UP: CM योगी ने किया 300 बेड के हॉस्पिटल का उद्घाटन, बोले- नागरिकों के लिए उपहार है ये हॉस्पिटल

Ved Prakash Sharma
Ved Prakash Sharma
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Ved Prakash Sharma
Ved Prakash Sharma
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

लखनऊः बृहस्पतिवार को गोमतीनगर विस्तार के सेक्टर-4 में वसंत खंड स्थित 300 बेड के सुपर स्पेशेलिटी हॉस्पिटल व ट्रॉमा सेंटर का उद्घाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया. इस मौके पर उन्होंने कहा कि यह कार्य पवित्र हृदय से किया गया है. यह हास्पिटल उत्तम स्वास्थ्य सेवाओं के साथ ही रोजगार उपलब्ध कराने का माध्यम भी बनेगा.

देश में पिछले 10 वर्षों में स्वास्थ्य क्षेत्र में हुए सकारात्मक बदलाव
सीएम ने हेल्थ सिटी विस्तार हॉस्पिटल के निर्माण के लिए मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ.संदीप कपूर और उनकी पूरी टीम को हृदय से बधाई हुए कहा कि यह गोमती नगर विस्तार के नागरिकों के लिए उपहार है. इस अवसर पर उन्होंने देश में पिछले 10 वर्षों में स्वास्थ्य क्षेत्र में हुए सकारात्मक बदलावों के साथ ही प्रदेश में निवेश, रोजगार और विकास की उन्नति पर प्रकाश डाला.

इनवेस्टर समिट के माध्यम से प्रदेश में खुले निवेश के द्वार
सीएम योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में 25 करोड़ की आबादी निवास करती है और इसमें भी सबसे ज्यादा युवा हैं. उन्हें विकास और रोजगार से जोड़ सकें, इसके लिए सरकारी और निजी क्षेत्र में अवसरों को हम चिन्हित करके उन्हें विकसित कर रहे हैं. 2017 में भाजपा की सरकार बनने के बाद सरकारी और निजी क्षेत्रों में रोजगार को आगे बढ़ाने का कार्य किया गया, जिससे 6.5 लाख से ज्यादा युवाओं को हम नौकरी देने में सक्षम हुए. 2018 में इनवेस्टर समिट के माध्यम से प्रदेश में निवेश के द्वार भी खुल गए.

सीएम योगी ने कहा कि भाजपा सरकार से पहले उत्तर प्रदेश को लेकर एक नकारात्मक स्थिति थी. नए निवेश आना तो दूर, जो निवेश यहां पहले से थे, वह भी वाइंडअप करना चाहते थे. उत्तर प्रदेश में अपराध का बोलबाला था, न बेटी सुरक्षित थीं न व्यापारी. ऐसे में हमने तब जीरो टॉलरेंस नीति लागू की, जिसे आज पूरा देश मॉडल के रूप में स्वीकार करता है. बेहतरीन कानून के राज के लिए यह कदम जरूरी थे और इसी के फलस्वरूप निवेश ने पंख फैलाने शुरू किए.

4 लाख करोड़ से 40 लाख करोड़ की निवेश यात्रा को बनाया संभवः CM
मुख्यमंत्री योगी ने उत्तर प्रदेश में बदले निवेश के परिदृष्य के बारे में कहा कि जब राज्य में भाजपा सरकार सत्ता में आई तो मैंने इन्वेस्टर समिट कराने के लिए सुझाव मांगे, तब मुझे बताया गया कि हम 20 हजार करोड़ का निवेश लेकर आएंगे, जो प्रदेश के विकास के लिए नाकाफी होता. इसके बाद हमने प्रयास प्रारंभ किए जो अब अपना सकारात्मक रंग दिखा रहे हैं. पहले इनवेस्टर समिट में 4 लाख करोड़ के निवेश से शुरू हुई यात्रा आगे चलकर 40 लाख करोड़ रुपए तक पहुंच चुकी है. ये प्रदेश को वन ट्रिलियन डॉलर की इकॉनमी बनाने के हमारे लक्ष्य का उदाहरण है.

आजीविका का माध्यम भी है हॉस्पिटल
मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि हॉस्पिटल सेवा का माध्यम होने के साथ ही आजीविका का भी माध्यम है. उन्होंने कहा कि मैं पूरी टीम को बधाई दूंगा कि ग्लोबल इनवेस्टर्स समिट में जो इन्होंने एमओयू किया था, वह आज साकार हो गया है. पिछले 10 वर्ष के अंदर देश में स्वास्थ्य के क्षेत्र में बहुत परिवर्तन हुआ. स्वास्थ्य की सेवा फ्री होनी चाहिए और इसी प्रेरणा से हमने 5 करोड़ 11 लाख लोगों को आयुष्मान कार्ड के जरिए लाभान्वित किया. सीएम ने कहा कि मुख्यमंत्री जनआरोग्य योजना से भी हमने लोगों को जोड़ा है. मुख्यमंत्री राहत कोष से हमने 1 लाख 88 हजार लोगों को सुविधा उपलब्ध कराई है. विवेकानंद पॉलीक्लीनिक से शुरू हुई यह यात्रा 300 बेडेड सुपर स्पेशेलिटी हॉस्पिटल के रूप में साकार हो गई है. हम ग्रीन कॉरीडोर सुविधा भी उपलब्ध करा रहे हैं.

सभी क्षेत्रों में हेल्थ सर्विसेस का लाभ मिलेगा
मुख्यमंत्री ने कहा कि मेरा आग्रह है कि इस अस्पताल में आयुष्मान भारत के लिए भी प्रावधान रखा जाए. इस योजना से हम व्यक्ति को 5 लाख रुपए तक की बीमा कवर उपलब्ध कराते हैं. सीएम ने इस बात पर जोर दिया कि हेल्थ सिटी विस्तार अस्पताल माध्यम से न केवल लखनऊ, बल्कि आस-पास के सभी क्षेत्रों में हेल्थ सर्विसेस का लाभ मिलेगा.

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This