UP News: सरोजनीनगर विधायक ने किया फ्री लीगल ऐड विषय पर कार्यशाला का शुभारम्भ, कहा- प्रो बोनो क्लब के प्रयास सराहनीय

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
UP News: आज भारत में विधि परामर्श और विधिक सहायता के लिए भुगतान वहन कर पाने में अक्षम नागरिकों के लिए विधि संस्थानों को आगे आना चाहिए, क्योंकि सभी नागरिकों के लिए न्याय और समानता का अधिकार मौलिक अधिकार है। ये विचार व्यक्त किये हैं सरोजनी नगर से भाजपा विधायक एवं सर्वोच्च न्यायालय के अधिवक्ता डॉ. राजेश्वर सिंह ने। मौका था शनिवार को डॉ. राम मनोहर लोहिया राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय में प्रो बोनो क्लब द्वारा आयोजित ‘समुदायों को सशक्त बनाना: निःशुल्क कानूनी सहायता के प्रभावी वितरण के लिए रणनीतियाँ’ विषय पर आयोजित कार्यशाला के शुभारम्भ का। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे डॉ. राजेश्वर सिंह ने ज्ञानवर्धक कार्यशाला के शुभारम्भ को सौभाग्य की बात बताते हुए कहा कि साथ मिलकर, हमने प्रत्येक व्यक्ति के आंतरिक मूल्य और गरिमा को पहचानते हुए, मुफ्त कानूनी सहायता के माध्यम से न्याय तक पहुंच को मजबूत करने की रणनीतियों का पता लगाया। एक वकील के रूप में, मैं उन सुधारों का समर्थन करने के लिए गहराई से प्रतिबद्ध हूं जो यह सुनिश्चित करते हैं कि न्याय एक विशेषाधिकार नहीं बल्कि एक सार्वभौमिक अधिकार है।

डॉ. सिंह ने कहा कि दुनिया के अलग अलग देशों में वकीलों के लिए प्रतिवर्ष कुछ घंटे, प्रो बोनो या निशुल्क कानूनी सहायता अनिवार्य की गयी है, दक्षिण कोरिया में सभी वकीलों के लिए प्रतिवर्ष न्यूनतम 30 घंटे निशुल्क कार्य करना अनिवार्य है, जबकि अमेरिकी बार एसोसिएशन प्रतिवर्ष न्यूनतम 50 घंटे निशुल्क सेवा की सिफारिश करती है। डॉ. राजेश्वर सिंह ने राम मनोहर लोहिया राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय में ज्ञानवर्धक कार्यशाला के शुभारम्भ को सौभाग्य की बात बताते हुए कहा कि साथ मिलकर, हमने प्रत्येक व्यक्ति के आंतरिक मूल्य और गरिमा को पहचानते हुए, मुफ्त कानूनी सहायता के माध्यम से न्याय तक पहुंच को मजबूत करने की रणनीतियों का पता लगाया। एक वकील के रूप में, मैं उन सुधारों का समर्थन करने के लिए गहराई से प्रतिबद्ध हूं जो यह सुनिश्चित करते हैं कि न्याय एक विशेषाधिकार नहीं बल्कि एक सार्वभौमिक अधिकार है।

संविधान के Article 14 और 21 भी कानूनी सहायता को करते हैं रेखांकित

सरोजनीनगर विधायक निशुल्क कानूनी सहायता विषय पर विस्तार से बताते हुए कहा कि भारतीय संविधान के अनुच्छेद 39A (42वां संशोधन ) के अंतर्गत सभी नागरिकों तक निशुल्क कानूनी सहायता सुनिश्चित करने का प्रावधान किया गया है। संविधान के Article 14 और 21 भी कानूनी सहायता को रेखांकित करते हैं, शीला बरसे बनाम महाराष्ट्र सरकार जैसे प्रसिद्ध मामले निशुल्क कानूनी सहायता के महत्व को प्रदर्शित करते हैं। डॉ. सिंह ने आगे जोड़ा कि सामाजिक न्याय सर्वाधिक महत्वपूर्ण है, राष्ट्र हित में तथा आर्थिक सामाजिक रूप से पिछड़े वर्ग को निशुल्क कानूनी सहायता उपलब्ध कराने से विशेष आत्म संतुष्टि की अनुभूति होती है, फिर भी पिछले वर्ष विभिन्न लीगल सोसाइटी द्वारा करीब 10 लाख लोगों को ही निशुल्क कानूनी सहायता उपलब्ध कराई गयी।

