पल भर के लिए भी नहीं छाएगा महाकुंभ मेला परिसर में अंधेरा, जानिए क्या है योगी सरकार का महाप्लान

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Prayagraj Mahakumbh 2025: प्रयागराज महाकुंभ की तैयारियां शुरू की जा चुकी हैं. शासन प्रशासन श्रद्धालुओं का ध्यान रखते हुए तमाम प्रकार के इंतजाम की तैयारी में लगा है. 2025 के महाकुंभ को दिव्य और भव्य कैसे बनाया जा सके इसके लिए सरकार तमाम प्रयास कर रही है. आपको बता दें कि उम्मीद के अनुसार गंगा, यमुना और सरस्वती के पवित्र संगम तट पर आस्था के इस महाकुंभ में करोड़ों लोग डूबकी लगाएंगे.

इस महाकुंभ के आयोजन में आने वालों को किसी प्रकार की समस्या ना हो इसका भरपूर ध्यान रखा जा रहा है. सूबे की योगी सरकार ने महाकुंभ को सुविधाजनक बनाने के लिए पहले ही 2,500 करोड़ के बजट का निर्धारण कर दिया है. वहीं, इस महाकुंभ के दौरान योगी सरकार का प्लान है कि बिजली आपूर्ति ना बाधित हो इसके लिए सरकार ने 400 करोड़ रुपए बिजली व्यवस्था पर खर्च करने जा रही है.

यह भी पढ़ें-

ED के नोटिस के बाद BJP और AAP आमने सामने, अनुराग ठाकुर ने सीएम केजरीवाल को लेकर कही ये बड़ी बात

पावर सप्लाई में कटौती नहीं होगी
सरकार की योजना है कि जो भी श्रद्धालु इस महाकुंभ में आए वो आसानी से डुबकी लगा सके और किसी प्रकार की असुविधा उस तक ना पहुंचे. इस बीच सरकार बिजली को लकेर खास इंतजाम करने जा रही है.

दरअसल, शासन की मंशा है कि पूरे महाकुंभ मेला क्षेत्र को दूधिया रोशनी से जगमग करने के लिए 67 हजार से भी अधिक स्ट्रीट लाइटें लगाई जाएं. जानकारी के अनुसार इनमें लगभग दो हजार सोलर हाईब्रिड स्ट्रीट लाइटें होंगी. वहीं, पूरे महाकुंभ के दौरान निर्बाध विद्युत आपूर्ति हो सके इसके लिए राज्य की योगी सरकार 109 डीजी सेट की भी व्यवस्था करने की तैयारी में है. पूरे मेला क्षेत्र में 24 घंटे पावर सप्लाई होगी. साथ ही 11 केवी के 15 रिंग मेन यूनिट भी लगाए जाएंगे, जिनसे किसी विशेष परिस्थिति में बिजली आपूर्ति हो सकेगी.

माघ में मेले में उपयोग होंगे उपकरण
महाकुंभ के आयोजन के दौरान तमाम उपकरण खरीदे जाने है. इसका प्रयोग महाकुंभ के दौरान किया जाएगा. हालांकि जब महाकुंभ जब समाप्त हो जाएगा तो इन सभी इलेक्ट्रिक उपकरणों का प्रयोग माघ मेला के दौरान किया जाएगा. आपको बता दें कि महाकुंभ के दौरान के बिजली आपूर्ति के बीच में किसी प्रकार का अड़चन ना आए इसको लेकर स्ट्रीट लाइट की रिपेयरिंग के लिए चार आधुनिक वैन लगाये जाएंगे. वहीं, जब महाकुंभ खत्म हो जाएगा तो इन सभी वैनों का प्रयोग माघ मेलों और प्रयागराज शहर के स्ट्रीट लाइटों के लिए किया जाएगा.

यह भी पढें-

Weather Update: नवंबर की शुरुआत में ही बढ़ने लगेगी ठंड, इन राज्यों में बारिश का अलर्ट; जानिए मौसम का हाल

Latest News

Horoscope: किसे मिलेगा किस्मत का साथ और किसे होना पड़ेगा परेशान, जानिए राशिफल

Aaj Ka Rashifal, 07 July 2024, Horoscope: सनातन धर्म में ज्योतिष शास्त्र का विशेष महत्व है. वैदिक ज्योतिष शास्त्र की...

More Articles Like This