पीएम मोदी काशी से देशवासियों को देंगे दीपावली गिफ्ट, करोड़ की परियोजनाओं का करेंगे लोकार्पण व शिलान्यास

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Varanasi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को दीपावली की सौगात देने के लिए रविवार को वाराणसी पहुंचेंगे। अपने सांसद का ग्रैंड वेलकम करने के लिए काशी तैयार है। तीसरी बार वाराणसी से सांसद और प्रधानमंत्री बनने के बाद काशी को पीएम मोदी विकास की परियोजनाओं की सौगात देंगे। काशी से ही देश को 6,611.18 करोड़ की 23 परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास करके देशवासियों को सौगात देंगे। प्रधानमंत्री स्वास्थ्य, शिक्षा, खेल,धर्म ,पर्यटन से रोजगार, आवास, विमानन जैसी कई सुविधाओं का लोकार्पण करके जनता को समर्पित करेंगे। प्रधानमंत्री वाराणसी एयरपोर्ट के विस्तारीकरण व नए टर्मिनल भवन की नींव भी रखेंगे। वह आरजे  शंकरा नेत्र चिकित्सालय को आमजन के लिए लोकार्पित करेंगे और सिगरा स्पोर्ट्स स्टेडियम में 20 हजार से अधिक लोगो से संवाद करेंगे। प्रधानमंत्री श्री काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास द्वारा संस्कृत विद्यालयों और अस्पतालों में तीमारदारों के लिए शुरू की गई  निःशुल्क भोजन व्यवस्था की घोषणा मंच से कर सकते है। कार्यक्रम के अंतर्गत, करीब 1 बजे पीएम वाराणसी पहुंचेंगे और लगभग 6 बजे काशी से रवाना हो जाएंगे। प्रधानमंत्री की अगवानी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदी बेन पटेल करेंगी। कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के दोनों उप मुख्यमंत्री समेत कई केंद्रीय और कैबिनेट मंत्रियों के मौजूद रहने की भी संभावना है। सिविल एविएशन, ओलिंपिक संघ आदि के पदाधिकारी भी मौजूद रह सकते है।
काशी आगमान पर ढोल-नगाड़ों और पुष्पवर्षा से होगा स्वागत
विकास की परियोजनाओं से काशी का कायाकल्प करने वाली भाजपा की डबल इंजन की सरकार एक बार फिर पूर्वांचल समेत देश के अन्य भागों को दीपावली में विकास की सौगात देने जा रही है। भाजपा ,काशी क्षेत्र के अध्यक्ष दिलीप पटेल ने बताया कि प्रधानमत्री के रविवार को काशी आगमान पर उनका स्वागत काशीवासी ढोल-नगाड़ों और पुष्पवर्षा से करेंगे। भाजपा कार्यकर्ताओं ने भी जगह-जगह स्वागत की तैयारी की है।  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बाबतपुर इंटरनेशल एयरपोर्ट से हरहुआ गाजीपुर रिंग रोड स्थित शंकरा नेत्रालय के उद्घाटन के बाद सड़क मार्ग से सिगरा स्थित स्पोर्ट्स कांप्लेक्स पहुंचकर परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास करेंगे। इसके अलावा प्रधानमंत्री एक बड़ी जनसभा को सिगरा स्टेडियम में सम्बोधित करेंगे, इसमें 20 हज़ार से अधिक लोगो के रहने की सम्भावन है। इसमें प्रमुख रूप से खिलाड़ियों, खेल प्रेमियों, बुद्धजीवियों, प्रबुद्धजनों,जनप्रतिनिधि और भाजपा कार्यकर्त्ता  रहेंगे। प्रधानमंत्री अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी से जुड़े 90 करोड़ की लागत से बने आधुनिक आर झुनझुनवाला शंकरा नेत्र चिकित्सालय का उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा, सिगरा स्टेडियम समेत 380.13 करोड़ की लागत से तैयार14 परियोजनाएं को जनता को समर्पित करेंगे। वहीं, 2,874.17 करोड़ की लागत की 2 महत्पूर्ण योजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे।
लोकार्पण की जाने वाली परियोजना और लागत करोड़ में (380.13 करोड़)
  • वाराणसी स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स, सिगरा का पुनर्विकास-29
  • सारनाथ में पर्यटन पुर्नविकास कार्य–20
  • सीपेट परिसर, करसड़ा में छात्रावास का निर्माण–78
  • डा० भीमराव अम्बेडकर स्पोर्टस स्टेडियम, लालपुर में 100 बेड क्षमता के बालक, बालिका छात्रावास व पब्लिक पवेलियन का निर्माण -99
  • वाराणसी शहर में 20 पार्कों के सौंदर्यीकरण व पुनर्विकास कार्य-85
  • महिला आई०टी०आई० चौकाघाट व आई0टी0आई0 करौंदी में हाई-टेक लैब का निर्माण-08
