लखनऊः बरसी इंद्र की कृपा, गर्मी से मिली राहत, तेज आंधी से आफत, गिरे कई पेड़

Ved Prakash Sharma
Ved Prakash Sharma
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Ved Prakash Sharma
Ved Prakash Sharma
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

लखनऊः यूपी के लखनऊ सहित पूर्वांचल के कई जिलों में बुधवार की आधी रात के बाद तेज आंधी के साथ घंटों झमाझम और धीमी बारिश हुई. आसमान से इंद्र की कृपा बरसने से एक तरफ जहां पिछले कई दिनों से गर्मी से बेहाल लोगों को काफी राहत मिली, वहीं तेज आंधी की वजह से कई इलाकों में पेड़ गिर गए, जिनके जद में आने से जहां कई वाहन क्षतिग्रस्त हो गए, वहीं आवागमन करने वालों की परेशानी बढ़ गई. बारिश की वजह से गुरुवार को मौसम में नमी बनी रही. धूप तो निकली है, लेकिन पिछले दिनों की अपेक्षा आज इसका प्रभाव कम है.

पिछले कई दिनों से आसमान से आग बरस रही थी
पिछले कई दिनों से आसमान से आग बरस रही थी. सूर्यदेव की चमक का आलम यह था कि इनकी छत्रछाया में एक सेकेंड भी खड़ा रह पाना लोगों के लिए संभव नहीं हो पा रहा था. हर कोई गर्मी से बेहाल और परेशान होते हुए आसमान से राहत का फुहार पड़ने का इंतजार कर रहा था.

बीते दिनों की तरह बुधवार को भी सुबह से ही मौसम का मिजाज काफी गर्म था. आलम यह था के गर्मी और उमस से एक पल के लिए भी लोगों को चैन नहीं मिल पा रहा है. परेशानी के बीच हर कोई मौसम की दुहाई देता रहा.

आधी रात के बाद बदला मौसम, तेज आंधी के साथ हुई झमाझम बारिश
इसी बीच आधी के रात के बाद करीब तीन बजे अचानक तेज आंधी चलने का क्रम शुरु हो गया. कुछ ही देर में झमाझम बारिश शुरु हो गई. जो तेज और धीमी सुबह करीब पांच बजे तक जारी रही. लखनऊ और उसके आसपास से सटे जिलों में आंधी के साथ बारिश हुई. लखनऊ में 60 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चली हवा चली. इस दौरान तमाम इलाकों में कई छोटे-बड़े पेट जमींदोज हो गए.

पेड़ गिरने से कई वाहन क्षतिग्रस्त
तेज आधी के दौरान मंत्री आवास परिसर में नीम के दो पेड़ सड़क पर गिर गए, इससे आवागमन बाधित हो गया. सुबह पेड़ से काटकर हटाए जाने पर लोगों को राहत मिली. इसके आलावा अन्य कई इलाकों में वाहनों पर पर पेड़ गिरने से वह क्षतिग्रस्त हो गए.

मौसम विभाग के अनुसार
मौसम विभाग के अनुसार, लखनऊ में तो कहीं कहीं 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तो कहीं इससे भी तेज गति से आंधी चली, अवध के अन्य जिलों रायबरेली, सुल्तानपुर, उन्नाव, बाराबंकी आदि जिलों के साथ ही बुलंदशहर, गाजीपुर, गोरखपुर सहित पूर्वांचल के कई जिलों में बारिश हुई.

लखनऊ में गोमतीनगर, हजरतगंज में केडी सिंह बाबू स्टेडियम सहित कई इलाकों में पेड़ गिरे, जिससे बिजली भी प्रभावित हुई. तार टूटने की वजह से शहर में कई इलाकों में बत्ती गुल हो गई. इससे लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा.

बारिश से अयोध्या हुई कूल-कूल
अयोध्या में मौसम का मिजाज अचानक बदल गया. सुबह करीब आधे घंटे तक आंधी चलने के बाद बारिश शुरू हो गई. एक घंटे तक हुई बारिश के चलते मौसम कूल-कूल हो गया और उमस भरी गर्मी से लोगों को काफी राहत मिली. बारिश थमने के बाद भी मौसम सुहाना बना रहा है. बृहस्पतिवार को भोर में 3:30 बजे के करीब अचानक आंधी चलने लगी. करीब आधे घंटे तक आंधी चलती रही. इसी के साथ चार बजे के करीब बारिश शुरू हो गई. शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों तक एक घंटे बारिश हुई. कुछ जगह पर तेज बारिश हुई तो कुछ जगहों पर सिर्फ बूंदाबांदी हुई. पांच बजे के करीब बारिश थम गई. बारिश की वजह से मौसम कूल-कूल हो गया.

अंबेडकरनगर में हुई बारिश
आंधी के साथ तेज बारिश ने जिले का मौसम बदल दिया. जिला मुख्यालय से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में जमकर बारिश हुई. देर रात से शुरु हुआ बारिश का क्रम सुबह तक चला. इससे कई जगहों पर लोगों को जल-जमाव की समस्या से जूझना पड़ा.

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This