Lucknow Name Change: अब राजधानी लखनऊ का बदलेगा नाम! जानिए क्या होगा नया नाम?

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Lucknow Name Change: योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने के बाद से ही उत्तर प्रदेश के कई जगहों के नाम बदलने का सिलसिला जारी है. अब तक प्रदेश के कई शहरों के नाम बदले जा चुके हैं. इसी क्रम में अब उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ का भी नाम बदला जा सकता है. बता दें कि आज बुधवार को होने वाली नगर निगम कार्यकारिणी बैठक में नाम बदलने का प्रस्ताव रखा जाएगा. इसके साथ ही राजधानी लखनऊ के कई और चौराहों का भी नाम बदलने का प्रस्ताव रखा जाएगा. आइए जानते हैं क्या होगा नया नाम…

आज रखा जाएगा प्रस्ताव

बता दें कि राजधानी लखनऊ के नाम बदलने का प्रस्ताव आज नगर निगम कार्यकारिणी की बैठक में रखा जाएगा. इस प्रस्ताव में लखनऊ का नाम लक्ष्मणपुरी रखने का प्रस्ताव पेश किया जाएगा. बुधवार को होने वाली नगर निगम कार्यकारिणी की बैठक में सदन के उपाध्यक्ष गिरीश गुप्ता की तरफ से लखनऊ का नाम बदलकर लक्ष्मणपुरी करने का प्रस्ताव दिया जा सकता है. हालांकि इसको लेकर महापौर सुषमा खर्कवाल ने इनकार किया है. उन्होंने कहा कि उनके पास कुल 11 प्रस्ताव की सूची है जो बैठक में रखे जाने हैं. वहीं, नाम बदलने वाले प्रस्ताव को लेकर कहा कि लखनऊ नगर निगम का नाम बदल जाने का प्रस्ताव पार्टी की तरफ से निर्देश मिलने के बाद ही रखा जाना चाहिए.

इन जगहों के भी बदलेंगे नाम

आपको बता दें कि राजधानी लखनऊ के नाम बदलने के अलावा नगर निगम कार्यकारिणी की बैठक में बुधवार को शहर के कई चौराहों और मार्गों के नामकरण को मंजूरी मिलने की उम्मीद है. जानकारी के मुताबिक, गोमतीनगर रेलवे स्टेशन का नाम अटल बिहारी बाजपेई स्टेशन, हुसैनगंज चौराहे का नाम राणा प्रताप चौराहा करने की तैयारी है. इसके साथ ही ट्रांसपोर्ट नगर गुडौरा के शिवानी स्कूल के मार्ग का नाम संत रविदास मार्ग रखने का प्रस्ताव है.

जानिए किसने की मांग

गौरतलब है कि बीते दिनों प्रतापगढ़ के सांसद संगमलाल गुप्ता ने मांग की थी कि लखनऊ लक्ष्मणपुरी हो, वहीं डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने भी कहा था कि लखनऊ तो लक्ष्मण जी के नाम से जाना ही जाता था. ऐसे में लखनऊ से लक्ष्मणपुरी करने की अटकलें अब राजनीतिक चर्चा का विषय बना हुआ है.

ये भी पढ़ें- Weather Update: दिल्ली-NCR समेत उत्तर भारत में ठंड ने दिखाया ‘रौद्र’ रूप, जानिए मौसम का हाल

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This