सर्दी के महीने में गायब हुई ठंड! तूफान ने बदला मौसम का मिजाज, यूपी में बारिश का अलर्ट

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Weather Update: दिसंबर के महीनेे में कड़ाके की सर्दी पड़नी शुरू हो जाती है. लेकिन इस बार मौसम में काफी बदलाव देखने को मिल रहा है और ठंड देर से दस्तक दे रही है. बीते कुछ घंटों से दिल्ली एनसीआर समेत यूपी में मौसम का मिजाज बदलता नजर आ रहा है. दिसंबर के महीने में उत्तर भारत समेत देश के कई हिस्सों में तापमान में बढ़ोत्तरी के चलते गर्मी का एहसास हो रहा है और कई हिस्सों में झमाझम बारिश हो रही है. जानिए मौसम का हाल…

बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवर्ती तूफान मिचौंग का असर यूपी समेत पूरे भारत में देखने को मिल रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक, आज पश्चमी यूपी में मौसम शुष्क रह सकता है. बीते सोमवार-ंमंगलवार को बारिश के चलते मौसम की स्थिति बदलती दिखाई दे रही है. मौसम विभाग की मानें तो आज अगर प्रदेश में बारिश होती है तो तापमान में गिरावट होगी और सर्दी भी बढ़ जाएगी.

तूफान मिचौंग का असर
मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में बने प्रचंड चक्रवाती तूफान ‘मिचौंग’ के 5 दिसंबर की दोपहर में दक्षिणी आंध्र प्रदेश तट को पार करने के बाद उत्तर की ओर बढ़ गया है. इसकी वाह्य परिधि का प्रभाव पहुंचने से 6-7 दिसंबर के दौरान विंध्य और आसपास के सुदूर दक्षिणी-पूर्वी उत्तर प्रदेश को प्रभावित करने से आसमान में सामान्यतया बादल छाए रहने और हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

यूपी के इन जिलों में बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, प्रदेश से बारिश का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. मौसम विभाग की मानें 6 और 7 दिसंबर और पूर्वी यूपी के ज्यादात्तर हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है.

यूपी में बारिश और कोहरे की चेतावनी
मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, 6 और 7 दिसंबर को गोंडा, बहराइच, बलरामपुर, श्रावस्ती, कानपुर देहात, जालौन, कानपुर नगर, लखनऊ, इटावा औरैया, हरदोई, बाराबंकी, उन्नाव, अमेठी, रायबरेली, बस्ती, सुल्तानपुर, अयोध्या, सिद्धार्थ नगर, गोरखपुर कुशीनगर अंबेडकर नगर में बूंदाबांदी की संभावना है. वहीं, चंदौली, सोनभद्र, नोएडा, बस्ती, प्रयागराज, मिर्जापुर, वाराणसी,  और मुरादाबाद, समेत कई जिलों में बारिश के साथ 35 से 45 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ठंडी हवाओं के चलने का अनुमान है.

ये भी पढ़ें- Crime News: पत्नी, बच्चों की हत्या के बाद डॉक्टर ने खुद भी की आत्महत्या, इलाके में फैली दहशत

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This