UP: औद्योगिक गलियारा बनाने के लिए काश्तकारों से ली जाएगी जमीन, 25 करोड़ रूपये जारी

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

UP News, Sultanpur: उत्‍तर प्रदेश एक्‍सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) पूर्वांचल एक्‍सप्रेस वे के किनारे औद्योगिक कॉरिडोर योजना को अमलीजामा पहनाने की तैयारी में लगा हुआ है. सुलतानपुर जिले में पूर्वांचल एक्‍सप्रेसवे के किनारे औद्योगिक गलियारे के विकसित के लिए किसानों से ली जाने वाली भूमि के बदले मुआवजा वितरित करने के संबंध में तीन अरब 79 करोड़ 65 लाख 95 हजार 600 रुपये के प्रस्‍ताव को शासन की ओर से मंजूर कर लिया गया है.

यूपी एक्सप्रेसवेज औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) से इसका अनुमोदन हो गया है. इसके सापेक्ष 25 करोड़ रुपये की धनराशि प्राप्‍त की गई है. बीते मंगलवार से जयसिंहपुर तहसील में भूमि का बैनामा भी शुरू कर दिया गया. अब तक एक बैनामा किया गया है. हर दिन इसकी मानिटरिंग की जाएगी. लट्ठहवा गांव के भूपेंद्र सिंह से 505 एअर भूमि हासिल की गई है.

नोडल अधिकारी तहसीलदार

तहसीलदार जयसिंहपुर हृदय राम तिवारी को बैनामे की कार्रवाई का नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है. औद्योगिक गलियारे के लिए कारेबन पैकेज के तहत 9 गांवों की 338.994 हेक्टेयर भूमि का चयन हुआ है, जिसमें 31.6010 हैक्टेयर जमीन ग्राम समाज की और 306.6650 हेक्टेयर भूमि निजी काश्तकारों की शामिल है. इनमें अमिलिया सिकरा, कल्यानपुर, सबई, चिरानेडीह, चांदपुर, महमूदपुर सेमरी, लट्ठहवा, विशुनदासपुर, कारेबन गांव शामिल हैं.

उद्यमियों को मिल पाएगी जमीन 

जो उद्यमी उद्योग लगाने के इच्‍छुक उनके लिए अच्‍छी खबर है. उन्‍हें विकसित किए जा रहे औद्योगिक पार्क में ही इकाई लगाने के लिए जमीन मुहैया कराई जाएगी. जैसे ही बैनामे की प्रक्रिया होगी, अधिग्रहीत भूमि पर मूलभूत सुविधाएं जैसे बिजली, पानी, नाली, रोड आदि की व्यवस्था का विकास किया जाएगा. ताकि उद्यामियों को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो और वे अपना कारोबार सुगमता से कर पाएं. औद्योगिक गलियारे विकसित करने के लिए ली जाने वाली भूमि के लिए यूपीडा की ओर से आवश्यक धनराशि अनुमोदित हो गई है. एक किस्त 25 करोड़ की मिली है.

ये भी पढ़ें :- 553 रेलवे स्‍टेशनों का होगा कायाकल्‍प, यूपी, एमपी, बिहार समेत इन राज्यों के स्टेशन शामिल

 

 

 

Latest News

Pakistan: पुलिस चौकी पर डाकुओं का हमला, दो पुलिसकर्मियों की मौत, दो घायल

Pakistan: पाकिस्तान के कच इलाके में डाकुओं ने पुलिस चौकी पर हमला बोल दिया, जिसमें दो पुलिसकर्मी की मौत...

More Articles Like This