  • -सेंट्रल जेल, वाराणसी में बैरकों का निर्माण कार्य-67
  • -सीपेट परिसर, करसड़ा में प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन केन्द्र का निर्माण–00
  • बाणासुर मंदिर एवं गुरुधाम मंदिर में पर्यटन विकास कार्य–02
  • सेन्ट्रल जेल, वाराणसी में 48 कर्मचारी आवास का निर्माण कार्य-16
  • टाउन हाल शापिंग काम्प्लेक्स का निर्माण कार्य–51
  • प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, भरथरा में आवासीय भवनों का निर्माण कार्य- 16
  • सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, चिरईगॉव का निर्माण कार्य-93
  • ककरमत्ता फ्लाइओवर के नीचे एक्टिविटी जोन एवं पार्किंग का निर्माण कार्य-49
शिलान्यास की जाने वाली परियोजना और लागत (2,874.17 करोड़)
  • श्री लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट का विस्तारीकरण ,नए टर्मिनल भवन का निर्माण तथा सम्बंधित अन्य निर्माण कार्य -2870 करोड़
  • कस्तूरबा गाँधी विद्यालय आराजीलाइन में एकेडमिक ब्लॉक व गर्ल्स हॉस्टल का निर्माण -17 करोड़
अन्य जिलो व प्रदेशों की लोकार्पण और शिलान्यास की जाने वाली परियोजनाए
लोकार्पण की जाने वाली विकास की परियोजनाए (225.88 करोड़)
  • रीवा एयरपोर्ट का नए टर्मिनल भवन का निर्माण- 91 करोड़
  • मां महामाया एयरपोर्ट ,अंबिकापुर के नए टर्मिनल,भवन का निर्माण -32 करोड़
  • सरसावा एयरपोर्ट में ‘ए’ सिविल इन्क्लेव का निर्माण- 56 करोड़
शिलान्यास की जाने वाली परियोजनाएं (3,041 करोड़)
  • बागडोगरा एयरपोर्ट में नए सिविल इन्क्लेव का निर्माण -1550 करोड़
  • दरभंगा एयरपोर्ट में नए सिविल इन्क्लेव का निर्माण – 912 करोड़
  • आगरा एयरपोर्ट में नए सिविल एन्क्लेव का निर्माण – 579 करोड़
90 करोड़ की लागत से निर्मित आई हॉस्पिटल का होगा शुभारंभ
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी श्रीकांची कामकोटि मेडिकल ट्रस्ट की ओर से हरहुआ गाजीपुर रिंग रोड-1 माधोपुर गांव में 90 करोड़ की लागत से निर्मित आधुनिक आरजे शंकरा आई हॉस्पिटल का शुभारंभ भी करेंगे इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राजपाल भी रहेंगी। इस अस्पताल से पूरे पूर्वांचल व यूपी से सटे हुए अन्य प्रदेशों  के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों की आंखों की बीमारियों का बेहतर तथा निःशुल्क इलाज होगा। आरजे शंकरा नेत्रालय के उद्घाटन के मौके पर कांची कामकोटि पीठ के पीठाधिपति जगद्गुरु विजयेंद्र सरस्वती भी मौजूद रहेंगे।इसके साथ श्रीकांची कामकोटि पीठम के संत-महंत व उनकी परंपरा से जुड़े एक हज़ार से अधिक लोग मौजूद रहेंगे।
निःशुल्क भोजन व्यवस्था की भी मंच से घोषणा कर सकते हैं पीएम
श्री काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास के मुख्य कार्यपालक अधिकारी विश्व भूषण मिश्र ने बताया कि न्यास की ओर से नाट्यकोटम संस्था के सहयोग से 16 संस्कृत विद्यालयों के छात्रों को और 3 अस्पतालों  में तीमारदारों को भोजन उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई है। श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के गोदौलिया स्थित जम्मू कोठी में बनाए गए अन्नक्षेत्र में सात्विक सनातन रसोई का ट्रायल किया जा चुका है। प्रथम चरण में लगभग 3000 लाभार्थियों को भोजन वितरण से प्रारंभ कर यह योजना 5000 लाभार्थियों तक भोजन उपलब्ध कराने का माध्यम बनेगी। विश्वनाथ मंदिर न्यास की ओर से निःशुल्क भोजन व्यवस्था का सफल ट्रायल शुक्रवार को हुआ था। न्यास के सीईओ  दिया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 अक्तूबर को नई व्यवस्था की घोषणा मंच से कर सकते हैं।
Latest News

जंग की सीक्रेट तैयारी में जुटा चीन! PLA ब्रिगेड को दिया युद्ध क्षमता बढ़ाने का निर्देश, आखिर किसके खिलाफ होगी शी जिनपिंग की कार्रवाई?

Xi Jinping: चीनी राज्य मीडिया ने बीजिंग के एक बड़े सीक्रेट प्लान के बारे में खुलासा किया है. मीडिया...

More Articles Like This