UP: गर्मी ने ली 51 लोगों की जान, यूपी में पारा 49 के करीब, आज से कुछ राहत मिलने की उम्मीद

Ved Prakash Sharma
Ved Prakash Sharma
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Ved Prakash Sharma
Ved Prakash Sharma
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

HEAT IN UP: पिछले कई दिनों से पूरे प्रदेश में भीषण गर्मी का सितम जारी है. आलम यह है कि उमस और गर्मी से सभी बेहाल हैं. चिलचिलाती धूप और लू तन और मन को परेशान कर रही है. लाख जतन के बाद भी एक पल के लिए भी लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिल पा रही है. तपन का हाल यह है कि कूलर और पंखा भी लोगों को राहत देने में अपने को असमर्थ समझने लगे हैं. बुंदेलखंड में प्रचंड गर्मी और लू की जद में आने से बुधवार को 31 लोगों की जान चली गई.

इसमें हमीरपुर में सात, चित्रकूट में छह, महोबा में आठ, फतेहपुर में पांच, बांदा में तीन और जालौन में दो व्यक्ति की मौत हो गई. इनमें से ज्यादातर लोग किसी काम से बाहर निकले थे और रास्ते में ही अचेत होकर गिर गए थे. अस्पताल पहुंचने से पहले ही उनकी मौत हो गई. बहराइच में लू की जद में आने नानपारा व कैसरगंज तहसील क्षेत्र में दो लोगों की मौत हो गई. इसी तरह प्रयागराज में एक दरोगा सहित चार लोगों की मौत हो गई. ग्रेटर नोएडा में मेरठ निवासी एक बुजुर्ग की लू लगने से जान चली गई. बलिया में एक महिला की मौत हो गई. इसके अलावा वाराणसी में छह, मिर्जापुर में तीन, आजमगढ़, जौनपुर और सोनभद्र में एक-एक की मौत हुई है. आशंका जताई जा रही है कि इन सभी लोगों की लू लगने से मौत हुई है, हालांकि पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही मौत का सही कारण स्पष्ट हो सकेगा.

प्रयागराज में 49 के करीब पारा
यूपी के ज्यादातर हिस्से बुधवार को भीषण लू की जद में रहे. जिन इलाकों में लू नहीं रही, वहां चल रही गर्म हवा लू का एहसास करा रही थी. बुधवार को प्रयागराज का अधिकतम तापमान 48.8 डिग्री पहुंच गया, जबकि कानपुर 48.4 डिग्री के साथ दूसरा सबसे गर्म शहर रहा. आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के अनुसार, बुधवार को भीषण गर्मी के बीच अधिकतम तापमान सामान्य से 7 डिग्री तक अधिक रहा, जबिक रात का पारा भी 6 डिग्री से अधिक दर्ज हुआ.

मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार
मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार, 6 जून 1979 को प्रयागराज में 48.8 डिग्री सेल्सियस पारा रिकार्ड हुआ था. बुधवार को अधिकतम तापमान ने इसकी बराबरी की है. जहां तक मई के अभी तक के सर्वाधिक तापमान की बात है तो 30 मई 1994 को 48.4 डिग्री पारा था. मौसम वैज्ञानिक के अनुसार, इस सीजन में प्रयागराज पहली बार इतना गर्म हुआ, साथ ही मई में इतनी गर्मी का भी रिकार्ड टूटा है.

मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के अनुसार, कानपुर, सुल्तानपुर और फुरसतगंज मई में कभी भी नहीं हुआ है. फुरसतगंज में पारा कभी 47 डिग्री रहा ही नहीं. इन तीनों शहरों में बुधवार को दिन का तापमान 48.4, 46 डिग्री और 47.2 डिग्री दर्ज किया गया.

राजधानी में लोगों को झुलसाती रही तेज धूप और गर्म हवा
राजधानी में बुधवार को भी तेज धूप और गर्म हवा लोगों को झुलसाती रही. इस बीच पुराने लखनऊ और कुछ जगहों पर बूंदाबादी हुई, लेकिन इससे थोड़ी भी राहत नहीं मिली. मौसम विभाग ने बृहस्पतिवार से पारे में गिरावट के आसार जताए हैं. बुधवार को दिन का तापमान 43.7 डिग्री सेल्सियस रहा. मंगलवार के मुकाबले इसमें कोई बदलाव नहीं रहा. न्यूनतम पारा जरूर 0.2 डिग्री की गिरावट के साथ 29.4 दर्ज किया गया. वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के अनुसार, बंगाल की खाड़ी से आने वाली आर्द्र पुरवा हवाओं की सक्रियता बढ़ने से लखनऊ में बृहस्पतिवार से बादलों की आवाजाही रहेगी. इसके साथ तापमान में तीन से चार डिग्री की गिरावट देखने को मिल सकती है.

कुल मिलाकर, उत्तर प्रदेश में गर्मी जानलेवा होती जा रही है. प्रदेश में गर्मी और लू की जद में आने से अब तक 51 लोगों की मौत हो गई. प्रदेश के ज्यादातर हिस्से लू की जद में है. मौसम के तप से सभी बेहाल है. घबराहट के बीच लोगों का गला सूख रहा है. अपने को रि-चार्ज करने के लिए लोग थोड़ी-थोड़ी देर पर पानी का सहारा ले रहे हैं.

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This