Ram Mandir: अंतरिक्ष से ऐसा दिखता है भव्य राममंदिर, ISRO ने शेयर की सैटेलाइट फोटो

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Ram Mandir: रामजन्‍मभूमि अयोध्‍या के राममंदिर में भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को महज कुछ घंटे ही बाकी हैं. इस समारोह को लेकर तैयारियां अंतिम चरण में है. राममंदिर प्राण प्रतिष्‍ठा को लेकर देशभर में उत्साह का माहौल है. अयोध्या स्थित मंदिरों को तरह-तरह के फूलों से सजाया गया है. वहीं सोशल मीडिया पर लगातार राम मंदिर (Ram Mandir) की खूबसूरत झलकियां देखने को मिल रही हैं.

कभी फूलों से सजा राममंदिर परिसर, तो कभी रात में चमचमाते राममंदिर की कई खूबसूरत तस्वीरें वायरल हो रही हैं. इसी बीच, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने मंदिर से जुड़ी तस्वीरें शेयर की है जो काफी तेजी से वायरल हो रहा है.

इसरो ने शेयर की राम मंदिर की तस्वीरें

इसरो ने अपने स्वदेशी सैटेलाइट की मदद से अंतरिक्ष से राम मंदिर की तस्वीरें खींची है और मंदिर के साइट को दिखाया है. रिमोट सेंसिंग सैटेलाइट से ली गई इस तस्वीर में अयोध्या स्थित 2.7 एकड़ में फैले राम जन्मभूमि स्थल देखा जा सकता है. हालांकि, यह तस्वीर 16 दिसंबर, 2023 को क्लिक की गई थी. इस दौरान हल्के कोहरे की वजह से तस्वीर साफ नजर नहीं आ रही है, लेकिन इसके आसपास का नजारा दिख रहा है.

दशरथ महल, रेलवे स्‍टेशन भी दिख रहा

सैटेलाइट से ली गई तस्वीरों में मंदिर परिसर, पुनर्विकसित दशरथ महल और सरयू नदी साफ दिख रही हैं. इसके साथ ही इन तस्‍वीरों में अयोध्या के रेलवे स्टेशन को भी देखा जा सकता है. बता दें कि इन तस्वीरों को इसरो के हैदराबाद स्थित राष्ट्रीय रिमोट सेंसिंग सेंटर से क्लिक किया गया है.

लाइव प्रसारण की तैयारी

22 जनवरी को सुबह 6 बजे से राममंदिर प्राण प्रतिष्ठा का पूरा लाइव प्रसारण किया जाएगा. दूरदर्शन को लाइव प्रसारण की जिम्मेदारी सौंपी गई है. यहां से अन्य मीडिया हाउस को फीड भी दी जाएगी. इतना ही नहीं, दूरदर्शन के इंटरनेशनल यूट्यूब प्लेटफॉर्म पर भी इसका लाइव टेलीकास्ट होगा, जिसके माध्‍यम से विदेशों में भी लोग लाइव देख सकेंगे.

ये भी पढ़ें :- Pran Pratishtha: हिमाचल प्रदेश में भी 22 जनवरी को रहेगी छुट्टी, सीएम सुक्खू ने किया ऐलान; जानिए डिटेल

 

Latest News

Horoscope: किसे मिलेगा किस्मत का साथ और किसे होना पड़ेगा परेशान, जानिए राशिफल

Aaj Ka Rashifal, 07 July 2024, Horoscope: सनातन धर्म में ज्योतिष शास्त्र का विशेष महत्व है. वैदिक ज्योतिष शास्त्र की...

More Articles Like This