UP News: तथागत की तपोस्थली सारनाथ में पूरी दुनिया से प्रतिवर्ष बड़ी संख्या में आते हैं पर्यटक

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
UP News: तथागत की तपोस्थली सारनाथ में भगवान बुद्ध के अनुयाइयों समेत पूरी दुनिया से बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं। योगी सरकार पर्यटकों की बढ़ती संख्या को देखते हुए पर्यटन विभाग के टूरिस्ट बंगलो में कमरों के साथ ही सुविधाओं में भी वृद्धि कराने जा रही है। सारनाथ स्थित राही टूरिस्ट बंग्लो की क्षमता और सुविधा बढ़ाने के लिए पर्यटन विभाग ने शासन को 4.75 करोड़ रुपये का प्रस्ताव भेजा है। काशी आने वाले पर्यटक सारनाथ के ऐतिहासिक और धार्मिक महत्व को देखने और जानने जरूर जाते हैं।  वाराणसी में हो रहे विकास कार्यों के साथ ही यहां पर्यटकों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है।
पर्यटन विभाग के डिप्टी डायरेक्टर राजेंद्र कुमार रावत ने बताया कि 4.75 करोड़  की लागत से सारनाथ में स्थित राही टूरिस्ट बंग्लो की क्षमता और सुविधा बढ़ाने का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। 10 नए रूम का निर्माण कराने के साथ रेनोवेशन, बैंक्विट हाल, कैफ़ेटेरिया और पार्किंग स्थल बनाया जाना प्रस्तावित है। सारनाथ बुद्ध सर्किट का एक महत्वपूर्ण स्थल है। यहाँ बौद्ध अनुयायियों के अलावा श्रीलंका, बर्मा, जापान, कम्बोडिया, म्यांमार, वियतनाम, तिब्बत, थाई, कोरिया आदि देशों के मंदिर होने के कारण पूरी दुनिया से पर्यटक आते हैं। सारनाथ में घरेलू व विदेशी पर्यटकों की तादाद अच्छी खासी होती है।
वाराणसी आने वाले पर्यटक यहां की अच्छी छवि लेकर जाएं, इसके मद्देनजर सारनाथ क्षेत्र का विकास किया जा रहा है। जिसमे प्रो-पुअर योजना पहले से ही चल रही है। काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण के बाद काशी में पर्यटकों की संख्या में लगतार वृद्धि हो रही है। अब अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होने के बाद वाराणसी में पर्यटकों की तादाद और बढ़ने की संभावना है। ऐसे में टूरिस्ट बंग्लो की क्षमता बढ़ाने और इसे रेनुवेट करने से पर्यटकों को काफी सुविधा मिलेगी।
Latest News

क्या रात में सही से नहीं आती है नींद? करें इन एसेंशियल ऑयल का इस्ते‍माल, मिलेगी चैन की नींद

Essential Oils for Sound Sleep: सेहत के लिए पर्याप्‍त नींद लेना बहुत जरूरी है. आमतौर पर व्‍यक्ति को 7...

More Articles Like This