Ram Mandir: सूट बूट में दिखेंगे खाकी वर्दी वाले, प्राण प्रतिष्‍ठा के लिए तैयार की गई खास ड्रेस

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

UP Ram Mandir Inauguration: उत्‍तर प्रदेश पुलिस के दरोगा-सिपाही अयोध्या में पहली बार सूट बूट पहने हुए दिखेंगे. दरअसल, हमेशा खाकी वर्दी पहनकर सुरक्षा के लिए तैनात रहने वाली पुलिस अयोध्या में पहली बार बदली नजर आएगी. मालूम हो कि अयोध्‍या राममंदिर (Ram Mandir) में 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्‍ठा होनी है. इस समारोह में 288 दारोगा और सिपाही सूट-बूट में विशिष्ट अतिथियों की सुरक्षा करेंगे. इनके लिए खास परिधान राजधानी लखनऊ में तैयार कराए जा रहे हैं. विशेष रूप से चुने गए इन पुलिसकर्मियों में अधिकतर खिलाड़ी हैं, जिन्हें विशेष रूप से ट्रेनिंग दिया गया है.

ये भी पढ़ें :- Ayodhya Ram Mandir: क्रिकेट जगत के कई बड़े सितारों को दिया गया है प्राण प्रतिष्ठा समारोह का आमंत्रण, जानिए कौन-कौन होगा शामिल

खास ड्रेस में दिखेंगी पुलिस प्रशासन

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह में पुलिस के 11,000 से अधिक जवान अलग-अलग स्थानों पर मोर्चा संभालेंगे.  इनमें अतिविशिष्ट व विशिष्ट लोगों की सुरक्षा में तैनात पुलिस के वरिष्ठ अफसरों के अलावा 288 उपनिरीक्षक, मुख्य आरक्षी, आरक्षी एवं महिला आरक्षी इस बार खास ड्रेस में नजर आएंगे. इन पुलिसकर्मियों में अयोध्या के 106, सुल्तानपुर, अंबेडकरनगर एवं अमेठी के 50-50 और बाराबंकी के 32 शामिल हैं. इनमें 23 उपनिरीक्षकों के अलावा शेष मुख्य आरक्षी व आरक्षी हैं. ड्यूटी के दौरान पुलिस कर्मी गहरा नीला कोट, आसमानी नीली शर्ट व ग्रे रंग की पैंट में दिखेंगे. पुलिसकर्मियों के परिधान लगभग तैयार हो चुके है.

दी गई विशेष ट्रेनिंग

जानकारी के अनुसार, इस विशेष टीम को विभिन्न मानकों के आधार पर सेलेक्‍ट किया गया है. इनमें अधिकतर सिपाही विभिन्न प्रकार के खेलों में भी सक्रिय रहते हैं. पुलिस महानिरीक्षक की मौजूदगी में इन्‍हें तौर-तरीकों के साथ अच्छे व्यवहार के लिए ट्रेनिंग दी गई है. आगामी दिनों में भी होने वाले अति विशिष्ट आयोजनों में अब यह प्रणाली लागू रहने की संभावना है.

ये भी पढ़ें :- UP News: बदायूं में वारदात, गोली मारकर करणी सेना के जिला उपाध्यक्ष की हत्या

 

 

Latest News

US Election 2024: सर्वशक्तिमान ईश्वर ही रेस से कर सकते हैं बाहर… जो बाइडेन का बड़ा बयान

US News:  अमेरिका में इस साल 5 नवंबर को राष्‍ट्रपति पद के लिए चुनाव होने हैं. इस बार 16...

More Articles Like This