बच्चों को अपने लीगल अधिकारों के बारे में होना चाहिए पता

डॉ. राजेश्वर सिंह ने स्कूली पाठ्यक्रम में कानूनी शिक्षा को अनिवार्य बनाने की वकालत करते हुए कहा कि बच्चों को अपने लीगल अधिकारों के बारे में पता होना चाहिए उन्हें डिग्री कॉलेज पहुँचने से पहले ही मोटर वेहिकल एक्ट जैसे कानूनों के बारे में विस्तृत जानकारी होनी चाहिए, मैंने इसके लिए प्रधानमंत्री और शिक्षामंत्री को पत्र लिखने के अलावा सर्वोच्च न्यायालय में पीआईएल भी दाखिल की है। सरोजनी नगर विधायक ने डिजिटल शिक्षा के महत्व को प्रकाशित करते हुए बताया कि मैंने अपनी विधानसभा के 25 कॉलेजों में 250 कंप्यूटर प्रदान कर डिजिटल लाइब्रेरी स्थापित की है, विधि विश्वविद्यालय के छात्र लोगों को कानूनी विमर्श प्रदान करने के लिए डिजिटल माध्यमों को अपना हथियार बनाए, वेबसाइट के माध्यम से लोगों से जुड़े, सप्ताहंत में लोगों से मिलें। इसके लिए विधायक ने हर संभव सहायता प्रदान करने का आश्वासन भी दिया। डॉ. राजेश्वर सिंह ने न्याय के मुद्दे को आगे बढ़ाने में उनके अथक प्रयासों के लिए प्रो बोनो क्लब, विश्वविद्यालय के वीसी प्रोफेसर अमर पाल सिंह, प्रोफेसर दीपक कुमार चौहान, प्रोफेसर मनीष सिंह, डॉ विकास भाटी, अमित खरे, डॉ अमन दीप सिंह और समस्त विश्वविद्यालय परिवार की सराहना की।

धूम-धाम से मना भाजपा का स्थापना दिवस

सरोजनीनगर भाजपा विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह के पराग चौराहा आशियाना स्थित कार्यालय पर भारतीय जनता पार्टी का स्थापना दिवस बड़े उत्साह और उमंग के साथ मनाया गया। इस अवसर पर भारतीय जनता पार्टी के पितृ पुरुष डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी और पंडित दीनदयाल के चित्र पर माल्यार्पण किया गया। इस दौरान जोश में नजर आ रहे सरोजनीनगर भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं में हर बूथ जीत कर 400 लखनऊ और मोहनलालगंज में पार्टी को प्रचंड जीत दिलाने का संकल्प व्यक्त किया।

भाजपा ने जो कहा वो किया, धारा 370 हटाया- कश्मीर को भारत का अभिन्न अंग बनाया

बड़ी संख्या में उपस्थित कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए विधायक राजेश्वर सिंह ने कहा कि भाजपा ने जो कहा वो किया, धारा 370 हटाया – कश्मीर को भारत का अभिन्न अंग बनाया, मुस्लिम बहनों को ट्रिपल तलाक़ से मुक्ति दिलाई, 500 वर्षों की राम मन्दिर निर्माण की तपस्या पूरी हुईं। अपने कार्यकर्ताओं के अथक प्रयासों से भाजपा ने 2 सीट से 303 लोकसभा सीट तक का सफर तय किया, भारतीय जनता पार्टी 18 करोड़ से अधिक कार्यकर्ताओं वाली पार्टी है, विश्व के मात्र 8 देशों की जनसंख्या भाजपा परिवार से अधिक है।

प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा सबका साथ-सबका विकास का संकल्प कर रही है पूरा

कार्यकर्ताओं में जोश का संचार करते हुए डॉ. सिंह ने कहा कि विश्व के सबसे लोकप्रिय राजनेता परम प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा सबका साथ- सबका विकास का संकल्प पूरा कर रही है,  भारत पांचवी से तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने को अग्रसर है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश समृद्धि, विकास एवं निवेश का प्रदेश बन गया है। आगामी लोकसभा चुनाव बहुत महत्त्वपूर्ण है, मोदी जी का तीसरा कार्यकाल बड़े फैसलों का कार्यकाल बनें इसके लिए हमें 400 सीटों के लक्ष्य के प्रति दृढ़ समर्पित होना है। इस अवसर पर बक्शी का तालाब विधानसभा क्षेत्र से भाजपा विधायक योगेश शुक्ला, कर्नल दया शंकर दुबे, रमा शंकर त्रिपाठी, केएन सिंह सहित अनेक भाजपा पदाधिकारी और कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

विधायक ने खेली फूलों की होली

सरोजनीनगर विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने श्रद्धेय अटल बिहारी वाजपेयी वार्ड के अंतर्गत घुस्वाल कला तथा मदर टेरेसा पार्क, एलडीए कॉलोनी में आयोजित होली मिलन समारोह में सहभागिता की, इस दौरान बड़ी संख्या में उपस्थित क्षेत्रवासियों के साथ विधायक ने फूलों की होली खेली। इस दौरान विधायक ने सरोजनी नगर में कराये जा रहे कार्यों तथा केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं और नीतियों पर चर्चा की।
Latest News

UP News: अन्नदाताओं के परिवहन का खर्च बचने के साथ ही बिचौलियों के चंगुल से भी किसान रहे मुक्त

Varanasi News: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार किसानों को उनकी फसल का उचित मूल्य देने के साथ ही, किसानों...

More Articles Like This