं ग्राम्योद्योग मंत्री राकेश सचान, परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह, हिंदुजा समूह के पदाधिकारियों व अन्य गणमान्यों के साथ Ashok Leyland के प्रस्तावित संयंत्र का सरोजनीनगर विधायक डॉ राजेश्वर सिंह (Dr Rajeshwar Singh) नें भूमि पूजन किया.

10,000 युवाओं के लिए सृजित होंगे रोजगार के अवसर: डॉ राजेश्वर सिंह

1500 करोड़ की लागत से औद्योगिक क्षेत्र सरोजनीनगर में स्थापित होने वाले Ashok Leyland Commercial EV Plant को लेकर डॉ राजेश्वर सिंह ने कहा, इससे करीब 10,000 युवाओं के लिए रोजगार के अवसर सृजित होंगे. सरोजनीनगर के स्कूटर इंडिया में विश्व की चौथी सबसे बड़ी कॉमर्शियल व्हेकिल मैनुफैक्चरिंग कंपनी अशोक लेलैंड की EV फैक्ट्री के तौर पर सरोजनीनगर में यूपी के पहले व्यावसायिक वाहन संयंत्र की आधारशिला रखी गई. इस अवसर पर विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने क्षेत्रवासियों को बधाई दी.

70 एकड़ भूमि पर अशोक लेलैंड की फैक्ट्री

बता दें, सरोजनीनगर विधानसभा के स्कूटर इंडिया में 70 एकड़ भूमि पर अशोक लेलैंड की फैक्ट्री लगेगी. इस अवसर पर डॉ राजेश्वर सिंह ने कहा, “योगी आदित्यनाथ के दूरदर्शी नेतृत्व में पिछले 7 साल में यूपी में विकास, व्यापार और विश्वास का परिवेश बना, अपराध पर नियंत्रण और उद्यम का विस्तार हुआ. स्कूटर इंडिया की भूमि पर EV Plant की स्थापना के सपने को आकर देने के लिए मा. मुख्यमंत्री जी एवं हिंदुजा ग्रुप के पदाधिकारियों का सरोजनीनगर परिवार की ओर से आभार.

दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा Petroleum Importer देश है भारत

उन्‍होंने आगे कहा, “भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा Petroleum Importer देश है, हमारे देश में प्रतिदिन 4.5 से 5 मिलियन बैरल कच्चे तेल का आयात होता है, जिसके लिए प्रतिवर्ष करीब 16 लाख करोड़ रूपये होते हैं खर्च. पर्यावरण प्रदूषण बढाने में वाहनों के धुंए का योगदान 25% है, इन्ही चुनौतियों से निपटने की दिशा में सीएम योगी डीकार्बोनाइजिंग परिवहन को दे रहे बढ़ावा.”

7.5 लाख EV केवल यूपी में

डॉ राजेश्वर सिंह ने अपने संबोधन में कहा, “आज देश भर में करीब 30 लाख EV हैं, जिनमें 25% यानी करीब 7.5 लाख EV केवल उत्तर प्रदेश में हैं, यह उपलब्धि योगी जी की EV Policy- 2022 का सुखद परिणाम है. नवम्बर 2023 तक यूपी में EV खरीद पर 4110 लाभार्थियों को 13.11 करोड़ की सब्सिडी प्रदान की जा चुकी है, सरोजनीनगर में Ashok Leyland की इलेक्ट्रिक वाहन फैक्ट्री की स्थापना भी इसी इच्छाशक्ति का परिणाम है.

ये भी पढ़े: PM Narendra Modi: पीएम मोदी ने स्पीच में किया यामी गौतम की फिल्म आर्टिकल 370 का जिक्र, बोले- ‘अब मिलेगी लोगों को सही जानकारी’

Latest News

UP News: अन्नदाताओं के परिवहन का खर्च बचने के साथ ही बिचौलियों के चंगुल से भी किसान रहे मुक्त

Varanasi News: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार किसानों को उनकी फसल का उचित मूल्य देने के साथ ही, किसानों...

More Articles Like This